Kisan Credit Card Scheme: अब किसानों को सरकार दे रही 3 लाख रुपये, आज इस बैंक में खाता खुलवा कर ले सकते हैं लाभ

हमारे देश में सरकार के द्वारा बहुत सारी योजनाएं आए दिन प्रारंभ की जाती रहती है। उन योजनाओं में से एक योजना जिसके विषय में लगभग प्रत्येक किसान बंधु को मालूम है, उसे पर हम आज इस पोस्ट में चर्चा करने वाले हैं। 

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक ऐसी योजना है, जो कि हमारे देश में किसान बंधुओं को लाभान्वित करती है। आज हम सभी लोग इस योजना से संबंधित आवश्यक तथ्यों पर विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे। 

इस योजना के तहत किसान बांधों को सरकार के द्वारा कृषि कार्य हेतु आर्थिक सहायता की प्राप्ति होती है। इस योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां विस्तार पूर्वक निम्नांकित है। 

किन कार्यों हेतु मिलता है लोन ?

अगर बात की जाए किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम की तो इस योजना के तहत किसान बांधों को लोन उपलब्ध कराया जाता है। वह भी बहुत ही ज्यादा कम ब्याज दर पर।

इस योजना के तहत किसान बंधुओं को मुख्य रूप से कृषि कार्य हेतु लोन उपलब्ध कराया जाता है। देश के प्रत्येक किसान को इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाता है। 

इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता के माध्यम से किसान बंधु खाद, बीज, कृषि संयंत्र, मछली पालन, पशुपालन समेत कई तरह के कृषि संबंधित गतिविधियों को पूर्ण कर सकते हैं। 

किन्हें दिया जाएगा इस योजना का लाभ ?

इस योजना के तहत जो आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी, वह आर्थिक सहायता प्रत्येक किसान बंधु प्राप्त नहीं कर सकते हैं। क्योंकि इस योजना के तहत कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित किए गए हैं। जिस विषय में पता होना आवश्यक है। 

सर्वप्रथम तो आवेदन कर्ता भारत का मूल निवासी होना चाहिए। 

उसकी आयु 18 वर्ष से लेकर के 75 वर्ष के मध्य में होनी अनिवार्य है। 

आर्थिक स्थिति का भी ख्याल रखना होगा। यदि किसान बंधु के कृषि तथा पशुपालन के अतिरिक्त अन्य स्रोत है, तो ऐसी स्थिति में उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

किसी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत व्यक्ति भी इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा। 

यदि आवेदन कर्ता को पहले से किसी पेंशन सुविधा की प्राप्ति हो रही है, तो इस स्थिति में उसे इस योजना से प्राप्त होने वाली लाभ नहीं मिल सकेगी। 

कितने रुपए तक का लोन मिलेगा?

यदि आप इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो फिर आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर इस योजना के तहत कितने रुपए दिए जाएंगे? 

इस योजना के तहत पात्र किसान बंधुओं को सरकार के द्वारा ₹300000 तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। उपलब्ध कराई जाने वाली आर्थिक सहायता लाभार्थी को 4% के ब्याज दर पर उपलब्ध कराई जाती है। 

इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली इस आर्थिक सहायता के द्वारा किसान बंधु अपने कृषि संबंधित कार्यों को बिना किसी परेशानी के पूर्ण कर सकते हैं। 

इस योजना का क्या उद्देश्य है?

कृषि तथा किसान कल्याण मंत्रालय के मुताबिक किसान क्रेडिट कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को उनकी खेती तथा अन्य आवश्यकताओं के अनुरूप बैंकिंग प्रणाली के द्वारा कम ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराना है। 

किसान अपने नजदीकी किसी भी बैंक ब्रांच में जाकर के किसान क्रेडिट कार्ड खाता खुला सकते हैं। तत्पश्चात उन्हें एक क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके माध्यम से वह इस धनराशि को प्राप्त कर सकते हैं। 

भारतीय स्टेट बैंक तथा डाकघर में इस योजना के तहत खाता खुलवाने हेतु अधिकतर किसान बंधु जाया करते हैं। यदि आप चाहे तो आप भी अपने नजदीकी भारतीय स्टेट बैंक तथा डाकघर में जाकर के इस योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं। 

किस प्रकार आवेदन करें?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने हेतु सर्वप्रथम तो आवेदन कर्ता को आवेदन करना होगा। पीएम किसान पोर्टल से किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड कर लेना होगा। 

तत्पश्चात आवेदन कर्ता को फॉर्म में आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा अपनी एक फोटो के अतिरिक्त खेत के दस्तावेज तथा उससे संबंधित जानकारियां प्रदान कर देनी है।

इतना करने के पश्चात भारतीय स्टेट बैंक अथवा बैंक की नजदीकी ब्रांच में जाकर के उसे जमा करके खाता खुलवा लेना होगा। प्रदान की गई सारी जानकारी के सत्यापन के पश्चात इस योजना के तहत लाभार्थियों को आर्थिक सहायता प्राप्त होनी प्रारंभ हो जाएगी। 

इस योजना की आवश्यकता क्यों? 

सरकार किसी भी योजना को प्रारंभ करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लेती है की वास्तविकता में क्या उस योजना की आवश्यकता है अथवा नहीं! अगर बात कि जाए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की तो, इस योजना की आवश्यकता को भी सरकार के द्वारा महसूस किया गया था। 

केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में किसान बंधुओं को कर्ज के दलदल से बाहर निकालना है। हमारे देश के किसान बंधु कृषि संबंधित कार्य तथा अन्य कार्य के लिए कर्ज लिया करते हैं, और समय पर कर्ज चुकता न करने के चलते उन्हें काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए सरकार के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। आज के इस पोस्ट में हमने इस योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित करने का पूर्ण प्रयास किया है। 

इस योजना का प्रभाव

यदि बात की जाए किसान क्रेडिट कार्ड योजना के प्रभाव की तो इस योजना के चलते देश में किसानों की आत्महत्या करने की दर काफी ज्यादा कम हो चुकी है।

क्योंकि सरकार के द्वारा काफी सारी ऐसी कल्याणकारी योजनाएं लाई जा रही है, जो कि किसानों के हित में होती है। उन योजनाओं में से एक किसान क्रेडिट कार्ड योजना भी है। 

लेकिन ऐसा नहीं है, कि किसानों के कल्याण हेतु केवल केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार ही क्रियाशील है। काफी सारी ऐसी निजी संस्थाएं भी है, जो इन्हें सहायता प्रदान करने हेतु अग्रसर है। 

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है, कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सारी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होगी। 

x