SBI Bank: यदि आपका भी एसबीआई बैंक में खाता है तुरंत ध्यान दें, इस प्रकार मिलेंगे पूरे ₹24000, शीघ्र उठाओ फायदा

Sonu

SBI Bank का नाम तो सभी लोगों ने सुन ही रखा होगा। किंतु आज हम सभी लोग एसबीआई बैंक से संबंधित कुछ ऐसी बातों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। जिन्हें जानने के बाद आपको यकीन ही नहीं होगा कि इस बैंक के द्वारा आपको इतनी अच्छी खासी रकम प्राप्त हो सकती है। 

यदि आप भी अपने आय के स्रोत में वृद्धि करना चाहते हैं, तो फिर आज के हमारे इस पोस्ट के साथ अंत तक जुड़े रहे‌। जिससे कि आपको इससे संबंधित सारी जानकारियां विस्तार पूर्वक तथा बारीकी से जानने का अवसर प्राप्त हो सके। 

SBI अर्थात स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया हमारे देश भारत का एक बहुत ही ज्यादा प्रतिष्ठित बैंक है। इस बैंक के द्वारा काफी सारे लोगों को बैंकिंग सुविधाओं की प्राप्ति होती है। 

इस बैंक के द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाएं

वैसे तो SBI Bank अपने ग्राहकों को सेविंग अकाउंट, सैलरी अकाउंट के अतिरिक्त काफी प्रकार के अकाउंट खोलने का अवसर उपलब्ध करवाती है। लेकिन यह बैंक अपने लाभार्थियों को उनकी आवश्यकता तथा पात्रता के अनुरूप लोन भी उपलब्ध कराती है। केवल इतना ही नहीं यह पॉलिसी, बीमा, इत्यादि सुविधा भी ग्राहकों को उपलब्ध करवाती है। इस बैंक के द्वारा लोग पेंशन की भी सुविधा का आनंद प्राप्त कर सकते हैं। 

युग के डिजिटाइजेशन को मध्य नजर रखते हुए भी SBI Bank ने अपने ग्राहकों के लिए डिजिटल सेवाएं उपलब्ध कराई है। जिसमें सर्वाधिक प्रचलित YONO एप्लीकेशन है।  

कितने प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है?

यदि आप SBI Bank के अंतर्गत अपना अकाउंट खुलवाते हैं, तो फिर आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप सेविंग अकाउंट में कितने प्रतिशत तक का ब्याज आपको प्राप्त हो सकता है। 

वैसे तो वर्तमान में उपलब्ध कराई जाने वाले इस ब्याज दर में 1.5% की वृद्धि की जा चुकी है। अर्थात पहले 5% का ब्याज उपलब्ध कराया जाता था और इस वृद्धि के पश्चात 6.5% का ब्याज दर लोगों को प्राप्त होता है। 

इस के अतिरिक्त यदि अकाउंट होल्डर 60 वर्ष से अधिक अर्थात वरिष्ठ नागरिक है, तो इस स्थिति में उसे प्राप्त होने वाला ब्याज दर 5.5% से लेकर के 7.5% तक हो सकता है। 

SBI Annuity Deposit Scheme क्या है?

  • वैसे तो अभी वर्तमान में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की SBI Annuity Deposit Scheme के अंतर्गत खाताधारक अधिक पैसों की प्राप्ति कर रहे हैं।
  • आपकी जानकारी हेतु हम आपको बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की यह Scheme इतनी अधिक प्रसिद्ध हो चुकी है, कि देखते ही देखते करोड़ों लोग जुड़ चुके हैं। इन्होंने निवेश करना भी प्रारंभ कर दिया है। 
  • इस स्कीम के लोग प्रसिद्ध होने का सर्वाधिक महत्वपूर्ण कारण यह है कि इसमें निवेश किए गए धन के अतिरिक्त धन की भी प्राप्ति होती है। अर्थात ब्याज भी इसमें काफी ज्यादा अच्छा खासा प्राप्त होता है। 

