Chandrayaan-3 LIVE Location: आज चांद के Orbit में पहुंचते ही भेजा ISRO को संदेश,` अब Gravity कर रहा महसूस

भारतीय वैज्ञानिक संगठन इसरो द्वारा 14 जुलाई को लॉन्च किया गया chandrayaan-3 लगातार चंद्रमा की ओर आगे बढ़ता जा रहा है और यह अपनी दो तिहाई दूरी पूरी कर चुका है। इसी बीच इसरो के वैज्ञानिकों द्वारा लोगों को एक अपडेट दी गई है और बताया गया है कि हमारा chandrayaan-3 जल्द ही चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश करेगा और यह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की ओर आगे बढ़ेगा।

ऐसे में अगर आप चंद्रमा की स्थिति के बारे में जानना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि हमारा चंद्रयान-3 कब तक चंद्रमा की सतह पर लैंड करने वाला है तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर मौजूद है। 

ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं कि chandrayaan-3 कब चंद्रमा की सतह पर लैंड करेगा और इस वक्त हमारा chandrayaan-3 किस हालात में है।

तो यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा। तभी सारी जानकारी से आप पूरी तरह रूबरू हो पाएंगे। 

जल्द ही करेगा chandrayaan-3 चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश 

इसरो के वैज्ञानिकों द्वारा एक अपडेट हाल ही में जारी की गई है और लोगों को यह जानकारी दी गई है कि हमारा चंद्रयान 3 जल्द ही चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करने वाला है।

जानकारी के दौरान लोगों को वैज्ञानिकों द्वारा यह भी बताया गया कि chandrayaan-3 जब चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश करेगा तो यह इसके लिए बहुत ही कीमती वक्त होगा।

क्योंकि जैसे हमारा chandrayaan-3 चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश करेगा यह लगातार चंद्रमा के चारों तरफ परिक्रमा करना शुरू कर देगा और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की और आगे बढ़ने लगेगा। 

वैज्ञानिकों द्वारा यह बताया गया कि अगर हमें सफलता पूर्वक chandrayaan-3 को चंद्रमा की सतह पर लैंड कराना है तो इसके लिए chandrayaan-3 को चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश करने की आवश्यकता है।

अगर यह चंद्रमा के कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश नहीं करता है तो यह चंद्रमा की परिक्रमा नहीं लगा पाएगा और चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक लैंड नहीं हो पाएगा।

हालांकि सभी लोगों को यह उम्मीद है कि वैज्ञानिक चंद्रमा के कक्ष में chandrayaan-3 को सफलतापूर्वक प्रवेश करा पाएंगे क्योंकि ऐसा पहले भी इसरो के वैज्ञानिकों द्वारा किया जा चुका है। 

चंद्रयान 3 पूरी कर चुका है दो तिहाई दूरी 

कई लोग ऐसे हैं जो जानना चाहते हैं कि हमारा चंद्रयान-3 कितना दूरी तय कर चुका है और उसको कितनी दूरी तय करनी अभी बाकी है।

उन लोगों को हम बताना चाहते हैं कि वैज्ञानिक के द्वारा जिस गति से चंद्रयान 3 को चंद्रमा की तरफ बढ़ाया गया है उसी गति से हमारा चंद्रयान 3 लगातार तेजी से आगे बढ़ रहा है और वह अभी तक दो तिहाई दूरी को तय कर चुका है।

यह आधे से ज्यादा दूरी सफलतापूर्वक पूरी कर चुका है और जल्द ही यह चंद्रमा के कक्ष में प्रवेश करने वाला है। वैज्ञानिकों ने अपडेट के दौरान यह सारी जानकारी लोगों को दी है। 

अपडेट के दौरान वैज्ञानिकों द्वारा यह भी बताया गया है कि हमारा chandrayaan-3 अभी तक उम्मीद के अनुसार लगातार आगे बढ़ रहा है और अपने सभी पड़ाव को सफलतापूर्वक पार करता जा रहा है।

उम्मीद लगाए जा रहा है कि ऐसे ही हमारा chandrayaan-3 लगातार चंद्रमा की ओर आगे बढ़ेगा और लगातार सफल होता रहेगा। इसके बाद यह चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में कामयाब होगा और हमारा chandrayaan-3 का मिशन सफल होगा।

तब हम चंद्रयान-3 के माध्यम से चंद्रमा के नजारों को देख पाएंगे और वहां की परिस्थितियों को समझ पाएंगे। 

23 अगस्त को लैंड होगा हमारा chandrayaan-3 

बहुत सारे लोग यह सवाल लगातार पूछ रहे हैं कि 14 जुलाई को हमारा chandrayaan-3 तो लांच कब दिया गया था। लेकिन कब तक यह चंद्रमा की सतह पर लैंड होगा और हमारा मिशन सफल होगा।

ऐसे में हम सभी लोगों को यह जानकारी देना चाहते हैं कि शुरुआत में ही वैज्ञानिकों ने कहा था कि हमारा chandrayaan-3 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर लैंड होगा। 

वैज्ञानिकों ने यह जानकारी फिर से दी है कि हमारा chandrayaan-3 लगातार उम्मीद के अनुसार तेजी से चंद्रमा की सतह की ओर आगे बढ़ रहा है।

अगर यह लगातार आगे बढ़ता रहता है तो हम इसे निर्धारित समय यानी की 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने में कामयाब होंगे। जिसके बाद हमें चंद्रमा की रहस्यमई चीजों के बारे में जानकारी मिलेगी। 

निष्कर्ष 

यह आर्टिकल उन सभी लोगों के लिए उपयोगी साबित होने वाला है जो लगातार chandrayaan-3 से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और नया नया अपडेट जानना चाहते हैं। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से लोगों को chandrayaan-3 से संबंधित सारी जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है और बताया गया है कि इस वक्त chandrayaan-3 कहां है और कब तक चंद्रमा की सतह पर लैंड करेगा।

उम्मीद करते हैं लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया होगा और chandrayaan-3 से संबंधित दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ सोशल मीडिया पर साझा अवश्य करें। 

x