DA Hike Employees Shock: वित्त मंत्री ने सरकारी कर्मचारियों को दिया झटका, DA में 4 नहीं बल्कि इतने फीसदी का होगा इजाफा

DA Hike Employees Shock: ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन (AIRF) के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने अद्यतन किया कि इस बार महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि पर ध्यान दिया जा रहा है। यहाँ तक कि महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी भी संभावित है। यह खबर सबसे ज्यादा उन कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण है जिनके परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है।

सरकारी कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण सवाल यह है कि सितंबर में महंगाई भत्ता कितनी बढ़ सकती है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार इस बार सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA Hike) को 3 फीसदी तक बढ़ा सकती है। यह बढ़ोतरी उनके वर्तमान 42% से 45% तक कर सकती है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकती है।

इस वृद्धि से, सरकारी कर्मचारियों को उनकी महीने की आय में सकारात्मक परिवर्तन की आशा हो सकती है और यह उनके आर्थिक बोझ को कम करने में मदद कर सकती है। यह स्थिति खासकर उन परिवारों के लिए महत्वपूर्ण है जिनकी आर्थिक स्थिति सरकारी कर्मचारियों की वृद्धि पर निर्भर होती है।

DA Hike Employees Shock

DA Hike Employees Shock: January महीने में महंगाई भत्ते में हुई 4 प्रतिशत की वृद्धि के बाद, सरकारी कर्मचारियों को 42 प्रतिशत का महंगाई भत्ता प्रदान किया गया है। अब यदि इसी तरीके से तीन प्रतिशत की वृद्धि होती है, तो यह महंगाई भत्ता 45 प्रतिशत तक वृद्धि पा सकता है। आपको बता देना चाहिए कि सातवें वेतन आयोग के अनुसार सरकारी कर्मचारियों के डीए (डिअरनेस एलाउंस) में साल में दो बार वृद्धि होती है। जनवरी 2023 के डीए की घोषणा पहले ही कर दी गई है! अब सरकार द्वारा जुलाई 2023 के डीए की घोषणा शेष होनी है!

समस्या सीधे 45 फीसदी बढ़ाने की है !

DA Hike Employees Shock: पीटीआई (PTI) की रिपोर्ट में उल्लिखित है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) दरों को 45 प्रतिशत तक बढ़ाने की संभावना के साथ उसकी चर्चा कर रही है, जो करोड़ों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए होगा। यह महत्वपूर्ण सूचना श्रम ब्यूरो के विंग के माध्यम से प्रकाशित की गई है, जहाँ पर महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दरें प्रति महीने आईआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर तय की जाती हैं।

अधिकारियों का उद्देश्य क्या है?

  • जुलाई 2023 में, भारतीय अर्थशास्त्रीय निगम (CPI-IW) ने नया मासिक सूचकांक जारी किया, जो कि 31 जुलाई को प्रकाशित हुआ।
  • ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव, शिव गोपाल मिश्रा, ने 4% की महंगाई भत्ते में वृद्धि की संभावना जताई।
  • हालांकि, संभावना है कि महंगाई भत्तों में थोड़ी अधिक वृद्धि हो सके, पहले से अधिक।
  • सरकार इस बार डीए (Dearness Allowance) को पिछले तरीके से बढ़ाने का विचार नहीं कर रही है।
  • एक स्थिति में, महंगाई भत्ता (DA Hike) तीन प्रतिशत से अधिक वृद्धि करके 45 प्रतिशत तक पहुँच सकता है।

यह नियम 1 जुलाई 2023 से लागू हो सकता है

कर्मचारियों को डीए हाइक का चौंकाने वाला ऐलान:

  • मिश्रा ने वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग से महंगाई भत्ते की वृद्धि की सिफारिश की।
  • उन्होंने राजस्व निहितार्थ को भी शामिल कर विवेक की बढ़ोतरी की संभावना दी।
  • सिफारिश को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

उछाल भरे 1 जुलाई 2023 से:

  • घोषणा के परिणामस्वरूप, 1 जुलाई 2023 से डीए/डीआर में वृद्धि की जाएगी।
  • करोड़ों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगी यह उछाल, जिन्होंने 42% के मूल्य पर महंगाई भत्ते/डीआर प्राप्त किया है।
  • वित्तीय बजट में इस वृद्धि का संबंध उपयुक्त खातों में किया गया है।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

x