New EPFO Latest Update 2023 : लो आ गयी अच्छी खबर, EPFO ने जारी किया बढ़ी पेंशन का आदेश

EPFO Latest Update 2023 [ New ] : “कर्मचारी भविष्य निधि संगठन” ने अपने क्षेत्रीय अधिकारियों के लिए एक सर्कुलर जारी किया है, जिसका उद्देश्य नवंबर माह के सुप्रीम कोर्ट के आदेश को लागू करना है। इस “कर्मचारी भविष्य निधि संगठन” के परिपत्र में उच्च पेंशन प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों की पात्रता, आवश्यक दस्तावेज़, और आवेदन प्रक्रिया पर विस्तृत दिशा-निर्देश शामिल हैं।

EPFO Latest Update 2023 [ New ]

“कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation)” ने 22.12.2022 को जारी किए गए पत्र के माध्यम से सूचित किया कि उन्होंने निर्धारित समय सीमा के भीतर, माननीय सर्वोच्च न्यायालय के 04.11.2022 के निर्णय के पैरा 44 (ix) में दिए गए निर्देशों को लागू करने की संभावना बताई है। इसके तहत, EPFO को उम्मीद है कि वे उक्त निर्णयों के आधार पर आवश्यक कार्रवाई करेंगे। गुरुवार, 29 दिसंबर, 2022 के पत्र में, EPFO ने इस बारे में यह कहा कि “EPFO ने उक्त निर्देशों को लागू करने के लिए उनके द्वारा लिए गए निर्णयों के लिए पर्याप्त प्रचार किया है।”

ईपीएफओ के अनुसार उच्च पेंशन कौन प्राप्त कर सकता है : Employees’ Provident Fund Organisation

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने बताया कि इस सर्कुलर का संबंध उन कर्मचारियों से है, जिन्होंने EPFO योजना के अंतर्गत उच्च वेतन में योगदान किया है और अपनी सेवानिवृत्ति के पूर्व अपने विकल्प का उपयोग किया था। हालांकि, उनके संबंधित आरपीएफसी कार्यालय द्वारा उनके विकल्प अनुरोध को स्पष्ट रूप से अस्वीकार किया गया था या उच्च वेतन पर योगदान किया गया था। इस परिणामस्वरूप, उनके भविष्य निधि खातों में पूर्ववत/डायवर्ट किया गया।

Employees’ Provident Fund Organisation Update

नवंबर माह में सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में जाहिर किया कि जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) के कर्मचारी 1 सितंबर, 2014 से पहले सेवानिवृत्त हो चुके हैं, उन्हें किसी विकल्प का प्रयोग किए बिना पूर्व-संशोधन EPFO योजना के तहत से सदस्यता से बाहर किया जाएगा। ऐसे कर्मचारियों को इस फैसले के लाभ का हकदार नहीं माना जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले में यह भी उल्लेख किया कि जिन कर्मचारियों ने 31 सितंबर, 2014 से पहले सेवानिवृत्त होने के बाद 1995 की योजना के तहत विकल्प का प्रयोग किया, उन्हें पेंशन योजना के प्रावधानों के तहत पेंशन प्राप्त होगी। यह कारण है कि उनका सेवानिवृत्त होने का समय 2014 के संशोधन से पहले था।

उच्च पेंशन के लिए कौन ऑनलाइन आवेदन कर सकता है : EPFO Latest Update 2023 [ New ] Apply Online

  • EPFO के पेंशनभोगी व्यक्तियों ने वे कर्मचारी जो 5,000 रुपये या 6,500 रुपये की सीमा से अधिक वेतन प्राप्त करते थे, के रूप में काम किया था।
  • ये पेंशनभोगी व्यक्तियों ने EPFO के 1995 के सदस्य बनकर पूर्व-संशोधन योजना के पैरा 11(3) के तहत संयुक्त विकल्प का उपयोग किया।
  • तथा, इस प्रकार के विकल्प का उपयोग कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) के अधिकारियों द्वारा अस्वीकार किया गया था।

Employees’ Provident Fund Organisation पेंशनरों के लिए आवेदन करने के लिए दिशानिर्देश

  • एक प्राधिकृत दृष्टिकोण से अनुरोध किया जाना चाहिए जो आयुक्त द्वारा निर्दिष्ट किया जा सकता है। आवेदन पत्र में पूर्वोक्त सरकारी अधिसूचना के अनुसार आदेशों का पालन करते हुए अस्वीकरण का उल्लेख करना आवश्यक होगा।
  • भविष्य निधि से पेंशन राशि में समायोजन की आवश्यकता वाले शेयरों के मामले में, यदि कोई हो, और यदि निधि में पुनः जमा किया गया हो, तो पेंशनभोगी की स्पष्ट सहमति आवेदन पत्र में प्रकट की जानी चाहिए।
  • EPFO के पेंशन फंड में छूट प्राप्त भविष्य निधि ट्रस्ट से धन के हस्तांतरण के मामले में, एक उपक्रम का प्रस्ताव दिया जाएगा जो ट्रस्टी द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। इस प्रस्ताव में यह वचनबद्धता होनी चाहिए कि देय अंशदान भुगतान की तिथि तक ब्याज सहित निर्दिष्ट अवधि के भीतर जमा किया जाएगा।
  • इस प्रकार के कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) के निधियों के जमा करने की विधि को अपनाने का निर्णय बाद के परिपत्रों के माध्यम से लिया जाएगा, इससे यह सुनिश्चित होगा कि पूरी प्रक्रिया संरचित और पारंपरिक तरीके से प्राप्त उपयुक्तता के साथ प्राप्त हो।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

x