Old Pension Scheme Update 2023 : पुरानी पेंशन बहाल, नई पेंशन होगी निरस्त सरकार ने लिखा पत्र, इन सभी को मिलेगा लाभ

Sonu

Old Pension Scheme Update 2023– केंद्र सरकार में सेवानिवृत्ति के बाद सभी कर्मचारियों को पेंशन की सुविधा मिलने की खबर है। यह बड़ी खुशी की बात है कि 2003 के बाद ऐसा घोषित किया गया है। यह निर्णय कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण है।

ये कर्मचारी आएंगे पेंशन के दायरे में

केंद्र सरकार ने 22 दिसंबर 2003 को जारी सरकारी कर्मचारियों की भर्ती के विज्ञापन के माध्यम से नई भर्ती की खबर दी है। इससे सभी पेंशन हकदारों को आश्वासन मिलेगा कि उन्हें सही मायने में मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत 31 अगस्त 2004 को एक विकल्प दिया गया है।

साथ ही, यह खुशी की बात है कि आईएएस अधिकारियों को भी Old Pension योजना का लाभ मिलेगा। जिससे सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ उनके भी भविष्य की सुरक्षा होगी। हालांकि, दुखद तौर पर, केंद्रीय सशस्त्र बल के जवान इस योजना के तहत शामिल नहीं होंगे।

इसका मतलब है कि 22 दिसंबर 2023 को आयोजित होने वाले सरकारी भर्ती के विज्ञापन के माध्यम से चयनित सरकारी कर्मचारियों को पेंशन का हक प्राप्त होगा। जबकि सशस्त्र बल के जवान इस स्कीम के अंतर्गत नहीं आएंगे।

सरकारी कर्मचारियों के वेतन से 10 प्रतिशत की कटौती

जैसा कि हम सभी जानते हैं. 2004 से सरकारी कर्मचारियों की पेंशन बंद की गई थी। लेकिन अब इसे पुनः शुरू किया जा रहा है। यह निर्णय देशभर में कर्मचारियों के धरना-प्रदर्शन के परिणामस्वरूप आया है। सरकार ने वर्ष 2004 के बाद भर्ती हुए कर्मचारियों की पेंशन को पुनः स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय उन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है जिन्होंने 2004 में सेवानिवृत्ति ली थी।

इस नए प्रावधान के अनुसार. जिन सरकारी कर्मचारियों ने इस विकल्प का चयन किया है। उनके एनपीएस खाते को 31 अक्टूबर 2023 तक बंद कर दिया जाएगा। यह निर्णय शादीशुदा लोगों के लिए भी खुशियों की खबर है। क्योंकि उन्हें अब सरकार से मासिक 18,500 रुपये की मदद मिलेगी।

Pension Update: पेंशन बढ़ाने पर मोदी सरकार का बड़ा अपडेट

यदि आपने उच्च पेंशन योजना का चयन किया है या आप इस पर विचार कर रहे हैं. तो यह लेख आपके लिए है। क्योंकि वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने अधिक पेंशन का प्रस्ताव दिया है।

सभी राज्य कर्मचारियों के नंबर जियो में होंगे ट्रांसफर, मिलेंगे कई फायदे

यदि मैं गुजरात राज्य के निवासी होता और सरकारी कर्मचारी. तो गुजरात सरकार द्वारा आने वाली बड़ी अपडेट का महत्वपूर्ण ज्ञान होता। सभी के लिए यह जानना आवश्यक होता कि गुजरात सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए जियो सर्विस प्रदान की है।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।