लाखों कर्मचारियों के डीए पर बड़ी अपडेट, 42 से बढ़कर होंगे 46 फीसद, वित्त विभाग में तैयार किया प्रस्ताव, एरियर बोनस का भुगतान, खाते में आएंगे 48000 तक रुपए

Sonu

DA Hike latest news today: लाखों कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जल्द ही जारी किए जा सकते हैं। इस संदर्भ में, वित्त विभाग द्वारा इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस प्रस्ताव के अनुसार, महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की जाने की संभावना है।

DA Hike latest news today, Employees :  केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 46% बढ़ाकर वृद्धि दी है। इसके साथ ही कई राज्य सरकारों ने भी महंगाई भत्तों में वृद्धि की घोषणा की है और उन्होंने इसके लिए आदेश जारी किए हैं। अब बिहार सरकार भी इस सवाल पर ध्यान केंद्रित कर रही है, और वह कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्तों में चार फीसद की वृद्धि की तैयारी कर रही है। वित्त विभाग ने इस प्रस्ताव को तैयार किया है और होने वाली बैठक में इस पर मुहर लग सकती है। बिहार सरकार की योजना है कि महंगाई भत्तों में चार प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी जाएगी और उसके लिए आदेश जारी किए जाएंगे।

ये भी पढ़े :- DA Hike: आज केंद्रीय कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, 5% हुआ महंगाई भत्ता, साथ ही 3 महीनों का मिलेगा एरियर

IRDAI ने इंश्योरेंस कंपनियों को दिए नए निर्देश, अब पॉलिसी में लिखने होंगे आसान शब्द, ग्राहकों को होगा फायदा

बिहार : महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि का प्रस्ताव तैयार 

DA Hike latest news today: नीतीश सरकार ने महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि को मंजूरी दी है, और इसके साथ ही कर्मचारियों को 1 जुलाई 2023 से बढ़े हुए 46% के अनुसार महंगाई भत्ते का लाभ प्रदान किया जाएगा। वर्तमान में, 11 लाख से अधिक कर्मचारी, जिनमें शिक्षक और पेंशन भोगियों भी शामिल हैं, को 42% की दर से महंगाई भत्ते के साथ सैलरी का लाभ दिया जा रहा है। सातवें वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को 4% की दर से बढ़ा दिया गया था।

DA Hike latest news today: वहीं, महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही सरकार को वित्तीय भार में 1000 करोड़ से अतिरिक्त बोझ उठाने की चुनौती आ सकती है। आजकल, राज्य सरकार महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा करने की संभावना है। इस संदर्भ में, दीपावली से पहले ही कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ प्रदान किया जा सकता है। इसके पहले, दशहरा के मौके पर बिहार सरकार ने कर्मचारियों को इस महीने के वेतन का पूर्व-मुद्रण किया था।

झारखंड : महंगाई भत्ते में वृद्धि के प्रस्ताव को जल्द मिलेगी मंजूरी

सोरेन सरकार ने हाल ही में झारखंड में 7 लाख कर्मचारियों के साथ-साथ 5 लाख पेंशन लेने वाले लोगों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि का प्रस्ताव लाया है। वित्तीय विभाग ने इस प्रस्ताव को विचार विमर्श के लिए संज्ञान में लेते हुए तैयार किया है। इस प्रस्ताव पर मंजूरी की जा सकती है, जिसकी चर्चा आगामी कैबिनेट की बैठक में की जा सकती है। सरकार द्वारा इस प्रस्ताव के लागत की भी समीक्षा की जा रही है।

  • प्रदेश में पुरानी पेंशन योजना का अनुप्रयोग किया जा रहा है।
  • झारखंड में 12 लाख कर्मचारी पेंशन भोगी होंगे।
  • उन्हें 42% की महंगाई भत्ते और राहत प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।
  • इस वृद्धि के परिणामस्वरूप, राज्य शासन को वित्तीय भार बढ़ेगा।
  • यह नई पहल कर्मचारियों की आर्थिक सुरक्षा को बढ़ावा देगी।
  • सरकार का यह कदम वृद्ध जनता के लिए आर्थिक स्थिरता का स्रोत बनेगा।
  • पेंशन भोगी कर्मचारियों को आरामदायक जीवन जीने का अधिकार मिलेगा।
  • यह योजना झारखंड की जनता के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की तैयारी पूरी हो गई है।
  • वित्त विभाग द्वारा बढ़ा हुआ DA प्रस्ताव तैयार किया गया है।
  • प्रस्ताव को कैबिनेट की बैठक में रखने की तैयारी की जा रही है।
  • मंजूरी मिलते ही इसके लिए आदेश जारी किए जा सकते हैं।
  • कर्मचारियों को सम्मानित करते हुए महंगाई भत्ते में वृद्धि का कदम।

Da latest news today in hindi

Today DA Hike latest news today:

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

DA arrears latest news today DA Hike latest news today:

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !