DA Hike News Today: अब कर्मचारियों को मिला DA Hike का तोहफा, वित्त मंत्री ने आदेश जारी किया

Sonu

DA Hike News Today : केंद्र सरकार के नोटिस के अनुसार, सार्वजनिक उद्यमों के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) में वृद्धि 1992 के आईडीए पैटर्न के आधार पर की गई है, जिसे 1 जुलाई 2023 से प्रारंभ किया गया है। केंद्र सरकार ने इस नई बढ़ोतरी के साथ महंगाई भत्ता (DA Hike) को बढ़ाने का ऐलान किया है, और यह सूचना उन सभी कर्मचारियों के लिए है जो केंद्रीय सार्वजनिक उद्यमों (सीपीई) में रोजगार करते हैं।महंगाई से निपटने के लिए, सरकार अपने कर्मचारियों को डीए (Dearness Allowance) प्रदान करती है, और इस नई वृद्धि के साथ सरकार ने अपने कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा भी दिया है। यह महंगाई भत्ता (DA) में वृद्धि 1 जुलाई 2023 से प्रारंभ हो रही है।

कर्मचारियों को दिया DA Hike का तोहफा

कर्मचारी जिनका मूल वेतन 6,500 रुपये से 9,500 रुपये के बीच होता है, उन्हें महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) का लाभ 421.1% के रूप में मिलेगा, जिसका मिनिमम राशि 34,216 रुपये होगी। इसके अतिरिक्त, 9,500 रुपये से अधिक मूल वेतन वाले कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA Hike) 351% के साथ न्यूनतम 40,005 रुपये होगा।

सामान्य वेतन के आधार पर इतना Dearness Allowance मिलता है

जेन्स टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार ने एक नोटिस जारी किया है जिसमें सार्वजनिक उद्यमों के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) में वृद्धि की घोषणा की गई है। इस वृद्धि की आधारिता 1992 आईडीए पैटर्न पर है और यह नई दरें 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी। वह कर्मचारी जिनकी मूल वेतन 3,500 रुपये प्रति माह तक है, उनके लिए महंगाई भत्ता (DA Hike) की वृद्धि 701.9% या 15,428 रुपये होगी। साथ ही, उन कर्मचारियों के लिए जिनका मासिक वेतन 3,501 रुपये से 6,500 रुपये के बीच है, उनका DA हाइक 526.4% होगा, जिससे उनका न्यूनतम DA 24,567 रुपये होगा

क्या है 50 पैसे का खेल, समझिए पूरी बात : कर्मचारियों को दिया DA Hike का तोहफा

नोटिस के अनुसार, हाल की महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी के परिणामस्वरूप, यदि किसी कर्मचारी का महंगाई भत्ता 50 पैसे से अधिक होता है, तो उसे 1 रुपये के रूप में माना जाएगा। वहीं, यदि यह रकम 50 पैसे से कम होती है, तो उसे 0 के तौर पर गिना जाएगा। इसे इस प्रकार समझ सकते हैं कि यदि महंगाई भत्ता 150.75 रुपये है, तो उसे 151 रुपये के रूप में गिना जाएगा, लेकिन अगर यह रकम 150.45 रुपये है, तो उसे 150 रुपये के रूप में माना जाएगा।

पुरानी पद्धति के तहत, प्रत्येक बिंदु की कीमत 2 रुपये थी।

1 जुलाई, 2023 से लागू होने वाले नए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) के दरों के बारे में एक अधिसूचना जारी की गई है। इस नई प्रक्रिया के अनुसार, प्रत्येक यूनिट की मूल्य 2 रुपये होगी। इस नई दर के आधार पर, आईसीपीआई बॉस के कर्मचारियों को 1 जुलाई, 2023 से मिलने वाले महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 16215.75 रुपये की वृद्धि होगी। इस अधिसूचना के अनुसार, भारत सरकार ने सभी प्रशासनिक मंत्रालयों और विभागों को सीपीएसई (Consumer Price Index) की नवाचार को ध्यान में रखकर उनके कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की नई दर को अपडेट करने के लिए सूचित किया है, ताकि वे उचित कदम उठा सकें।

Dearness Allowance 45-46 फीसदी तक पहुंच सकता है

DA Hike News Today : श्रम मंत्रालय का श्रम ब्यूरो अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक – औद्योगिक श्रमिक (AICPI-IW) की संख्या प्रकट करता है, जिसके आधार पर महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) (DA Hike News Today) की गणना की जाती है। इस ब्यूरो द्वारा कई डेटा प्राप्त किया जाता है और इसके आधार पर एक इंडेक्स नंबर निर्धारित किया जाता है। फरवरी 2023 के महंगाई सूचकांक का फैसला 31 मार्च को होगा, और इस नंबर के आधार पर आगामी गणना का निर्धारण किया जाएगा। वर्तमान में दिखाई जाने वाले आंकड़ों के अनुसार, महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 45-46 प्रतिशत तक पहुंच सकता है, जबकि महंगाई भत्ता (DA Hike) की वृद्धि को 3-4 प्रतिशत तय किया गया है !

DA Hike साल में दो बार बढ़ाया जाता है

आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के! आधार पर सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है! इसी के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों का! जनवरी से देय डीए मार्च में घोषित किया गया ! केंद्रीय कर्मचारियों का अगला महंगाई भत्ता ( DA Hike ) एक जुलाई से लागू होना है ! सरकार की ओर से इस बारे में सितंबर में घोषणा की जा सकती है ! इस बार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है! अगर ऐसा होता है तो महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा !

  • सरकारी क्षेत्र के बैंक, शिक्षा लोनों के लिए प्रमुख सेवा प्रदानकर्ता हैं ! जो केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक! और IDBI बैंक के रूप में उपस्थित हैं।
  • इन बैंकों द्वारा प्रदान किए जा रहे शिक्षा ऋणों की ब्याज! दर 6.9 प्रतिशत है।
  • ये ऋण सात साल की अवधि के साथ और लाभार्थियों को! 20 लाख रुपये का एजुकेशन लोन प्रदान करने का अवसर प्रदान करते हैं।
  • छात्रों के लिए यह एक सस्ता विकल्प हो सकता है जो उनके शिक्षा के खर्चों को संभालने में मदद करता है।
हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं ! इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।