8th Pay Commission Date: अब कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, अब इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी

Sonu

8th Pay Commission Date: आठवां वेतन आयोग लागू करने की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। हर 10 साल में सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है, और वर्तमान में 7वां वेतन आयोग चल रहा है, जिसे 2016 में लागू किया गया था। 2026 में 10 साल पूरे हो जाएंगे, इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों ने आठवें वेतन आयोग की सिफारिशें जोर-शोर से शुरू कर दी हैं। हालांकि, सरकार ने इस पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इसके कारण सरकारी कर्मचारी लगातार आठवें वेतन आयोग की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देंगे, तो कृपया पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

8th Pay Commission Date

सरकारी कर्मचारियों की ओर से 8th पे कमीशन को जनवरी 2026 में लागू करने की सिफारिश की जा रही है, जिससे उन्हें अधिक लाभ मिल सके। 2016 में 7th पे कमीशन लागू होने के बाद, अगले डेढ़ साल में 10 साल पूरे हो जाएंगे, जिससे 8th पे कमीशन की संभावना बढ़ रही है। सरकार पर दबाव है कि वे आने वाले डेढ़ वर्ष में नया वेतन आयोग लागू करें। कर्मचारियों का मानना है कि अगर 2026 में नया कमीशन लागू होता है, तो यह उनके लिए लाभकारी होगा। अब तक सरकार ने 8th पे कमीशन के गठन को लेकर कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। इस संदर्भ में, सरकारी कर्मचारियों की उम्मीदें और मांगें तेज होती जा रही हैं।

DAHike 2024: अब रक्षाबंधन से पहले कर्मचारियों-पेंशनरों की सैलरी में 50,000 रुपये तक की वृद्धि! इतना बढ़ेगा डीए, जानें अपडेट?

कितना बढ़ जाएगा वेतन

आठवें वेतन आयोग के लागू होने पर देश के लगभग एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। इसमें 49 लाख सरकारी कर्मचारी और 68 लाख रिटायर्ड पेंशनर्स शामिल हैं। 8वें पे कमीशन के लागू होने से फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि होगी, जिससे केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ेगी। मौजूदा समय में 7वें पे कमीशन के तहत 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टर बढ़ाया गया था, जिससे न्यूनतम सैलरी में लगभग 14.9% का इजाफा हुआ था। इससे बेसिक सैलरी 18 हजार रुपए तक पहुंच गई थी। 8वें पे कमीशन के लागू होने पर फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना बढ़ सकता है, जिससे कर्मचारियों के वेतन में 8000 रुपए तक की वृद्धि हो सकती है।

8th Pay Commission: खुशखबरी-खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों की खुली किस्मत

आठवां वेतन आयोग में बदलेंगी यह कुछ चीजें

आठवें वेतन आयोग के लागू होने से कुछ चीजों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में वृद्धि होगी और सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले भत्तों में भी इजाफा होगा। रिटायर हो चुके और पेंशन पाने वाले कर्मचारियों की पेंशन राशि भी बढ़ जाएगी।

इस प्रकार, आठवें वेतन आयोग का असर मौजूदा और सेवानिवृत दोनों प्रकार के कर्मचारियों पर दिखेगा। इससे सरकारी कर्मचारियों के वेतन और भत्तों में सुधार होगा। अंततः, वेतन आयोग के लागू होने से समग्र रूप से कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

Employees DA Hike : अब लाखों कर्मचारियों को तोहफा, डीए में 9 फीसद की वृद्धि, जून से होगा नकद भुगतान, आदेश जारी

आठवां वेतन आयोग कब लागू होगा

केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा लगातार पूछे जा रहे सवालों के बावजूद, आठवें वेतन आयोग के गठन के बारे में अभी स्पष्टता नहीं है। ऐसी उम्मीद थी कि 23 जुलाई 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करते समय इस पर चर्चा करेंगी। 2024-25 के बजट का 23 जुलाई को पेश किया गया, लेकिन नए वेतन आयोग के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, मीडिया में ऐसी चर्चा है कि सरकार जल्द ही इस पर कोई फैसला लेकर घोषणा करेगी। कर्मचारी उत्सुकता से इस विषय पर आधिकारिक सूचना की प्रतीक्षा कर रहे हैं। सरकार की घोषणा का समय अभी अनिश्चित है, लेकिन उम्मीदें बनी हुई हैं।

Salary Hike : अब कर्मचारियों के लिए राज्य सरकार का बड़ा तोहफा, होगी वेतन वृद्धि, सैलरी में 4 प्रतिशत का इजाफा, खाते में आएंगे इतने रुपए

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है!