7वां वेतन आयोग: सितंबर तक केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलेगा दूसरा डीए हाइक

Sonu

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है। जुलाई-सितंबर की अवधि के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे कर्मचारियों को जल्द ही राहत मिलने की संभावना है। रिपोर्टों के अनुसार, नरेंद्र मोदी सरकार सितंबर के पहले सप्ताह में अगली डीए बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है, जो कि कर्मचारियों के वेतन में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकती है।

Salary Hike : अब कर्मचारियों के लिए राज्य सरकार का बड़ा तोहफा, होगी वेतन वृद्धि, सैलरी में 4 प्रतिशत का इजाफा, खाते में आएंगे इतने रुपए

हालिया डीए वृद्धि और अटकलें

इस साल मार्च में 4% की सबसे हालिया डीए वृद्धि की घोषणा की गई थी, जिसे जनवरी 2024 से पूर्वव्यापी रूप से लागू किया गया था। इसके बाद, डीए की दर को 50% कर दिया गया था। हालांकि, इसके बाद से अटकलें लगाई जा रही थीं कि सरकार डीए को मूल वेतन में मिला सकती है और इसे 0% पर रीसेट कर सकती है। लेकिन सरकार ने इस पर विचार करने से इंकार कर दिया है और डीए को मूल वेतन में विलय करने की कोई योजना नहीं है।

Employees DA Hike : अब लाखों कर्मचारियों को तोहफा, डीए में 9 फीसद की वृद्धि, जून से होगा नकद भुगतान, आदेश जारी

डीए की गणना और अपेक्षित वृद्धि

फिनांस मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, 5वें वेतन आयोग ने उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) में 50% की वृद्धि पर मूल वेतन में डीए को विलय करने की सिफारिश की थी। यह प्रक्रिया फरवरी 2004 में लागू की गई थी। हालांकि, 6वें वेतन आयोग ने डीए को मूल वेतन में विलय न करने की सलाह दी, भले ही यह 50% से अधिक हो।

वर्तमान में, सितंबर में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को कम से कम 3% डीए वृद्धि देखने की उम्मीद है। डीए और महंगाई राहत (डीआर) की गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आधार पर की जाती है, जो विभिन्न क्षेत्रों में खुदरा कीमतों में बदलाव को मापता है।

8th Pay Commission: खुशखबरी-खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों की खुली किस्मत

डीए की गणना का तरीका

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की गणना इस प्रकार की जाती है:

DA% = [(पिछले 12 महीनों के लिए औसत AICPI – 115.76)/115.76] x 100

सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए, डीए की गणना इस प्रकार की जाती है:

DA% = [(पिछले 3 महीनों के लिए औसत AICPI – 126.33)/126.33] x 100

यहाँ, AICPI का मतलब अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक है, जो मुद्रास्फीति के स्तर को दर्शाता है।

DAHike 2024: अब रक्षाबंधन से पहले कर्मचारियों-पेंशनरों की सैलरी में 50,000 रुपये तक की वृद्धि! इतना बढ़ेगा डीए, जानें अपडेट?

वेतन समायोजन के प्रभाव

डीए बढ़ोतरी के बाद वेतन में होने वाले बदलाव की एक झलक:

  • विलय से पहले का वेतन: ₹18,000 का मूल वेतन और 50% डीए के साथ ₹9,000।
  • विलय के बाद का वेतन: ₹27,000 का नया मूल वेतन और 4% डीए के साथ ₹1,080, कुल मिलाकर ₹28,080।
  • विलय के कारण: मूल वेतन में ₹9,000 की उल्लेखनीय वृद्धि।

(8-thPay)-Cummission Update: 8th Pay Commission की हो रही है मांग, लागू होते ही केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ जाएगी इतनी सैलरी

डीए बढ़ोतरी की संभावित तिथि

विशेषज्ञों का अनुमान है कि सितंबर 2024 के पहले सप्ताह से डीए में 3% की वृद्धि लागू हो जाएगी। हालांकि, सटीक एआईसीपीआई आईडब्ल्यू संख्याएँ अभी भी लंबित हैं। मौजूदा मुद्रास्फीति के रुझान को देखते हुए, सरकारी अधिकारी 3% की वृद्धि का सुझाव दे रहे हैं, जो कर्मचारियों के लिए राहत प्रदान करेगी।