EPFO में 8.15% से कितना बनेगा पैसा, अपने अकाउंट में जमा पर ऐसे करें कैलकुलेट, आसान है फॉर्मूला

EPFO में 8.15% से कितना बनेगा पैसा : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 2022-23 के वित्तीय वर्ष के लिए ब्याज दर को 0.05% बढ़ाकर 8.15% पर तय किया। इसे वित्त मंत्रालय ने मंजूरी दी है। अगस्त तक प्रोविडेंट फंड अकाउंट्स में ब्याज क्रेडिट होगा, 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को। अकाउंट में आने वाले ब्याज की गणना आसान तरीके से की जा सकती है।

EPFO में 8.15% से कितना बनेगा पैसा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) के बोर्ड CBT ने वित्त वर्ष 2022-23 में मार्च 2023 को EPF खातों पर 8.15% ब्याज निर्धारित किया। इसके बाद, जुलाई 2023 में वित्त मंत्रालय द्वारा मंजूरी प्राप्त हुई, पहले की तुलना में ब्याज बढ़ाया गया। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 8.10% ब्याज पहले मिल रहा था।

Employees’ Provident Fund Organization में आपकी सैलरी से EPF कैसे कटता है

कर्मचारी की मूल वेतन और DA का 12% PF में जमा होता है। साथ ही, कंपनी भी 12% योगदान प्रदान करती है। कंपनी के 3.67% योगदान में से EPF में जमा होते हैं। साथ ही, कर्मचारी की ओर से 8.33% पेंशन स्कीम में जमा होता है जोकि Employees’ Provident Fund Organization में होता है।

EPFO में 8.15% से कितना बनेगा पैसा , अब समझें ज्यादा ब्याज से आपको कितना फायदा

चलिए, आपके प्रश्न को समझाने के लिए EPF ब्याज की कैलकुलेशन की दिखाते हैं। मान लीजिए, आपके खाते में 10 लाख रुपए जमा हैं, पिछले वर्ष 8.10% ब्याज पर 81,000 रुपए मिले। अब, EPF ब्याज दर 8.15% हो गई, इससे 10 लाख रुपए पर 81,500 रुपए का ब्याज मिलेगा। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में 0.05% ब्याज वृद्धि से 500 रुपए का लाभ होगा। अगर आपके खाते में 5 लाख रुपए हैं, तो इस साल 40,750 रुपए का ब्याज मिलेगा, जिससे 250 रुपए की बढ़त होगी।

Employees’ Provident Fund Organization में कैसे चेक करें अपना EPF बैलेंस और ब्याज आया या नहीं

आप अपने घर से EPF बैलेंस की जांच कर सकते हैं। Umang ऐप, EPFO पोर्टल और SMS ऑप्शन उपलब्ध हैं। ये आसानी से किया जा सकता है।

  • पोर्टल (www.epfindia.gov.in) पर जाएं और ‘E-PassBook’ ऑप्शन पर टैप करें।
  • आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा जहाँ आपको आपका UAN, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉग इन करने की स्वीकृति देनी होगी।
  • लॉग इन होने के बाद, ‘Passbook के लिए मेम्बर आईडी’ विकल्प का चयन करें, जिससे आपको एक PDF फॉर्मेट में पासबुक दिखाई देगी।
  • इसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organization) के डायरेक्ट पासबुक एक्सेस पोर्टल passbook.epfindia.gov.in पर उपलब्ध है।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

x