DA Hike October Update : जबरदस्त होगी इन कर्मचारियों की DA राशि में बढ़ोतरी, तारीख तय

Sonu

DA Hike October Update : त्योहारी मौसम में, नरेंद्र मोदी सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है और LPG Cylinder पर 100 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी प्रदान करके करोड़ों लोगों को बड़ी राहत दी है। इससे आम जनता को बेहतर मिल रहा है। अब केंद्रीय कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में वृद्धि का इंतजार है, जिससे सरकार एक बार फिर कर्मचारियों को त्योहार पर तोहफा देने के लिए तैयार है !

मोदी सरकार इस बार यह संकेत दे रही है कि वह साल 2023 की दूसरी छमाही के लिए डीए (DA Hike) का ऐलान करने जा रही है, जिससे एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को आराम मिलेगा। इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा !

DA Hike October Update

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार का प्रस्तावित है कि वह नवरात्रि के दौरान अपने कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) के बारे में निर्णय लें। हर साल की तरह, इस बार भी सरकार ने नवरात्रि के दौरान बैठक करने का तय किया है और डीए बढ़ोतरी को मंजूरी देने का विचार बना है। इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों को 15 अक्टूबर के बाद किसी भी समय महंगाई भत्ते (DA Hike) में वृद्धि की संभावना है। यह बात याद दिलाना महत्वपूर्ण है कि चुनाव आयोग जल्द ही पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने वाला है। चुनाव आयोग के निर्णय के बाद, सरकार के लिए महंगाई भत्ते (DA Hike) पर निर्णय लेना एक और चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है, क्योंकि चुनाव आयोग की मान्यता के बाद सरकार को चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है !

DA Hike का जुलाई से इंतज़ार कर रहे हैं

केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी अब जुलाई से महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) की वृद्धि की उम्मीद में बेताब हैं ! सरकार की ओर से महंगाई भत्ता को 42% से बढ़ाकर 45% करने का विचार है।

इस बढ़ोतरी के बाद, यदि यह प्रमाणित होता है, तो यह नई महंगाई भत्ते को अक्टूबर की सैलरी में प्रभावित करेगा।

साथ ही, यह भी उम्मीद है कि जुलाई से सितंबर तक की आरामदायक परियोजना भी लागू हो सकती है ! इस निर्णय के परिणामस्वरूप, सरकार के इस कदम से 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा !

यह भी जानें :-7th Pay Commission: आज ख़ुशी से उछले केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी, DA और फिटमेंट फैक्टर पर हुई बड़ी घोषणा

DA Hike October Update

  • यदि सब कुछ ठीक रहता है, तो कर्मचारियों का DA हाइक 4% बढ़ सकता है।
  • इस बार महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से लागू हो सकता है।
  • अगर सरकार अक्टूबर में DA में बढ़ोतरी करती है, तो सैलरी में बदलाव होगा।
  • कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त, और सितंबर का बकाया भी मिल सकता है।
  • इस बार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए दिवाली बंपर हो सकती है।
  • अभी तक सरकार द्वारा कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

DA Hike पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले बढ़ेगा

  • महंगाई भत्ता का अधिसूचना प्रतिष्ठित तारीखों के साथ आ सकता है,
  • जैसे कि 15 अक्टूबर से नवरात्रि आरंभ हो रही है.
  • 24 अक्टूबर को दशहरा होने के बाद, 12 नवंबर को दिवाली आ रही है,
  • जिससे कर्मचारियों को साथ में बढ़ोतरी का इंतजार है.
  • चुनाव आयोग के बयान के बाद, पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखें जारी हो सकती हैं.
  • इस परिप्रेक्ष्य में, सरकार के द्वारा कर्मचारियों को बढ़ोतरी का ऐलान आ सकता है, जैसे कि तोहफा.
  • यह समय हो सकता है जब केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में वृद्धि की उम्मीद है.

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।