Australia vs South Africa,World Cup: 31 साल बाद शुरुआती दो मैच हारा ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका ने पिछले पांच वनडे 100+ रन से जीते

Sonu

Australia vs South Africa , ICC ODI World Cup 2023 Highlights: विश्व कप 2023 के इस महत्वपूर्ण मुकाबले में, ऑस्ट्रेलिया की हार सबकी निगाहों में है। 1983 में, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 118 रनों से मात दी थी, जो ऑस्ट्रेलिया के लिए एक बड़ी चुनौती थी। वर्तमान में, विश्व कप 2023 में, ऑस्ट्रेलिया ने दो मैच हार देखी है, जबकि बावुमा की टीम ने दोनों मैचों में विजय हासिल की है।

ICC ODI World Cup 2023 Highlights

विश्व कप 2023 के 10वें मैच में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 134 रन से हराया, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 311 रन बनाए। क्विंटन डिकॉक ने 106 गेंदों में आठ चौके और पांच छक्के मारकर 109 रन बनाए। वहीं, एडेन मार्करम ने 44 गेंदों में 56 रन बनाए। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जवाब में 40.5 ओवर में 177 रन पर सिमट गई, जिसमें मार्नस लाबुशेन ने 46 रन बनाए, और मिचेल स्टार्क ने 27 रन बनाए।

पांच बार के विश्व कप चैंपियन, ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए यह विश्व कप लगातार दूसरी हार है। पहले मैच में भारत के खिलाफ हार के बाद, यह उनके लिए एक बड़ा झटका था। दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीकी टीम ने यह लगातार दूसरी जीत हासिल की, उन्होंने पहले मैच में श्रीलंका को हराया। क्विंटन डिकॉक को उनकी शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। यह उनके अंतिम विश्व कप होने जा रहा है!

Australia vs South Africa -विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी हार

ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप के इस संस्करण में अपनी सबसे बड़ी हार दर्ज की है। पहले इसका रिकॉर्ड 118 रनों का था। 1983 विश्व कप में, भारत ने केम्सफोर्ड में ऑस्ट्रेलिया को 118 रनों से हराया था। कंगारू टीम ने साल 2000 के बाद चौथी बार विश्व कप में 200 रन के अंदर समझौता किया। इस विश्व कप के प्रारंभिक दो मैचों में, उन्होंने 200 रन नहीं बनाए थे और 10 विकेट गिरे थे। उन्होंने भारत के खिलाफ खेले गए मैच में 199 रन बनाए थे। यह स्थिति 2015 और 2011 विश्व कप में भी देखी गई थी!

SA vs AUS –विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी हार

  • 134 रन vs दक्षिण अफ्रीका, लखनऊ, 2023*
  • 118 रन vs भारत, केम्सफोर्ड, 1983
  • 101 रन vs वेस्टइंडीज, लीड्स, 1983
  • 89 रन vs पाकिस्तान, नॉटिंघम, 1979

साल 2000 के बाद विश्व कप में ऑल-आउट होने के वक्त ऑस्ट्रेलिया का सबसे कम स्कोर

  • 151 vs न्यूजीलैंड, ऑकलैंड, 2015
  • 176 vs पाकिस्तान, कोलंबो (आरपीएस), 2011
  • 177 vs दक्षिण अफ्रीका, लखनऊ, 2023* (इस मैच में)
  • 199 vs भारत, चेन्नई, 2023* (पिछला मैच)

1992 विश्व कप के बाद पहली बार शुरुआती दो मैच हारा ऑस्ट्रेलिया

1992 का विश्व कप एक ऐसा समय था जब ऑस्ट्रेलिया ने अपने प्रारंभिक दो मैच हार देखे थे, और 31 सालों बाद उन्हें इस विश्व कप में अपनी चौथी हार का सामना करना पड़ा। यहाँ तक कि 1992 विश्व कप में, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ने शुरुआती मैचों में उन्हें पराजित कर दिया था। जबकि इस विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने दो मैचों के अलावा सेमीफाइनल के मुकाबले में भी हार झेली थी, और अंततः उन्हें इंग्लैंड ने हरा दिया था। इस विश्व कप में उनकी संघर्षपूर्ण यात्रा ने उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था!

