E Shram Card Loan 2023: मिलेगा 50 हज़ार रूपये तक का लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, यहां से जानिए पूरी प्रक्रिया

E Shram Card Loan 2023: यदि आप श्रम कार्ड धारक हैं, तो यह खबर आपके लिए खुशियों भरी है। सरकार द्वारा श्रम कार्ड धारकों को बिना सिक्योरिटी के लोन की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत 50 हजार रुपये तक का ऋण उपलब्ध होगा। यदि आप भी 50 हजार रुपये तक का ऋण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन या ऑफ़लाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इस सुविधा के अंतर्गत आपको बिना सिक्योरिटी के ऋण मिलेगा, जिससे आपका वित्तीय बोझ कम होगा। यह योजना आपके लिए वित्तीय सहायता का सुनहरा मौका प्रदान कर सकती है। आपको आवेदन करने के लिए ऑनलाइन या ऑफ़लाइन दोनों तरीके उपलब्ध हैं।

आपके श्रम कार्ड से जुड़े इस नए योजना से, आपको बिना परेशानी के आर्थिक सहायता मिलेगी और आपका कामकाज भी प्रगति कर सकता है। यह सरकार का एक उत्तरदायी कदम है जो श्रमिक समुदाय के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

किन लोगों को मिलेगा ई-श्रम कार्ड लोन का लाभ

कुछ दिनों पहले सरकार ने एक नई योजना लांच की, जिसके तहत वार्षिक आय कम होने पर मजदूर, किसान और सड़क पर दुकान लगाने वाले श्रमिकों को श्रम कार्ड प्रदान किया जाता है। इसका उद्देश्य सरकार की तरफ से विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने की सुविधा प्रदान करना है।

इस योजना के तहत सड़क पर दुकान लगाने वाले श्रमिकों को श्रम कार्ड के पास बिना किसी सिक्योरिटी के लोन मिलता है। यह लोन उन्हें उनके व्यवसाय की स्थायिता बनाने और उनके विकास की समर्थन करने में मदद करता है। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होती है जिससे आवेदकों को आसानी से लाभ मिलता है।

इस योजना के अंतर्गत, मजदूर, किसान और सड़क पर दुकान लगाने वाले श्रमिक विभिन्न वित्तीय सहायता योजनाओं का उपयोग करके अपने व्यवसाय को मजबूती देने का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है और उन्हें स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद कर सकती है।

Benefits Of E Shram Card Loan Yojana

सरकार द्वारा प्रस्तुत E Shram Card Loan 2023 की योजना से, रेड़ी-ठेला, रिक्शा चलाने वाले जैसे श्रमिकों को सिक्योरिटी की आवश्यकता के बिना 10,000/- रुपये का ऋण प्राप्त होता है। नियमित भुगतान पर 7% ब्याज सब्सिडी उपलब्ध होती है। 20,000/- भुगतान पर आवेदन करने का अवसर मिलता है और 50,000/- तक का ऋण प्राप्त किया जा सकता है। सालाना 12,000/- तक कैशबैक भी दिया जाएगा।

Loan लेने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

  • आवेदक को भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • साथ ही उनके पास ई-श्रम कार्ड होना चाहिए। आय 35000/- से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • उनकी न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष है।
  • आवेदक का बैंक खाता उनके आधार से लिंक होना चाहिए।

लोन लेने के लिए क्या दस्तावेज होने चाहिए

  • आधार कार्ड
  • श्रम कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का फोटो

E Shram Card Loan 2023 आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी लोन चाहते हैं, तो आपको इस लोन के लिए ऑनलाइन या ऑफ़लाइन दोनों तरीकों से आवेदन करने का विकल्प है। आपको यह योजना से लाभ पाने के लिए कैसे आवेदन करना है, विस्तार से जानकारी यहाँ उपलब्ध है!

ऐसे करें ऑफलाइन आवेदन

यदि आप लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो नजदीकी Common Service Center पर आवश्यक दस्तावेजों के साथ जाना होगा। वहां के संचालक से योजना के तहत आवेदन करने के लिए प्रेरित करें। उसके बाद, जरूरी दस्तावेजों की मदद से आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

सबसे पहले, आपको इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ आपको निम्नलिखित चरणों के साथ लोन के लिए आवेदन करने का मौका मिलेगा:

  1. वेबसाइट पर पहुँचने के बाद, होम पेज खुलेगा जहाँ आपको लोन के विकल्प दिखाए जाएंगे।
  2. आप जितना लोन चाहते हैं, विकल्प पर क्लिक करें जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा।
  3. आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर OTP से सत्यापन करना होगा।
  4. OTP सत्यापन के बाद, आपके सामने एक आवेदन पत्र खुलेगा जिसे आपको ठीक से भरना होगा।
  5. आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन प्रतियां अपलोड करनी होंगी जैसे कि पहचान प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र।
  6. अपने आवेदन को जमा करने के लिए अंतिम कदम करें और इस तरीके से आप ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस प्रकार से, आप आसानी से इस आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

x