Da Hike News: दशहरे के पहले ही मोदी सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, एक साथ दो बड़ी सौगातें

Da Hike News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सितंबर महीना आई खुशखबरी लेकर आ रहा है, क्योंकि इस महीने में उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का पर्दा उठने वाला है। केंद्रीय कर्मचारियों को साल में दो बार महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) मिलता है, और इस साल की दूसरी बार के DA में एक बड़ा अपडेट का संकेत है। उम्मीद की जा रही है कि इस बार के DA में 4% की वृद्धि हो सकती है, जिससे कुल DA 46% तक पहुंच सकता है। यह पहले के 42% DA के मुकाबले एक महत्वपूर्ण वृद्धि होगी।

इस महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी के साथ ही, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भी एक महत्वपूर्ण वृद्धि की उम्मीद है। खासकर वो कर्मचारी जो बड़े सैलरी ब्रैकेट में हैं, उन्हें इस अपडेट से तगड़ा फायदा हो सकता है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आर्थिक सुधार हो सकता है और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है।

बढ़कर 46% होगा महंगाई भत्ता

Da Hike News: माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते (डीए) में वृद्धि के साथ-साथ डीए एरियर का पैसा भी कर्मचारियों के खातों में जमा कर सकती है। इस से करीब 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों को लाभ हो सकता है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर इस बारे में कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन मीडिया की खबरों में इसका जिक्र 30 सितंबर तक किया जा रहा है।

डीए में होगी इतनी बढ़ोतरी Da Hike News:

केंद्र सरकार, की योजना है कि इस सितंबर के आखिरी सप्ताह तक कर्मचारियों को डीए (डीअर्नेस अलाउंस) में एक वृद्धि का आलंब करके दशहरा के इस अवसर पर एक बड़ा उपहार प्रदान कर सकती है। सरकार इस डीए में करीब 4 प्रतिशत की वृद्धि के संभावने हैं, जिसके परिणामस्वरूप इसका वित्तीय मान 46 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। इससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों की मूल वेतन में ऐतिहासिक वृद्धि की ओर एक नजर जाएगी।

Da Hike News: उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के खाते में लगभग 2 लाख 18 हजार रुपये की डीए एरियर आने वाली है। इस बारे में वास्तव में, सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच कोरोना वायरस संक्रमण के चलते डीए एरियर नहीं देने का कारण बताया था।

Aicpi Index Da Hike News:

  • केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के बीच उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) डेटा के प्रकट होने के बाद आशाएं बढ़ गई हैं।
  • जुलाई 2023 में महंगाई मूल्य 7.44% पर बढ़कर 15 महीनों का उच्चतम स्तर प्राप्त किया।
  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 4% के लक्ष्य से बाहर जाने का कारण बन गया है।
  • महंगाई से निपटने के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी महत्वपूर्ण है।
  • केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए मिलता है, जबकि पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (DR) प्रदान की जाती है।

महंगाई भत्ते में जोरदार उछाल

  • 7वें वेतन आयोग के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी, जनवरी 2023 से महंगाई भत्ते में 4% इजाफा होगा।
  • महंगाई भत्ते की मौजूदा दर 42% है, जो अब जुलाई 2023 से 46% होगी।
  • इस नए भत्ते का प्रारम्भ जुलाई 2023 से होगा, जिससे कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  • जनवरी 2024 को अगले महंगाई भत्ते का पुनर्विचार होगा, जो उनके लिए महत्वपूर्ण होगा।
  • जुलाई 2023 के नंबर्स के अनुसार, महंगाई भत्ता पहले महीने ही 47% को पार कर चुका है।
  • यह भत्ता कर्मचारियों के जीवन में सुख-संतोष बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण कदम है।
हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

x