Sahara India New Refund List: सिर्फ इन लोगों को मिलेगा सहारा इंडिया में फसा पैसा वापस

Sonu

Sahara India New Refund List: जो निवेशक अपने नाम के साथ रजिस्ट्रेशन करवाये थे। उनके प्रमाणिकरण प्रक्रिया के बाद अब सहारा रिफंड पोर्टल ने 2023 में नवीनतम रिफंड लिस्ट जारी की है। इस नई लिस्ट में जिन निवेशकों का नाम शामिल हुआ है। उन्हें सरकार द्वारा तत्काल पैसे वापसी की प्रक्रिया शुरू करने का आदिकार है।

यदि उन्होंने पहले से ही सहारा इंडिया के किसी भी फंड में निवेश किया है। उनका मेच्योरिटी पीरियड पूरा हो गया है. तो उन्हें सरकार द्वारा वर्तमान में ₹10000 तक का रिफंड प्रदान किया जाएगा।

रिफंड प्रक्रिया का अधिगम करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को प्रमाणित करने के बाद, रजिस्ट्रेशन करने के 30 से 45 दिनों के भीतर निवेशकों को उनके धन की वापसी की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

20 लाख से अधिक निवेशकों ने पंजीकरण करवाया

सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड प्राप्त करने के लिए वर्तमान में 20 लाख से अधिक निवेशकों ने पंजीकरण करवाया है। जिनमें सम्मिलित कुल रिफंड राशि 100 करोड़ से भी अधिक है। इस परिस्थिति में. सरकार निवेशकों द्वारा प्रस्तुत की गई जानकारी और दस्तावेजों की प्रमाणिकता की प्रक्रिया कर रही है।

प्रमाणिकता के बाद, जिन निवेशकों के दस्तावेज पूरे हैं और जिनका मेच्योरिटी पीरियड पूरा हो चुका है। उनके बैंक खातों में पहली किस्त के रूप में 10,000 रुपये का हस्तांतरण किया जा रहा है। सरकार इस प्रक्रिया को परीक्षण कर रही है। यदि पहली किस्त के सफल परीक्षण के बाद, निवेशकों के शेष पैसे भी शीघ्र ही वापस किए जाएंगे।

Sahara India New Refund List

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सहारा इंडिया के विभिन्न फंडों में निवेशकों के पैसों के लिए सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत की। इस पोर्टल पर देशभर से लोग रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं।

सहारा इंडिया में करोड़ों रुपए लगाए गए थे और कंपनी के डूबने के बाद निवेशकों की स्थिति परेशान थी। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में मामला दाखिल किया और उसके बाद सरकार को इस मुद्दे पर कदम उठाने का आदेश दिया गया।

केंद्र सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से निवेशक अपने पैसों को वापस पा सकते हैं। इस पोर्टल पर रिफंड प्राप्त करने के लिए निवेशकों को रजिस्टर करना होगा। जो भी निवेशक सहारा के किसी भी फंड में पैसे निवेश किए हैं, वे इस पोर्टल के माध्यम से अपना रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।

रिफंड की प्रक्रिया शुरू की गई है और धीरे-धीरे सभी निवेशकों के बैंक खातों में रिफंड राशि क्रेडिट की जाएगी।

सहारा रिफंड पोर्टल से रिफंड लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

सहारा रिफंड पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास निम्न जरूरी दस्तावेज होना चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाते का विवरण
  • सहारा में जमा फंड से संबंधित मूल दस्तावेज / रशीद
  • पैन कार्ड
  • आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर

रिफंड लिस्ट 2023 कब जारी हुआ है?

अगस्त 2023 के पहले हफ्ते में सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में वे निवेशक शामिल हैं। जिन्होंने सहारा रिफंड पोर्टल पर पंजीकरण करवाया था। उनके दस्तावेज़ों की पुष्टि हो चुकी है। जो नाम लिस्ट में शामिल होंगे, उन्हें जल्द ही सरकार द्वारा रिफंड दिया जाएगा।

रिफंड लिस्ट 2023 कैसे चेक करें?

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल ने 2023 में जिन लोगों ने रिफंड प्राप्त करने के लिए पंजीकरण किया था। उनके दस्तावेजों की प्रमाणिकता के बाद सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट 2023 को जारी किया है। आप सहारा रिफंड पोर्टल पर जाकर संबंधित लिस्ट की जांच कर सकते हैं।

  • सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट 2023 की जांच के लिए, mocrefund.crcs.gov.in नामक सहायता पोर्टल पर जाएं।
  • वहाँ होम पेज पर, ‘सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट 2023’ विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपको अपने फंड से संबंधित विकल्पों में से चयन करने के बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ पर, अपने राज्य और जिले का नाम चुनें।
  • आपको सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट 2023 प्रदर्शित होगी। जिसमें आप अपने नाम को अपने पंजीकरण नंबर के आधार पर जाँच सकते हैं।
  • इस रिफंड लिस्ट में अगर आपका नाम दिखाई देता है. तो आपके बैंक खाते में रिफंड की राशि को 30 से 45 दिनों के भीतर क्रेडिट किया जाएगा।
हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

सहारा इंडिया में देश के विभिन्न क्षेत्रों से करोड़ों नागरिक ने अपनी जमा पूंजी को निवेश किया था। लेकिन कंपनी की बंदी के बाद, लोगों को समस्याएं उत्पन्न हुई।

इस परेशानी के बीच, सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत की, जिसके माध्यम से लोग रिफंड का आवेदन कर सकते थे। पंजीकरण के बाद, उन लोगों के दस्तावेजों की प्रमाणिती की गई। यदि पात्रता पाई गई. तो सरकार ने 2023 की सहारा रिफंड लिस्ट जारी की।

इस लिस्ट में उन लोगों का नाम शामिल है. जिन्हें वर्तमान में ₹10,000 तक का रिफंड प्रदान किया जा रहा है, जिन्होंने पंजीकरण करवाया था।

Disclaimer :- 

हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।