SBI Annuity Deposit Scheme के फायदे

  • यदि आप SBI Annuity Deposit Scheme के द्वारा लाभ की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो फिर आवश्यक है कि आप यह जान ले कि इसके पश्चात 3 साल से लेकर के 10 साल के लिए रेगुलर कमाई आसानी से की जा सकेगी। 
  • अर्थात आप इस स्कीम के अंतर्गत 36 महीने, 60 महीने, 64 महीने, अथवा 120 महीने के लिए फिक्स डिपाजिट करवा सकते हैं। अर्थात जितने भी महीनों का चयन आप करते हैं, तब तक आप को नियमित रूप से धन का निवेश करते रहना होगा। 
  • तत्पश्चात आपको हर महीने ₹1000 की धनराशि प्राप्त होना प्रारंभ हो जाएगी। यदि इस प्रकार से आपको समझ नहीं आ रहा है, तो चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। हम एक उदाहरण के माध्यम से भी आपको यह सब समझने का प्रयास करेंगे।

चलिए समझते हैं यह योजना

मान लीजिए कि आपने स्टेट बैंक आफ इंडिया की इस योजना में ₹2000000 जमा कर दिए हैं। तत्पश्चात आपको हर महीने ₹23740 मिलने प्रारंभ हो जाएंगे। 

अर्थात यदि आपको SBI Bank की ओर से EMI के तौर पर लगभग ₹24000 हर महीने मिलेंगे। यदि आप इस स्कीम के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी किसी भी SBI Bank ब्रांच में जाकर के इस विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

यदि आप इस कार्य हेतु सक्षम नहीं है, तो चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। आप SBI Bank के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर के भी इस विषय में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

लाभों के विषय में भी जाने 

  • सर्वप्रथम आपको यह फायदा प्राप्त होगा कि इसमें सेविंग अकाउंट में सर्वाधिक ब्याज प्रदान किया जाता है। 
  • इस स्कीम को प्रत्येक एसबीआई बैंक शाखा में उपलब्ध करवाया गया है। 
  • इसके अंतर्गत 35/60/84/120 महीने की निर्धारित की गई है।  
  • इस योजना में आप न्यूनतम ₹1000 मासिक जमा कर सकते हैं। 15 लाख रुपए तक की राशि अपने निःशुल्क जमा करने के लिए पात्र होंगे।
  • इसके अतिरिक्त यदि आप ज्यादा धन जमा करते हैं, तो फिर आपको अन्य शुल्क भी देना पड़ सकता है। 
  • इस स्कीम के बाद आपको 75% तथा ब्लॉक के अतिरिक्त लोन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। 
  • यदि आप राशि जमा करते हैं, उसके पश्चात आपका प्रत्येक महीने में पैसे आना प्रारंभ हो जाएंगे। यदि मृत्यु हो जाती है, तो व्यक्ति का संपूर्ण लाभ नॉमिनी को दिया जाएगा।

इस स्कीम में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के तहत पैसा निवेश करने पर आपको कुछ अन्य बेहतर फायदे भी प्राप्त हो सकते हैं, जिनके बारे में आमतौर पर लोगों को जानकारी नहीं होती है।

  • इस स्कीम में सेविंग अकाउंट में सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है, जो यहाँ का सबसे अच्छा फायदा है।
  • यह स्कीम स्टेट बैंक की हर शाखा में उपलब्ध है।
  • इस स्कीम में जमा अवधि को 35, 60, 84 और 120 महीने के रूप में चुन सकते हैं।
  • आप इस योजना में मासिक ₹1000 या उससे अधिक जमा कर सकते हैं।
  • आप 15 लाख रुपए तक की राशि को निशुल्क जमा कर सकते हैं, लेकिन अधिक राशि जमा करने पर अतिरिक्त शुल्क भी लग सकता है।
  • इस स्कीम के बाद, आपको 75% तक का ड्राफ्ट और लोन की सुविधा भी मिल सकती है।
  • जब आप जमा अवधि में राशि जमा करते हैं, तो प्रत्येक महीने पेश आने की आवश्यकता हो सकती है।
  • खाता धारक की मृत्यु के बाद, नॉमिनी को इसके लाभ का हिस्सा मिलेगा।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने आप सभी लोगों के समक्ष SBI Bank के द्वारा लाई गई एक नई स्कीम के विषय में संपूर्ण आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आप के लिए हितकारी सिद्ध होगा। 

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।