GDS 2nd Merit List: जीडीएस की नई मेरिट लिस्ट में नाम चेक करें, ये रही डायरेक्ट लिंक

GDS 2nd Merit List: भारतीय डाक विभाग शीघ्र ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इंडिया पोस्ट जीडीएस की दूसरी मेरिट सूची जारी कर सकता है ! हाल ही में भारतीय डाक विभाग ने पहली मेरिट सूची जारी की थी, जिसमें पहली सूची के चयनित सभी उम्मीदवारों का नाम था। उन उम्मीदवारों के लिए जिनका नाम पहली मेरिट सूची में नहीं था, वे दूसरी मेरिट सूची की जांच के लिए इंतजार कर सकते हैं। इसके लिए, जिन उम्मीदवारों ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए आवेदन किया था, लेकिन पहली मेरिट सूची में उनका नाम नहीं आया, उन्हें इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर दूसरी मेरिट सूची जारी होने के बाद अपना नाम चेक करने का अवसर मिलेगा।

दूसरी मेरिट सूची का पीडीएफ रूप में जारी करने की योजना है। इसके बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से इस नई मेरिट सूची को डाउनलोड करके अपना नाम जांच सकते हैं। पहली मेरिट सूची में चयनित उम्मीदवारों की सूची विभिन्न राज्यों और सर्किल ऑफिसों के अनुसार व्यक्ति रूप में जारी की गई है, जैसे कि बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, असम, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल, पंजाब, हरियाणा, और अन्य राज्यों के लिए भी। इसलिए, उम्मीदवार अपने राज्य के आधार पर मेरिट सूची की जाँच कर सकते हैं।

GDS 2nd Merit List

  • भारतीय डाक विभाग जल्द ही जीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट को जारी करने के लिए तैयार है।
  • 6 सितंबर 2023 को पहली मेरिट लिस्ट में 30041 ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए चयन हुआ था।
  • अब उम्मीदवार जीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं, जिसका आना बड़ी उम्मीद से किया जा रहा है।
  • जीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही उपलब्ध होगी।

जीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट की जांच दसवीं बोर्ड परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर की जाएगी ! यह लिस्ट पहली मेरिट लिस्ट के कट ऑफ अंक से अधिक होने की संभावना है।इस कट ऑफ अंक का मूल्यांकन अलग-अलग राज्यों के लिए विभिन्न श्रेणियों में किया जाएगा, इसलिए उम्मीदवारों को अपने राज्य के अनुसार इसकी जांच करने की सलाह दी जाती है।

ऐसे में जिन जिन उम्मीदवारों का नाम इंडिया पोस्ट जीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट 2023 में जारी कर दी जाएगी उन्हें दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया के लिए अपने सर्किल ऑफिस में उपस्थित होना होगा। दस्तावेज वेरिफिकेशन की प्रक्रिया सर्किल ऑफिस में आयोजित करवाई जाएगी। इस प्रक्रिया में सफल उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाएगा उसके बाद उन्हें चुने गए राज्य के किसी भी सर्किल क्षेत्र के डाकघर में पोस्टिंग दी जाएगी। ऐसे में अब उम्मीदवार थोड़े समय दूसरी मेरिट लिस्ट का इंतजार कर सकते हैं। भारतीय पोस्टल सेवा ने ग्रामीण डाक सेवा (जीडीएस) के लिए पहली मेरिट सूची को प्रकाशित कर दिया है, और जल्द ही दूसरी मेरिट सूची भी जारी की जाएगी।

जीडीएस की दूसरी मेरिट लिस्ट कब जारी होगी?

भारतीय डाक विभाग की ओर से दूसरी मेरिट लिस्ट जारी करने की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है ! ऐसे में पहली मेरिट लिस्ट में चयनित उम्मीदवारों की सारी प्रक्रिया पूरा कर लेने के बाद जल्द ही रिक्त पड़े सीटों के आधार पर दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अक्टूबर महीने की शुरुआत में GDS 2nd Merit List जारी की जा सकती है। अभी फिलहाल इंडिया पर पोस्ट की ओर से दूसरी मेरिट लिस्ट संबंधित कोई भी अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है ! अधिक जानकारी के लिए अभ्यार्थी इंडिया पोस्ट जीडीएस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के लेटेस्ट नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

जीडीएस की दूसरी मेरिट लिस्ट कैसे डाउनलोड करें?

जब भी इंडिया पोस्ट द्वारा दूसरी मेरिट सूची जारी की जाए, तो आप इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे जांच सकते हैं ! आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करके दूसरी मेरिट सूची का पीडीएफ डाउनलोड करने कर सकते हैं:

  • सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.cept.gov.in पर जाने के लिए ब्राउज़ करें !
  • वहां होम पेज पर “Selection list” लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको राज्य/सर्कल का चयन करने का विकल्प मिलेगा,
  • जिसके लिए आपने आवेदन किया था।
  • इसके बाद, इंडिया पोस्ट जीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट 2023 को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करें।
  • आप अब उस मेरिट लिस्ट पीडीएफ में अपना रोल नंबर और नाम के साथ खोज सकते हैं।
  • इस तरीके से आप इंडिया पोस्ट जीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट की जाँच कर सकते हैं।
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

भारतीय डाक विभाग के द्वारा 30041 पदों पर भर्ती के लिए चयनित उम्मीदवारों का पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। ऐसे में जल्द ही इंडिया पोस्ट के द्वारा दूसरी मेरिट लिस्ट इंडिया पोस्ट जीडीएस के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी दूसरी मेरिट लिस्ट का इंतजार करने वाले अभ्यर्थी कुछ समय इंतजार कर सकते हैं। अभी फिलहाल बोर्ड की ओर से पहली मेरिट लिस्ट में चयनित उम्मीदवारों का भर्ती का प्रक्रिया चल रही है। इस प्रक्रिया के कंप्लीट होते ही जल्द दूसरी मेरिट लिस्ट ( GDS 2nd Merit list ) इंडिया पोस्ट के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें ! खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें ! क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

x