EPFO Update 2023: अब सभी कर्मचारियों को मिलेगा 7500 की जगह 25000 रुपए महीना

केंद्र सरकार के द्वारा सभी ईपीएफओ कर्मचारियों को एक बहुत बड़ी खुशखबरी दी गई है और एक घोषणा के तहत सभी कर्मचारियों को जानकारी दी गई है कि अब उनका पेंशन 7500 से बढ़कर 25000 होने की संभावना है।

ऐसे में सभी कर्मचारियों अब यह जानना चाहते हैं कि उनका पेंशन 7500 की जगह पर 25000 कब से होने वाला है और इसका लाभ इन्हें कब से मिलेगा।

अगर आप भी एक कर्मचारी हैं और ईपीएफओ योजना से जुड़े हैं और यह सारी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिल्कुल विस्तार पूर्वक बताने वाले है कि आपके पेंशन में कितना वृद्धि किया जाएगा और यह कब से होना संभव है।

यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए बस आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ने की आवश्यकता है। 

कर्मचारियों को अपनी तनख्वाह का 12% देना होता है ईपीएफओ में 

जो भी कर्मचारी ईपीएफओ से जुड़े हैं उनको अपनी तनख्वाह का 12% इस योजना में देने होते हैं। अगर किसी कर्मचारी की वेतन 10000 है तो उसे अपने 10000 का 12% यानी कि 1200 रुपए ईपीएफओ में जमा करने होंगे।

ताकि जब उनका उम्र 58 साल हो जाए तो उन्हें इस योजना के तहत पेंशन मिल सके और वह बुढ़ापे में भी अपने घर परिवार को अच्छी तरह चल सके।

सरकार द्वारा इस कमेटी को इसीलिए नियुक्त किया गया है ताकि अब उन्हें भी पेंशन का लाभ मिल सके जो सरकारी नौकरी में नहीं है और प्राइवेट नौकरी करते हैं। 

क्योंकि सरकार द्वारा यह देखा गया कि जो लोग सरकारी नौकरी में नहीं होते हैं उन्हें बुढ़ापे में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

जब उनकी उम्र 60 साल हो जाती है तो उनको कोई भी कंपनी अपने यहां जॉब नहीं दे पाती है और जब उनको जॉब नहीं मिल पाती है तो वह बेरोजगार हो जाते हैं।

ऐसे में उनकी स्थिति दयनीय होती चली जाती है। इसीलिए सरकार द्वारा इस कमीटी का गठन किया गया है ताकि जब लोग काम करें तो वह कुछ पैसे इस कमीटी के तहत जमा करें और यही पैसे उन्हें बुढ़ापे में घर चलाने के लिए इस कमीटी के द्वारा दिए जाएंगे।

इससे उनको बुढ़ापे में अपना घर परिवार चलाने में काफी आसानी होगी और वह भी सरकारी नौकरी वालों की तरफ पेंशन प्राप्त कर पाएंगे। 

ईपीएफओ द्वारा कर्मचारियों को दिए जाएगा ₹15000 की व्यवस्था से पेंशन 

ईपीएफओ द्वारा कर्मचारियों को उनके सैलरी के आधार पर वेतन दिया जाने का प्रावधान रखा गया है।

अगर किसी कर्मचारी का वेतन 15000 है तो उसे 60 वर्ष उम्र होने के बाद 15000 ही वेतन दिया जाएगा और इसके अलावा अगर किसी कर्मचारी का वेतन 20000 या 30000 है तो उसे 60 वर्ष के बाद 20 से 30 हजार तक का वेतन दिया जा सकता है।

ईपीएफओ द्वारा साफ तौर पर यह कहा गया है कि कर्मचारी जितना पैसे इस कमेटी में जमा करेंगे उनको उसी अनुसार 60 वर्ष की उम्र होने के बाद इस कमेटी के द्वारा पेंशन दिया जाएगा। 

अगर आप ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आपको बुढ़ापे में प्रतिमाह ज्यादा पेंशन दिया जाएगा और अगर आप कम पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आपको प्रतिमाह कम पैसे दिए जाएंगे।

कहने का मतलब है कि आपके जमा किए गए पैसों के अनुसार 60 वर्ष उम्र होने के बाद इस कमेटी के द्वारा प्रतिमाह पेंशन निर्धारित किया जाएगा।

इसके अलावा अगर आप चाहे तो जमा किए हुए पैसे रिटायरमेंट के वक्त एक साथ भी ले सकते हैं और उसका प्रयोग कर कोई बड़ा कार्य कर सकते हैं या इन पैसों को बुढ़ापे में अपने जरूरत की सामग्री के लिए खर्च कर सकते हैं। 

कर्मचारियों को मिलेगा ₹25000 पेंशन 

अगर ईपीएफओ द्वारा वर्तमान नियम लागू रहता है तो सभी कर्मचारियों को अधिकतम ₹15000 तक पेंशन के रूप में मिल सकता है चाहे उनका वेतन कितना भी ज्यादा हो।

लेकिन अगर ईपीएफओ के नियम में बदलाव किया जाता है तो कर्मचारियों का पेंशन ₹25000 तक बढ़ाया जा सकता है और इसके अलावा उनके अंतिम वेतन के कारण भी पेंशन में वृद्धि हो सकती है।

अभी तक ईपीएफओ के द्वारा आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है कि उसके नियम में बदलाव किया जाएगा। 

लेकिन सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिल रही है कि जल्द ही ईपीएफओ अपने नियम में बदलाव करने वाली है और अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को ₹25000 तक का पेंशन प्रतिमाह मिलने की संभावना है। जो सभी के लिए खुशखबरी और महंगाई वाले जमाने में अच्छी खबर है। 

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको ईपीएफओ कमेटी से संबंधित सारी जानकारी दी है। हमने आपको बताया है कि इस कमेटी के तहत कर्मचारियों को कितना पेंशन दिया जाता है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया है कि कर्मचारियों के पेंशन को 7500 से बढ़ाकर 25000 कब किया जा सकता है।

उम्मीद करते हैं इस आर्टिकल को पढ़कर आपको सारी जानकारी समझ में आ गई होगी। अब अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने से जुड़े लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। 

x