सभी LPG ग्राहकों को मिला रक्षाबंधन का तोहफ़ा, आज से ही इतना सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, जानें अपने शहर के रेट

Sonu

सभी एलपीजी ग्राहकों को मिला रक्षाबंधन का बहुत बड़ा तोहफा। सरकार द्वारा एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बड़ी कटौती की गई है। सभी शहरों में सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई है। इससे सभी एलपीजी ग्राहक काफी खुश हैं और अब उनको पहले के मुकाबले कम कीमत में ही एलपीजी गैस मिल जाएगी।

हालांकि भारत के हर कोने में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत अलग-अलग है। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके शहर में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में कितनी कटौती आई है और अभी गैस सिलेंडर की वर्तमान कीमत कितनी है तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं कि आपके शहर में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में कितनी कटौती सरकार द्वारा की गई है और आप अभी कितने पैसों में एलपीजी गैस सिलेंडर को खरीद कर अपने घर ले आ सकते हैं। तो यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा। 

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में हुई ₹100 की कटौती 

हाल ही में एक खबर सामने आई है और खबर के मुताबिक यह जानकारी मिली है कि सरकार द्वारा एलपीजी गैस के कमर्शियल सिलेंडर में अब सौ रुपए की कटौती की गई है। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत बढ़कर 1780 रुपए तक पहुंच गई थी।

लेकिन आप इसके कीमत में ₹100 की कटौती की गई है और अब यह 1680 रुपए पर आ गई है। यह खबर सुनकर सभी एलपीजी गैस सिलेंडर उपयोग करने वाले लोग काफी खुश हुए हैं। उन्हें अब 1780 के बजाय 1680 रुपए में ही गैस सिलेंडर मिल जाएंगे और उन्हें ₹100 का फायदा होगा। 

अंतिम बार 4 जुलाई 2023 को एलपीजी के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में वृद्धि की गई थी और वृद्धि होने के बाद उसका कीमत ₹1780 निर्धारित किया गया था।

लेकिन अब हाल ही में फिर से एक अपडेट जारी की गई है और अब इसके कीमत में ₹100 की कटौती की गई है। जिसके वजह से अब एलपीजी के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1780 नहीं बल्कि 1680 हो चुका है।

एलपीजी के कमर्शियल सिलेंडर की यह कीमत सिर्फ दिल्ली में लागू है। भारत के हर कोने में अलग-अलग कीमत पर एलपीजी सिलेंडर दिए जाते हैं। 

कोलकाता, चेन्नई और मुंबई में इतनी है एलपीजी की कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 

अगर आप मुंबई या फिर दिल्ली के रहने वाले हैं और जाना चाहते हैं कि आपके शहर में एलजी के कमर्शियल सुरेंद्र की कीमत में कितनी कटौती की गई है। तो हम आपको बता दे की कोलकाता में एलपीजी के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में ₹93 की कटौती की गई है।

इस अपडेट से पहले कोलकाता में एलपीजी के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1897.50 पैसे थी। जिसमें 93 रुपए की कटौती की गई है और अब कोलकाता में यह सिलेंडर ₹1802 में उपलब्ध है।

यानी की अब कोलकाता की निवासी 1802 रुपए की कीमत में एलपीजी के कमर्शियल सिलेंडर को खरीद सकते हैं। 

इसके अलावा जो लोग मुंबई में रहते हैं उन्हें एलजी के कमर्शियल सिलेंडर को खरीदने के लिए 1640.50 देने की आवश्यकता है। हालांकि जब पिछली बार सिलेंडर की दाम को अपडेट किया गया था तो उसे वक्त इसका कीमत बढ़ाकर 1733.50 हो गया था।

लेकिन इस बार इसकी कीमत में कटौती हुई है और अब मुंबई के लोग 1640.50 में सिलेंडर खरीद सकते हैं। इसके साथ-साथ चेन्नई के निवासियों को अब एलपीजी के 19 किलोग्राम का सिलेंडर खरीदने के लिए 1852.50 देने होंगे। इससे पहले उन्हें इसके लिए 1945 रुपए देने पड़ते थे। 

क्या घरेलू एलपीजी गैस की कीमत में भी हुआ है बदलाव 

हाल ही में एलपीजी के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में उलट फिर हुआ है और इसकी कीमत पहले से घटाई गई है। लेकिन ऐसे में कुछ लोग जानना चाहते हैं कि क्या घरेलू एलपीजी गैस की कीमत में भी कटौती हुई है।

हम लोगों को बताना चाहते हैं कि ऐसी खबर अभी तक सामने नहीं आई है जिसमें यह सूचना दी गई हो कि घरेलू एलपीजी गैस की कीमत में कमी होगी। 

हालांकि लोगों द्वारा और मीडिया वालों के द्वारा यह उम्मीद लगाए जा रहा है कि अगर कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती हुई है तो जल्द घरेलू सिलेंडर की कीमत में भी कटौती की जा सकती है।

लेकिन अभी तक इस पर आधिकारिक घोषणा नहीं जारी की गई है इसलिए लोगों को अभी इंतजार करने की आवश्यकता है। 

निष्कर्ष 

यह आर्टिकल कमर्शियल सिलेंडर उसे करने वाले सभी ग्राहकों के लिए काफी मददगार साबित होने वाला है। क्योंकि हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कि भारत के महानगर कहे जाने वाले मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में एलपीजी के कमर्शियल सिलेंडर का वर्तमान कीमत कितना है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया है कि पहले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत कितनी थी और इसमें कितनी कटौती हुई है।

उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो आप इसे अपने मित्रों को शेयर अवश्य करें।