अब नवंबर में करोड़ों किसानों को मिलेगी सौगात! जल्द ही खाते में आएंगे 2000-2000, जानें PM Kisan की 15वीं किस्त पर नई अपडेट

Pmkisan: प्रधानमंत्री किसान योजना के अन्तर्गत, किसानों को वार्षिक 6,000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है। यह राशि नियमित किस्तों में दी जाती है, प्रति किस्त में 2,000 रुपये का भुगतान किसान के बैंक खाते में सीधे जमा किया जाता है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15 Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आगामी किस्त के संबंध में नवाचार सामने आया है। जैसा कि मीडिया रिपोर्ट्स दर्ज कर रही हैं, दिवाली के बाद, नवंबर के अंत तक, करोड़ों किसानों के बैंक खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त के रूप में 2000-2000 रुपए किस्त के रूप में जारी किए जाएंगे। मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन किसानों को जल्दी से जल्दी अपडेट करवाना होगा जिन्होंने अभी तक eKYC, भू सत्यापन और आधार लिंक नहीं करवाया है। अन्यथा, उन्हें किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। इसलिए, सभी असुविधाजनक स्थितियों से बचने के लिए किसानों को जल्दी से जल्दी अपनी जानकारी को अपडेट करना चाहिए।

नवंबर में आ सकती है 15वीं किस्त pmkisan

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए शुरू की गई है। इसके अनुसार, प्रति वर्ष किसानों को 6,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि तीन अलग-अलग किस्तों में दी जाती है, हर किस्त में 2,000 रुपये की मदद प्राप्त होती है। इस प्रोग्राम के अनुसार, पहली किस्त अप्रैल से जुलाई तक, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर तक, और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च तक दी जाती है। इस योजना के तहत, संभावना है कि आने वाली किस्त 27 नवंबर के बाद, जिससे किसानों के खातों में 2000 रुपये जमा किए जा सकते हैं। हालांकि, फाइनल डेट की पुष्टि का इंतजार अभी बाकी है। इस योजना के माध्यम से किसानों को सीधे आर्थिक सहायता पहुँचाने का प्रयास किया जा रहा है, जो उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में सहायता कर सकता है।

ये भी पढ़े – DA Arrear: अब केंद्रीय कर्मचारियों को को दिवाली तक मिलेगा भर भर के पैसा

अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी- DA Hike के बाद अब HRA में 3% का होगा इजाफा!

जल्द अपडेट करें ये डॉक्यूमेंट्स, वरना नहीं मिलेगा लाभ

कृपया ध्यान दें कि मोदी सरकार ने योजना की किस्तों के लाभ के लिए 3 अहम दस्तावेजों को अनिवार्य बनाया है। इसका मतलब है कि वे किसान जो अब तक इन दस्तावेजों, जैसे कि eKYC, भू सत्यापन, और आधार को लिंक नहीं करवाए हैं, वे जल्दी से इन डॉक्यूमेंट्स को अपडेट कर लें, अन्यथा उन्हें किस्त से वंचित रहने का खतरा हो सकता है। इसके अलावा, आवेदन फॉर्म को भरने के समय सावधानी से जांच लें, ताकि किसी भी प्रकार की त्रुटि, जैसे लिंग की गलती, नाम में गलती, या आधार नंबर में गलती न हो। इसके बिना, किस्त रुक सकती है। यदि आपको इस योजना से संबंधित किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आप ईमेल आईडी pmkisan.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। आप इस हेल्पलाइन नंबरों 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 का उपयोग करके भी संपर्क कर सकते हैं।

31 अक्टूबर तक चलेगा ये अभियान pmkisan

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत, उत्तर प्रदेश में 31 अक्टूबर तक चलाए गए एक अभियान के दौरान, ब्लाक और तहसील स्तर पर कई किसानों की ई-केवाईसी को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। अपर कृषि निदेशक वीके सिसोदिया ने बताया कि पीएम किसान योजना के अंतर्गत 14 वीं किस्त 1.86 करोड़ किसानों के खातों में भेजी गई थी। इन किसानों के लिए, जिनकी लैंड सीडिंग, बैंक खाता और आधार सीडिंग का कार्य पूरा नहीं हुआ, अगर 31 अक्टूबर तक ई-केवाईसी को पूरा नहीं किया जाता, तो उन्हें अगली किस्त नहीं मिलेगी। इसलिए, इस समय अभियान चलाया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना के लाभ का उपयोग करने का मौका मिल सके।

एप से भी कर सकते है रजिस्ट्रेशन

  • आप पीएमकिसान ऐप को गूगल स्टोर या आधिकारिक पोर्टल से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • ऐप को इंस्टॉल करने पर, आपको अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करने का विकल्प मिलेगा।
  • ‘नया किसान पंजीकरण’ ऑप्शन को चुनने के बाद, आपको अपना आधार कार्ड और कैप्चा डालना होगा।
  • आगे बढ़ने पर, आपको अपने बैंक विवरण और जमीन के दस्तावेज जैसी जानकारी भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद, सबमिट पर क्लिक करें ताकि आपका पंजीकरण पूरा हो सके।
हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

जानिए कैसे करें eKYC

  • पहले, www.pmkisan.gov.in पर आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर दाएं ओर जाकर ‘ईकेवाईसी’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपका आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें।
  • सर्च पर क्लिक करने से पहले, आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • ‘Get OTP’ पर क्लिक करें और दिए गए बॉक्स में OTP डालें।

कैसे चेक करें ताजा स्टेटस

  • पहले किसान को pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा, जो किसानों के लिए आधिकारिक है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचकर, किसान को “Farmers Corner” सेक्शन में जाना होगा।
  • वहां पर “किसान Beneficiary List” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब, किसान को अपने राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक, और गांव का नाम दर्ज करना होगा।
  • Get Report” पर क्लिक करने के बाद, किसान को लिस्ट में अपना नाम खोजना होगा।
  • यदि “ई-केवाईसी,” “पात्रता,” और “लैंड सिंडिंग” के सामने ‘NO’ लिखा है, तो किसान पीएम किसान योजना के लिए पात्र नहीं हैं।
  • अगर इन तीनों के सामने ‘YES’ लिखा है, तो किसान को किस्त का लाभ मिल सकता है।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !

x