Har Ghar Tiranga Registration 2023: फ्री में मिलेगा हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट यहां से करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Har Ghar Tiranga Registration 2023: भारत सरकार ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर एक अद्वितीय पहल की है, जिसमें घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आयोजन किया गया है। इस महत्वपूर्ण कदम के पीछे, माननीय गृह मंत्री श्री अमित शाह का उद्देश्य देशभक्ति की भावना को उत्तेजित करना है। 13 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2023 तक, जो लोग झंडा फहराएंगे, उन्हें एक विशेष प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा, जो सरकार द्वारा मान्यता प्रदान किया जाएगा।

इस महत्वपूर्ण पहल के तहत, नागरिकों को हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ने और उसके प्रमाण पत्र के संदर्भ में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही, एक विशेष पोर्टल भी लॉन्च किया गया है, जिसका उद्देश्य इस अभियान से जुड़े लोगों को सहायता प्रदान करना है। इस पोर्टल के माध्यम से लोग जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने संदेशों को साझा कर सकते हैं। यह पहल देशभक्ति की भावना को मजबूत करने में महत्वपूर्ण कदम है और इससे नागरिकों का सामर्थ्य बढ़ेगा कि वे देश के लिए अपने अद्भुत संविदान में प्रतिबद्ध रहें।

Har Ghar Tiranga Registration 2023

इस पोस्ट के माध्यम से हम चर्चा करेंगे कि कौन-कौन व्यक्ति तिरंगे के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवा सकते हैं और पंजीकरण के बाद किसे प्रमाणपत्र प्राप्त होगा। यहां उपलब्ध सभी जानकारी को विस्तार से देखेंगे। विशेष रूप से यह सूचित किया जाता है कि अगर आप देश के नागरिक हैं, तो आपको इस अभियान में भाग लेना चाहिए; आप घर पर बैठे आसानी से ऑनलाइन तरीके से पंजीकरण कर सकते हैं।

निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करके इस अभियान के बारे में और ऑनलाइन पंजीकरण के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें-

Har Ghar Tiranga Registration 2023: Overviews

Article NameHar Ghar Tiranga Registration 2023: फ्री में मिलेगा हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
Post TypeHar Ghar Tiranga 2023 
Campaign NameHar Ghar Tiranga campaign 2023
Certificate NameHar Ghar Tiranga Certificate
Who Can Order TirangaAll Indians Can Apply
Official Websitehttps://harghartiranga.com/
Registration ModeOnline
Certificate Download Mode
Short Infoभारत सरकार ने इस 76वें स्वतंत्रता दिवस पर एक उद्घाटन किया है, जिसमें घरों में राष्ट्रीय ध्वज का प्रतीक्षा आदर्श किया गया है। माननीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने इस पहल को देशवासियों के दिलों में देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ शुरू किया है। 13 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2023 तक, उन सभी नागरिकों को जो झंडा फहराते हैं, उन्हें एक प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा। इस पहल के माध्यम से, सरकार उन देशभक्त नागरिकों को मान्यता देगी जो अपने गर्व और स्वाभिमान का प्रतीक बनते हैं।

Har Ghar Tiranga campaign 2023 क्या है?

“हर घर तिरंगा” अभियान के मुख्य उद्देश्य भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को जिस रूप में पहचाना जाता है, उसे प्रत्येक घर में स्थापित करने की प्रेरणा प्रदान करना है। इस अभियान के माध्यम से राष्ट्रभक्ति और राष्ट्रीय एकता की भावना को प्रोत्साहित किया जा सकता है, जिससे लोग अपने घरों में गर्व से भारतीय ध्वज को लहराने के लिए प्रेरित हों। इस प्रतीक के माध्यम से हम अपने राष्ट्र के प्रति अपने मन में गहरी मानवता और समर्पण की भावना को प्रकट कर सकते हैं।

इस “हर घर तिरंगा” अभियान के अंतर्गत, 13 से 15 अगस्त के बीच, हमें अपने घरों में भारतीय ध्वज को लहराने का सौभाग्य प्राप्त होगा। इसके बाद, हमें उस ध्वज के साथ एक सेल्फी लेनी होगी, जो हमारे गर्व और राष्ट्रप्रेम की प्रतीति होगी। इस सेल्फी को हमें अभियान की आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट करनी होगी। इसके बाद, हम उस वेबसाइट से अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकेंगे, जो हमारे योगदान की मान्यता करेगा।

Har Ghar Tiranga उद्देश्य क्या है?


Har Ghar Tiranga” अभियान का प्रमुख उद्देश्य यह है कि हर घर में एक व्यक्तिगत जुड़ाव के साथ राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा स्थापित किया जाए। भारत सरकार के मुताबिक, भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के साथ एक औपचारिक और गहरा बंधन साझा किया जाता है। देश से संबंधित हर प्रतीक और चीज़ से व्यक्ति को गहरी भावनाओं से जुड़कर उसकी देशभक्ति और भावनात्मकता को महत्वपूर्णता मिलती है। इस प्रकार, “Har Ghar Tiranga” अभियान ने 13 अगस्त 2022 से 15 अगस्त तक हर भारतीय को राष्ट्रीय ध्वज को फहराने का मौका प्रदान किया।

इससे वे तिरंगे के बारे में अधिक जागरूक हो सकेंगे और भारतीय ध्वज संहिता,2 के बारे में स्वीकार कर सकेंगे। राष्ट्रगान पोर्टल अभियान से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर रहा है। सरकार को उम्मीद है कि अभियान के बाद नागरिक निश्चित रूप से अधिक देशभक्त होंगे और तिरंगे से जुड़ेंगे.

Har Ghar Tiranga Registration: ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

“हर घर तिरंगा” पहल के अंतर्गत, भारत सरकार को मान्यता प्राप्त करने के लिए नागरिक अब आधिकारिक पोर्टल https://harghartiranga.com/ पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं। इस अभियान के तहत, 13 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2023 तक देशवासियों की योजना है कि वे एक झंडा लगाने और एक आभासी उपस्थिति स्थापित करने में सक्षम बनें। आधिकारिक पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें।

  • प्रत्येक घर में तिरंगा अभियान में भाग लेने के लिए, सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां रजिस्ट्रेशन करना होगा। आपको नीचे दिए गए लिंक से आधिकारिक पोर्टल पर पहुंचने का मौका मिलेगा।
  • इसके बाद, “हर घर तिरंगा” के ऑफिशल पोर्टल पर https://harghartiranga.com/ “तिरंगे के साथ सेल्फी अपलोड करें” विकल्प होगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • एक नया पॉपअप खुलेगा, जिसमें आपको अपनी तिरंगे के साथ लिए गए सेल्फी को अपलोड करने का विकल्प मिलेगा।
  • तिरंगे के साथ लिए गए सेल्फी को अपलोड करने के बाद, “हर घर तिरंगा” तहत रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प दिखाई देगा, और आपको प्रस्तुत की गई सभी आवश्यक जानकारी को भरना होगा।
  • इसके बाद, आपको एक युवा शपथ लेने का एक छोटा सा शर्त दिखाई देगा, जिसे आपको सिर्फ स्वीकार करना होगा।
  • उसके बाद, आपके सामने एक प्रमाणपत्र उत्पन्न होगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं, और आप इच्छा से उसे सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं।

Har Ghar Tiranga Registration: Important Links

For Certificate DownloadClick Here
For Online RegistrationClick Here
Rajasthan Free Mobile YojanaClick Here
Official WebsiteClick Here
Har Ghar Tiranga Order OnlineClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

x