Dearness Allowance: केंद्रीय कर्मियों के DA को वित्त मंत्रालय की मंजूरी, अब कैबिनेट में लगेगी मुहर

Sonu

Dearness Allowance: अनुमानित रूप से एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनरों को 1 जुलाई से 4 फीसदी डीए वृद्धि की खुशखबरी मिलेगी। यह फैसला हाल ही में राष्ट्रीय परिषद (जेसीएम) स्टाफ साइड की बैठक में लिया गया था। एआईडीईएफ के महासचिव सी.श्रीकुमार ने बताया कि कर्मियों का डीए इस बार 46 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। केंद्र सरकार ने भी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है।

महंगाई भत्ते को लेकर केंद्र सरकार के कर्मियों के लिए बड़ी खबर

Dearness Allowance: केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते के मुद्दे पर गहरी चर्चा शुरू होने की खबर है। अधिकारियों ने बताया कि वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद अब इस मुद्दे पर केंद्रीय कैबिनेट को भी जल्द ही फैसला लेना होगा। सूत्रों की मानें तो केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह मुद्दा तीव्रता से उठाया जा सकता है और अधिकारी उम्मीद कर रहे हैं कि मंजूरी जल्द ही मिल सकती है। विभागीय स्रोतों के अनुसार, बुधवार को होने वाली बैठक में यह फैसला जारी हो सकता है कि कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ते में चार फीसदी की वृद्धि की जाए।

यह निर्णय कर्मियों के लिए बड़ी राहत होगी और इससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकती है। सरकार ने इसमें वृद्धि करके उनके अधिकारों की समझ में आने का संकेत दिया है। जनता में इस फैसले की उम्मीदें बढ़ गई हैं और वे इसकी अच्छी तरह से स्वागत कर रही हैं। यह कदम न केवल कर्मचारियों को बल्कि उनके परिवारों को भी आर्थिक सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

दीवाली से पहले अक्तूबर की सेलरी में डीए/डीआर की दरों में बढ़ोतरी

Dearness Allowance: सूत्रों के मुताबिक, दीवाली से पहले कर्मचारियों और पेंशनरों की तनख्वाह में अक्टूबर के महीने में डीए/डीआर दरों में वृद्धि का प्रभाव हो सकता है। पिछले साल, केंद्रीय कैबिनेट ने 28 सितंबर को डीए की दरों में चार प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की थी। यदि हम देखें कि गत वर्ष दीवाली 24 अक्टूबर को थी, तो सरकार ने सितंबर के आखिरी सप्ताह में डीए/डीआर की घोषणा की थी। इस बार, 24 अक्टूबर को दशहरा है और दीवाली 12 नवंबर को होगी, जिसके अर्थ में कैबिनेट की बैठक में किसी भी समय इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई जा सकती है।

Dearness Allowance –4 फीसदी डीए वृद्धि की सौगात मिलेगी

लगभग एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनरों को पहली जुलाई से 4 फीसदी डीए वृद्धि की सौगात मिलेगी। हाल ही में आयोजित राष्ट्रीय परिषद (जेसीएम) स्टाफ साइड की बैठक में यह विषय भी चर्चा का केंद्र बना। आखिरी बात में एआईडीईएफ के महासचिव सी.श्रीकुमार ने बताया कि कर्मियों का डीए इस बार 46 प्रतिशत होगा। केंद्र सरकार भी डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला करेगी।

डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी (संभावित) होगी

  • जनवरी 2024 में जब डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी होगी, तो अपेक्षित चरम महंगाई दर भी 50% बढ़ जाएगी।
  • इससे केंद्र सरकार को एक नया वेतन आयोग बनाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • पिछले साल 28 सितंबर को, केंद्रीय कैबिनेट ने डीए की दरों में चार फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की थी।
  • इस परिस्थिति में, सरकार को संबंधित विवादों को देखते हुए संवेदनशील नीतियों को ध्यान में रखना चाहिए।

कर्मियों और पेंशनरों को दीवाली से पहले महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत का तोहफा

  • कर्मियों और पेंशनरों को मिला महंगाई भत्ता, जिसकी शुरुआत दीवाली से पहले हुई।
  • यह भत्ता पहली जुलाई 2023 से प्रारंभ हुआ और 34% था।
  • जनवरी 2023 में, इसमें और 4% की वृद्धि कर दी गई।
  • मौजूदा समय में, महंगाई भत्ता 42% की दर से मिल रहा है।
  • यह कदम कर्मियों और पेंशनरों के जीवन को आरामदायक बनाने में मदद कर रहा है।

इसे भी देखें :-DA Rates Table: आज हुई केंद्रीय कर्मचारियों के बल्ले बल्ले अब DA का नया चार्ट हुआ जारी

Dearness Allowance –जुलाई में सीपीआई की दर 7.44 प्रतिशत रही है

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !