Central government employees da news – केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता की घोषणा

भारत सरकार ने हाल ही में 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी सुनाई है। वे लंबे समय से इसकी प्रतीक्षा कर रहे थे और अब उनकी प्रतीक्षा समाप्त हो गई है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता (dearness allowance) की घोषणा कर दी है। यह निर्णय देश के लाखों लोगों के जीवन को सुधारने में मदद करेगा और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करेगा।

DA for Central government employees news latest update

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नई योजना को मंजूरी दी है, जिसमें केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 01 जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) की एक अतिरिक्त किस्त दी जाएगी। इस किस्त का मार्गदर्शन 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है, जिससे मूल वेतन/पेंशन की 42 प्रतिशत की मौजूदा दर पर 4 प्रतिशत की वृद्धि होगी

इस बढ़ोतरी से करीब 48.67 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। यह कदम मूल्य वृद्धि की भरपूर संरचना को प्रोत्साहित करने का हिस्सा है, जो देश के कर्मचारियों के जीवन में सुधार लाएगा।

central government employees news da 2023

नवरात्रि के मौके पर सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4% की वृद्धि का ऐलान किया है। इस वृद्धि के बाद, केंद्रीय कर्मचारियों की नई DA दर 46% हो गई है, जो 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी। पहले षष्ठी में, केंद्रीय कर्मचारियों को 42% की DA दर प्राप्त हो रही थी। इस नए फैसले से, सरकार के अधीन 1 करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ होगा।

central government employees news da july 2023

केंद्र सरकार ने शासकीय कर्मचारियों को एरियर भी दिया

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को कितनी मिलेगी वेतन वृद्धि?

  • केंद्र सरकार ने 2023 में 4% डीए बढ़ोतरी की घोषणा की है, जिससे कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि होगी।
  • अगर किसी की मासिक सैलरी 50,000 रुपये है और मूल वेतन 15,000 रुपये है, तो वेतन में वृद्धि होगी।
  • वर्तमान में, वेतन 6,300 रुपये हैं, जिसमें मूल वेतन का 42% हिस्सा होता है
  • 4% बढ़ोतरी के बाद, कर्मचारी को मासिक 6,900 रुपये मिलेंगे, जिसमें 600 रुपये की वृद्धि होगी।
  • मार्च 2023 में, सरकार ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को 4% बढ़ाकर 42% कर दिया था।
  • हाल ही में, कई राज्यों ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की है।
  • मध्य प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !

x