खुशखबरी : 13 लाख कर्मचारियों को तोहफा, मिलेगा 4000 का बोनस, विशेष भत्ते के साथ खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

Sonu

उन सरकारी कर्मचारियों को जो बोनस के पात्र नहीं माने जाते, उनके लिए राज्य सरकार ने एक विशेष त्योहार भत्ता की घोषणा की है, जिसकी अनुमति से वे 2,750 रुपये प्राप्त करेंगे। इस विशेष सहायता और लाभ के तहत, राज्य में करीब 13 लाख कर्मचारियों और श्रमिकों को लाभ होने की उम्मीद है।

Government Employees Pensioners Onam Bonus  

केरल सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए एक आशीर्वाद समय की ओर आ रहा है। ओणम त्योहार के आगामी दिनों में, केरल सरकार ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। राज्य में काम करने वाले 13 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार ने एक बोनस की घोषणा की है। इस योजना के तहत, प्रत्येक कर्मचारी को 4,000 रुपये का बोनस प्रदान किया जाएगा। यह प्रोत्साहनजनक कदम कर्मचारियों की मेहनत को मान्यता देने का एक तरीका है और उन्हें ओणम के इस खास मौके पर और भी खुशी मिलेगी।

इसके साथ ही, अंशदायी पेंशन योजना के तहत, सेवा पेंशनभोगियों और कर्मचारियों को और भी एक आशीर्वाद मिलेगा। उन्हें इस खास मौके पर 1,000 रुपये का विशेष त्योहार भत्ता दिया जाएगा, जो उनके जीवन में और भी उत्सवपूर्णीकरण का काम करेगा। यह सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के प्रति सरकार की समर्पणा और सामाजिक सहायता की प्रतिबद्धता को प्रकट करता है।

इस प्रकार, केरल सरकार ने आने वाले ओणम त्योहार के अवसर पर सरकारी कर्मचारियों को उनकी मेहनत का सम्मान देने का संकेत दिया है, और उनके जीवन में और भी रंग भरने का मौका प्रदान किया है।

4000 का बोनस, 2750 विशेष त्यौहार भत्ता

वास्तविकता में, केरल की कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेतृत्व वाली सरकार ने आगामी ओणम त्योहार के अवसर पर राज्य के लाखों सरकारी कर्मचारियों को 4,000 रुपये का बोनस प्रदान करने की घोषणा की है। राज्य के वित्त मंत्री एन बालगोपाल ने बताया कि उन सभी सरकारी कर्मचारियों को, जिनका पात्रता मानदंड पूरा नहीं होता, को 2,750 रुपये की विशेष त्योहार भत्ता प्रदान किया जाएगा। इस सहायता और लाभ के द्वारा, राज्य के करीब 13 लाख कर्मचारियों और श्रमिकों को आरामदायकता मिलेगी।

ओणम है दक्षिण भारत का प्रमुख त्यौहार

  • वास्तव में, ओणम एक विशेष रूप से दक्षिण भारतीय राज्यों, जैसे कि केरल और तमिलनाडु, में मनाया जाने वाला बड़ा और महत्वपूर्ण त्योहार है। यह खास तौर पर मलयालम कैलेंडर के पहले महीने, जिसे चिंगम महीना कहा जाता है, में मनाया जाता है।
  • यह धार्मिक उत्सव आमतौर पर अगस्त और सितंबर के बीच में आता है और इसे 10 दिनों तक धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इसे ‘थिरुवोणम’ भी कहते हैं, जिसका अर्थ होता है ‘स्वर्गीय आनंद’। इस अवसर पर घरों को फूलों और तोरणों से सजाया जाता है, जो राजा महाबली के पृथ्वी पर आगमन की खुशी का प्रतीक होते हैं।
  • मान्यता है कि इसी दिन भगवान विष्णु ने वामन अवतार धारण किया था और दैत्य राजा महाबली ने भूलोक पर अपना दर्बार स्थापित किया था। ओणम इस अवसर पर महाबली की याद में मनाया जाता है, जिसके साथ हर्ष और उत्साह से यह उत्सव मनाया जाता है।
  • मलयालम पंचांग के अनुसार, इस साल ओणम 29 अगस्त को मंगलवार को मनाया जाएगा। थिरुवोणम नक्षत्र 29 अगस्त को रात्रि में 2 बजकर 43 मिनट पर प्रारंभ होगा और 30 अगस्त को रात्रि में 11 बजकर 50 मिनट पर समाप्त होगा। इस कारण, ओणम उत्सव केवल 29 अगस्त, मंगलवार को ही मनाया जाएगा।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।