Atal Pension Registration : मोदी सरकार का ऐलान अब पति-पत्नी दोनों को मिलेगा अटल पेंशन की राशि

Atal Pension Registration : अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के द्वारा प्राप्त होने वाली पेंशन की योजना बनाई गई है ताकि लोग उम्र के बाद भी वित्तीय सुरक्षा का आनंद उठा सकें। इस योजना का उद्देश्य न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष की आयु के लोगों को शामिल करके उन्हें धनराशि जमा करने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि उनके बाद के वर्षों में वे स्वतंत्र आर्थिक जीवन जी सकें।

यह योजना व्यक्ति की आयु के आधार पर विभिन्न पेंशन राशियों की पेशेवर व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए है। लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए निवेश करते हैं, जिसमें पेंशन की राशि उनकी आयु और निवेश की गई धनराशि के आधार पर निर्धारित की जाती है।

इसके साथ ही, यदि किसी लाभार्थी की सामाजिक मृत्यु हो जाती है, तो इस योजना के तहत उनके परिवार को भी लाभ प्राप्त होता है।

इस योजना के अंतर्गत पेंशन की राशि विभिन्न वर्गों में बाँटी जाती है, जो व्यक्ति की आयु और निवेश की गई धनराशि के आधार पर निर्धारित होती है। इसका उद्देश्य व्यक्तिगत वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सहायक होना है ताकि लोग अपने आवासीय और वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें।

अटल पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा संचालित एक महत्वपूर्ण पेंशन योजना है जो आयु के बाद भी व्यक्तियों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने का उद्देश्य रखती है।

Atal Pension Registration

अटल पेंशन योजना के तहत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को मासिक रूप से प्रीमियम जमा करना होगा, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें उनकी 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर सरकार द्वारा वित्तीय सहायता पेंशन के रूप में प्राप्त होगी।

यह योजना आवेदन करने के लिए आवश्यक न्यूनतम आयु 18 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु 40 वर्ष है, ताकि सभी उम्मीदवार इसका लाभ उठा सकें। यदि कोई व्यक्ति इस योजना में 18 वर्ष की आयु में शामिल होना चाहता है, तो उसे प्रत्येक महीने ₹210 का प्रीमियम देना होगा, और जब वह 40 वर्ष का हो जाए, तो उसे मासिक ₹297 से लेकर ₹1454 तक का प्रीमियम भुगतान करना होगा।

7100000 लाभार्थियों को Pension का लाभ दिया जा रहा है

8 फरवरी 2022 को संसद के माध्यम से प्राप्त जानकारी के अनुसार, अटल पेंशन योजना के तहत 24 जनवरी 2022 तक 7100000 से अधिक ग्राहकों की संख्या हो गई थी।

इसका उद्देश्य एक सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली की निर्माण करना था और यह पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा प्रबंधित की जाती है।

वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान, इस योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या 7106743 तक पहुँच गई थी। 2020 में इस योजना के तहत ग्राहकों की संख्या 6883373 थी, जबकि 2019 में यह संख्या 5712824 थी।

Atal Pension Yojana के लाभ

  • इस योजना से उठने वाला लाभ केवल भारतीय नागरिकों के लिए होगा।
  • अटल पेंशन योजना के अंतर्गत, 60 वर्ष की आयु पारित करने के बाद, केंद्र सरकार द्वारा 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी।
  • यह योजना आयु और निवेश के आधार पर पेंशन की राशि प्रदान करेगी, जैसा कि पीएफ खाते में भी सरकार अपना योगदान देती है।
  • यदि आपकी आयु 18 वर्ष है और आप हर महीने 1000 रुपये की पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको 42 वर्षों तक हर महीने 210 रुपये का प्रीमियम देना होगा।
  • उसी तरह, 40 वर्ष की आयु वालों को 297 रुपये से लेकर 1,454 रुपये तक का प्रीमियम देना होगा। इसके बाद, वे APY 2022 के लाभ का आनंद उठा सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  1. आवेदक का स्थायी निवासी भारतीय होना चाहिए, ताकि वह इस प्रक्रिया के अधिकारी बन सके।
  2. उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम से कम और 40 वर्ष से अधिक से कम होनी चाहिए, ताकि उन्हें आवेदन की अनुमति मिल सके।
  3. आवेदक के पास एक वैध बैंक खाता होना चाहिए, जिसका उपयोग वित्तीय लेन-देन में किया जा सके, और इस बैंक खाते को उनके आधार कार्ड से लिंक किया गया होना चाहिए।
  4. आवेदक के पास एक वैध आधार कार्ड होना चाहिए, जिसका प्रमाणीकरण हो और जो उनकी पहचान प्रमाण के रूप में उपयोग हो सके।
  5. आवेदक के पास एक साक्षात्कार नंबर और वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए, जिसका उपयोग संपर्क साधने में किया जा सके।
  6. स्थायी पते की प्रमाणित प्रति आवेदक के पास होनी चाहिए, ताकि उनकी पते की पुष्टि की जा सके।
  7. आवेदक के पास एक पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए, जो कि उनके आवेदन के साथ सबमिट किया जा सकता है।
  8. यह उपरोक्त शर्तें आवेदक को योग्यता प्राप्त करने के लिए आवश्यक होती हैं। कृपया ध्यान दें कि ऊपर दिए गए वाक्यों को पुनः उपयोग न करें और नए वाक्यों में प्रश्न को पूरा करें।

Atal Pension Scheme के लिए आवेदन कैसे करें

वो व्यक्ति, जो इच्छुक है अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने का, को पहले राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता खोलने की आवश्यकता होगी।

उसके बाद, पेंशन योजना के लिए आवेदन पत्र में पूछे गए सभी जानकारियाँ, जैसे कि आधार कार्ड और मोबाइल नंबर, को भरने होंगे।

इसके पश्चात्, भरे गए आवेदन पत्र को बैंक के प्रबंधक के पास जमा कर देना होगा। उसके बाद, आपके सभी दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतियां करने के बाद, आपका बैंक खाता अटल पेंशन योजना के अन्तर्गत खुल जाएगा।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

x