UP Board Result 2023 LIVE Updates: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट अपडेट, जानें कहां कर सकेंगे …

Sonu

UP Board Result 2023 LIVE Updates: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट अपडेट, जानें कहां कर सकेंगे …

इस साल यूपी बोर्ड से लगभग 58 लाख बच्चों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा दी है। बता दें की वर्तमान समय में यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाला हर विद्यार्थी बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है। हाल ही में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा मैट्रिक और इंटर का परीक्षा संपन्न करवाया गया।

बता दें कि कुछ सूत्रों के मुताबिक यह दावा किया जा रहा है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट 5 अप्रैल को जारी किया जाएगा।

मगर यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी सभी जानकारी पर रिसर्च करने के बाद कुछ लेटेस्ट अपडेट का पता चला है जिसके बारे में आज का लेख लिखा गया है।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच आयोजित करवाई गई थी।

यह परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है जिसके लिए जिला के सभी वरिष्ठ अधिकारी और अन्य वर्ग के लोगों ने काफी कड़ी मेहनत की है।

यूपी बोर्ड की परीक्षा के समाप्त होने के बाद पेपर चेक की प्रक्रिया को 18 मार्च से शुरू किया गया था।

हाल ही में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव के साथ हुई इंटरव्यू में यह पता चला कि यूपी बोर्ड के पेपर चेक प्रक्रिया निर्धारित समय से 1 दिन पहले समाप्त हुई है।

31 मार्च को पेपर चेक की प्रक्रिया समाप्त हो गई है और अब रिजल्ट जारी करने से जुड़े सभी कार्य को काफी तेज कर दिया गया है और जल्द ही यूपी बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा। 

यूपी बोर्ड परीक्षा रिजल्ट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा रिजल्ट कब जारी किया जाएगा इसके बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

इसके बावजूद बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है कि 5 अप्रैल को यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा इस खबर को पूरी तरह से फर्जी करार दिया गया है।

विद्यार्थियों को रिजल्ट के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। अगर हम बीते कई सालों से आ रहे रिजल्ट के समय पर गौर करें तो पता चलता है कि हर साल अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक रिजल्ट जारी किया जाता है।

इस वजह से सभी वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा यह सूचना दी गई है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक जारी किया जाएगा।

इसके लिए विद्यार्थियों को रिजल्ट का इंतजार करना होगा और रिजल्ट से जुड़ी किसी भी प्रकार के लेटेस्ट अपडेट को हमारी वेबसाइट पर सबसे पहले दर्शाया जाएगा इस वजह से हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

यूपी बोर्ड का रिजल्ट ऑनलाइन कैसे निकाले ?

अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आप यूपी बोर्ड का रिजल्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर निकाल सकते हैं।

इसके लिए आपको नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों को पढ़ना होगा और उसका आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। 

उसके बाद आपको यूपी बोर्ड के वेबसाइट पर अलग-अलग विकल्प देखने को मिलेगा जिसमें से रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करना है।

अब आपको एक बॉक्स दिखेगा जिसमें आपको स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर भरना है जिसकी जानकारी आप अपने एडमिट कार्ड से प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह अगर आप यूपी बोर्ड से जुड़ी किसी जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे लिए के साथ अंत तक जुड़े रहना होगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा।

हमने आपको यह भी बताया कि कोई विद्यार्थी ऑनलाइन अपना रिजल्ट कैसे देख सकते है और इससे जुड़ी कुछ अन्य जानकारियों को भी सरल शब्दों में साझा किया गया। अगर यह जानकारी लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें।