18 Month DA Arrear August : आज वित्त मंत्री ने लिया DA एरियर पर फैसला, अब सभी को मिलेगा अपना बकाया पैसा ,देखे सुचना 

सरकारी नौकरी करने वाली सभी कर्मचारियों के लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से सभी कर्मचारियों को उनके 18 महीने की बकाया महंगाई भत्ते से संबंधित जानकारी दी जाएगी।

सरकार द्वारा हाल ही में कर्मचारियों के 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता से संबंधित जानकारी जारी की गई है। आज हम आपको इस बारे में बताने वाले हैं।

ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका बकाया 18 महीना का महंगाई भत्ता कब मिलने वाला है और सरकार द्वारा इस बारे में क्या जानकारी कर्मचारियों के लिए जारी की गई है तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर मौजूद है। 

आइए हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार पूर्वक बताते हैं कि सरकार द्वारा कर्मचारियों के लिए क्या जानकारी लागू की गई है।

कब तक कर्मचारियों के खाते में बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता सरकार द्वारा ट्रांसफर किया जाएगा। बस यह सारी बात जानने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा। 

बकाया 18 महीने के महंगाई भत्ते पर आया अपडेट 

कोर्णाक काल के दौरान 68 लाख पेंशन धारियों के साथ-साथ 4800000 से ज्यादा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता सरकार द्वारा रोका गया था। कैलकुलेशन के अनुसार सरकार को इससे 34,001,402 करोड़ रुपए का फायदा हुआ था।

जब कर्मचारियों द्वारा सरकार से महंगाई भत्ता रोका जाने का कारण पूछा गया तो सरकार ने कोरोनावायरस को इसका कारण बताया। सरकार ने कहा कि कोरोनावायरस की वजह से भारत की आर्थिक स्थिति खराब है और पीड़ित लोगों का इलाज करने के लिए इन पैसों का इस्तेमाल किया जाएगा। लेकिन अब भारत से कोना वायरस जा चुका है और फिर से भारत की आर्थिक स्थिति ठीक हो चुकी है। 

ऐसे में रिपोर्ट के अनुसार यह जानकारी मिल रही है कि जल्द ही सरकार द्वारा अधिकारिक घोषणा के तहत कर्मचारियों को उनके महंगाई भत्ते से संबंधित जानकारी दी जा सकती है। इसके अलावा यह भी जानकारी मिल रही है कि इस महीने के अंत तक सभी कर्मचारियों के खाते में बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता ट्रांसफर एक साथ किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को काफी मुनाफा होगा।

हालांकि अभी तक सरकार द्वारा ऐसा कोई आधिकारिक घोषणा नहीं किया गया है। लेकिन मीडिया वाले दावा कर रहे हैं कि जल्द सरकार इस पर आधिकारिक घोषणा कर सकती है और कर्मचारियों का बकाया 18 महीना का महंगाई भत्ता मिल सकता है। 

कर्मचारियों को मिलेगा 46% दर से महंगाई भत्ता 

हाल ही में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है और उनके महंगाई भत्ते को 42% से बढ़ाकर 46% किया गया है। ऐसे में खबर सामने आ रही है कि सभी कर्मचारियों को अगर उनके बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता मिलता है तो उन्हें 46% की दर से महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

इसके अलावा यह भी खबर सामने आ रहा है कि जल्द कर्मचारियों के अकाउंट में सरकार द्वारा एक साथ पूरा 18 महीने का महंगाई भत्ता ट्रांसफर किया जा सकता है। 

लेकिन इस मामले पर अभी तक सरकार द्वारा किसी भी तरह की कोई अधिकारिक घोषणा या फिर ऐलान नहीं किया गया है। सरकार इस मामले पर चुप बैठी है और लगातार सभी कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते की मांग कर रहे हैं।

हालांकि कुछ दिनों से मीडिया वाले यह रिपोर्ट दे रहे हैं कि सरकार कर्मचारियों के बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता देने पर विचार कर रही है और हो सकता है जल्द सभी कर्मचारियों को उनका बकाया महंगाई भत्ता मिले। ताकि किसी भी कर्मचारी को यह न लगे कि उनका पैसा सरकार द्वारा नहीं दिया गया है। 

सभी कर्मचारियों के खाते में आएंगे खूब सारे पैसे 

हाल ही में यह चर्चा चल रहा है कि सरकार सभी कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा देने वाली है और उनके अकाउंट में बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता ट्रांसफर करने वाली है।

अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों के अकाउंट में एक साथ लाखों रुपए आ सकते हैं। इन पैसों का इस्तेमाल कर सरकारी कर्मचारी अपने जरूरतों को पूरा कर सकते हैं या फिर इन पैसों को भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। 

अभी इस पर सरकार द्वारा आधिकारिक घोषणा नहीं किया गया है। इसलिए कर्मचारियों को थोड़ा सा और इंतजार करने की आवश्यकता है। लेकिन उम्मीद है कि सरकार जल्द ही कर्मचारियों के अकाउंट में 18 महीने का महंगाई भत्ता ट्रांसफर करने वाली है। 

निष्कर्ष 

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको कर्मचारियों के बकाया 18 महीने के महंगाई भत्ते के बारे में जानकारी दी है। हमने सभी कर्मचारियों को बताया है कि उनको सरकार द्वारा बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता कब मिलेगा और कैसे मिलेगा।

उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल पढ़ने के बाद सभी लोगों को उनके बकाया 18 महीने का महंगाई भत्ता से संबंधित जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें। 

x