EPFO Higher Pension Scheme: ईपीएफओ बढ़ाएगी इन कर्मचारियों की 70% तक पेंशन, देंखे जानकारी

Sonu

EPFO Higher Pension Scheme Rules : “कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) ने अपने पात्र ग्राहकों को उच्च पेंशन विकल्प चुनने का एक अवसर प्रदान किया है। 1995 में शुरू हुई कर्मचारी पेंशन योजना (Employees’ Pension Scheme 1995) के तहत जो ग्राहक ईपीएफओ (EPFO) के पात्र हैं, वे 2023 तक उच्च पेंशन (Higher Pension) प्राप्त करने के लिए 26 जून 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। जिन कर्मचारियों ने सितंबर 2014 से पहले सेवानिवृत्त हो लिया था, उनके लिए इस आवेदन की समय सीमा 3 मई तक थी, लेकिन यह समय सीमा बढ़ा दी गई है।”

EPFO Higher Pension Scheme 

“कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में हाई पेंशन का विकल्प चुनने से पहले, आपको जानना आवश्यक है कि वर्तमान में आपके वेतन से कितने पैसे कटते हैं। वर्तमान में आपके ईपीएफ खाते में 12% काटा जाता है। जिसमें 8.33% ईपीएस में और 3.67% कर्मचारी ईपीएफओ के खाते में जाता है, साथ ही नियोक्ता भी आपके वेतन से 12% योगदान करता है।”

EPFO Higher Pension New Rules

  • ईपीएफओ (EPFO) सब्सक्राइबर्स के लिए एक नया विकल्प है जिससे पेंशन बढ़ सकती है।
  • यह विकल्प चुनने के बाद पेंशनभोगी को उच्च पेंशन पाने का मौका मिलता है।
  • उच्च पेंशन योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें, इसके बारे में जानकारी यहां दी गई है।
  • आवेदन करने से पहले, आवश्यक दस्तावेज जैसे परिचय पत्र, पहचान प्रमाणपत्र, आधार कार्ड आदि तैयार रखें।
  • EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  • उच्च पेंशन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ध्यान से समझें।
  • आवेदन पत्र भरें, आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें। 
  • आवेदन जमा करें या ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करें।
  • आवेदन स्थिति की जांच के लिए आवेदन नंबर का उपयोग करें। 
  • यदि आवेदन में कोई त्रुटि हो, तो सुधार करें और सही जानकारी सुपुर्द करें।
  • आवेदन स्वीकृत होने पर आपको उच्च पेंशन की पूरी जानकारी प्राप्त होगी।
  • इसके बाद, आपको नियमित अंतराल पर पेंशन का आनंद उठाने का मौका मिलेगा

Employees’ Provident Fund Organisation

आपकी पेंशन (Pension) की गणना ईपीएस पेंशन (EPS Pension) के सूत्र के अनुसार होती है। इसके लिए आपको पेंशन योग्य वेतन (X) को लेकर उसे पेंशन योग्य सेवा से विभाजित करना होता है, और फिर उसे 70 से विभाजित करना होता है।

एक उदाहरण के रूप में, यदि आपने 25 साल तक काम किया और 58 साल में सेवानिवृत्त हो गए, तो आपकी कुल सेवाकाल 33 साल होगी। यदि आपकी मासिक वेतन 40,000 रुपये है, तो आपकी पेंशन की गणना इस तरह से होगी:

पेंशन योग्य वेतन (X) = 40,000 रुपये पेंशन योग्य सेवा = 33 साल

ईपीएस पेंशन (EPS Pension) = 40,000 रुपये / 33 / 70 = आपकी पेंशन की गणना की जाएगी।

 EPFO में किसे फायदा होगा

ईपीएफओ ने अधिसूचना में बताया कि सदस्यों को कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के पैराग्राफ 11 के तहत संयुक्त विकल्प के लिए आवेदन करने का मौका मिला। यदि आवेदन स्वीकृत होता है, तो नियोक्ता का योगदान 9.49% होगा, पहले यह 8.33% था। यह बदलाव 1 जनवरी 2014 से प्रभावी होगा और मूल वेतन डीए और रिटेनिंग भत्ता 15,000 रुपये से अधिक होने आवश्यक है। इससे कर्मचारियों की भविष्य सुरक्षित होगी।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।