इसे भी देखें :- DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों का होगा बंपर फायदा- ₹56,900 की बेसिक सैलरी पर DA होगा 3,14,088 रुपए

Australia vs South Africa –शानदार फॉर्म में दक्षिण अफ्रीका की टीम

  • दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपने पिछले 11 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया को नौवीं बार हराया।
  • अफ्रीकी टीम ने लगातार पांच मैचों में 100 से ज्यादा रनों से जीत हासिल की।
  • इसके अलावा, वे नीदरलैंड को एक बार, ऑस्ट्रेलिया को चार बार और श्रीलंका को भी हराएं।
  • ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस मैच में चार कैच छोड़ दिए, जो महत्वपूर्ण थे।
  • दक्षिण अफ्रीका की यह बेहद सफल स्ट्रीक है, जो उनके प्रदर्शन की महत्वपूर्ण बढ़ोतरी का प्रतीक है।
  • उनकी पांच 100 से ज्यादा रनों से जीती गई मैचें उनके तयशुद प्रकार को दर्शाती हैं।
  • यह स्ट्रीक उनके टीम के साहस और क्षमता को प्रमोट करती है।
  • ऑस्ट्रेलिया के लिए, इस मैच में चार कैच छोड़ने से सीखने का मौका है।
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों ने अपने जीते गए मैचों में अच्छा मेलबन मिलाया है।
  • इस समय, दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के क्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव का हिस्सा है।

दक्षिण अफ्रीका ने जो पिछले छह वनडे मैच जीते, उसमें जीत का अंतर

  • नीदरलैंड के खिलाफ 146 रनों से जीत हासिल की
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 रनों से जीत हासिल की
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 164 रन से मैच जीता
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 122 रनों से जीत हासिल की
  • श्रीलंका के खिलाफ 102 रनों से जीत हासिल की
  • ऑस्ट्रेलिया को 134 रनों से हराया (इस मैच में)

इसे भी देखें :-DA Rates Chart Table: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, यहाँ देखें नया DA चार्ट

Australia vs South Africa -दक्षिण अफ्रीका की पारी

टॉस हारने के बाद, दक्षिण अफ्रीका टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार शुरुआत की. कप्तान तेम्बा बावुमा और क्विंटन डिकॉक के बीच पहले विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी बनाई. बावुमा ने 35 रन बनाए और फिर आउट हो गए. इसके बाद, डिकॉक ने रसी वान डर डुसेन के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की. डुसेन ने भी 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. डिकॉक ने तूफानी पारी खेलते हुए 90 गेंदों में शतक जड़ दिया, जो उनके 19वें वनडे करियर और इस विश्व कप में दूसरा शतक था. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ भी 100 रन की पारी खेली थी.

डिकॉक आईपीएल में लखनऊ सुपरजाएंट्स के लिए खेलते हैं, जिसे उनका होमग्राउंड भी माना जाता है. इस विश्व कप के बाद, उन्होंने संन्यास लेने का निर्णय लिया है, इसलिए वे इस टूर्नामेंट को खास महत्व देने में जुटे हुए हैं. डिकॉक ने 106 गेंदों में आठ चौके और पांच छक्के की मदद से 109 रन की बड़ी पारी खेली. एडेन मार्करम ने 44 गेंदों में सात चौके और एक छक्का मारकर 56 रन बनाए. हेनरिच क्लासेन ने 27 गेंदों में 29 रन बनाए, जबकि डेविड मिलर 17 रन बनाकर आउट हो गए. मार्को यानसेन ने 26 रन बनाकर पवेलियन लौट जाए, जबकि ऑस्ट्रेलिया के बॉलर्स मिचेल स्टार्क और ग्लेन मैक्सवेल को दो-दो विकेट मिले. जोश हेजलवुड, पैट कमिंस, और एडम जम्पा को भी एक-एक विकेट मिला.

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Australia vs South Africa -ऑस्ट्रेलिया की पारी

विशाल लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम की प्रारंभिक पारी बेहद दुखद रही। पहले 70 रनों में छह विकेट धूल चटा दिए गए थे। मिचेल मार्श ने सिर्फ सात रन, डेविड वॉर्नर ने 13 रन, स्टीव स्मिथ ने 19 रन, जोश इंग्लिस ने पांच रन, ग्लेन मैक्सवेल ने तीन रन और मार्कस स्टोइनिस ने पांच रन बनाए। इसके बाद मार्नस लाबुशेन ने मिचेल स्टार्क के साथ मिलकर 68 रन की मिलीभगत की। इस जोड़ी को मार्को यानसेन ने तोड़ दिया जब उन्होंने स्टार्क को डिकॉक के हाथों पकड़वाया। स्टार्क ने 27 रनों की पारी खेली।

उसके बाद केशव महाराज ने लाबुशेन को आउट किया। लाबुशेन ने अर्धशतक छोड़ दिया और 74 गेंदों में तीन चौकों के साथ 46 रन बनाए। फिर तबरेज शम्सी ने पैट कमिंस (22) और जोश हेजलवुड (2) को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई पारी को 177 रन पर समेट दिया। दक्षिण अफ्रीका के रबाडा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। साथ ही मार्को यानसेन, तबरेज शम्सी और केशव महाराज ने दो-दो विकेट अपने नाम किए। लुंगी एनगिडी को एक विकेट मिला।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !