E-Shram Card Registration ई-श्रम कार्ड बनवाने पर मिलेंगे यह फायदे, ई-श्रम कार्ड कैसे बनायें जानें

Sonu

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं। जिसके विषय में जान लेना प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक है।

इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना के तहत निर्धारित पात्रता, आवश्यक दस्तावेज तथा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। 

इसके अलावा हम यह भी जानने का प्रयास करेंगे कि इस योजना के तहत कौन-कौन आवेदन करके लाभ प्राप्ति कर सकते हैं। 

इस योजना के विषय में जाने

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना हैं। जब से इस योजना की शुरुआत हुई है, तब से देश के लाखों लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त हो चुका है।

वैसे तो इस योजना को मुख्य रूप से इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के चलते ही जाना जाता है। किंतु ई-श्रम कार्ड योजना लाभार्थियों को और भी बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाती है।

जिस के विषय में जानकारियां इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है। ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को एक दस्तावेज दिया जाता है। जिसे ई-श्रम कार्ड दस्तावेज कहा जाता है। 

जरूरी दस्तावेज

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो फिर इस विषय में भी जान लेना जरूरी है कि इस योजना के तहत आवेदन करते समय आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है। 

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक पासबुक डिटेलस
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है 
  6. आय प्रमाण पत्र 
  7. आयु प्रमाण पत्र 

दी जाने वाली सुविधाएं

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को यह मालूम होना चाहिए कि इस योजना के तहत उन्हें कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी?

ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा हर महीने ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध कराई जाती है। 

इस योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाओं में से एक कम ब्याज दर में होम लोन उपलब्ध करवाना है।

ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा लाई जाने वाली प्रत्येक लाभकारी योजना का लाभ सबसे पहले प्राप्त होता है।

फिर वह योजना चाहे केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई हो या फिर राज्य सरकार के द्वारा लाई गई हो। 

ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा मुफ्त में रोजगार प्राप्ति हेतु प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाता है।

इस योजना का लाभ केवल धारक को ही नहीं मिलता है, अर्थात उनकी संतानों को भी इस योजना का लाभ मिलता है। वह सरकार के द्वारा लाई जाने वाली छात्रवृत्ति की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

इस योजना के तहत लाभार्थियों को दुर्घटना बीमा कवर भी प्राप्त होता है। अर्थात यदि वह किसी दुर्घटना में विकलांग हो जाते हैं, तो इस स्थिति में सरकार उन्हें ₹100000 देगी।

अगर इस दुर्घटना में व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में उसके परिवार जनों को ₹200000 सरकार देती है। 

इस योजना हेतु पात्रता

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन करने से पूर्व यह जानना जरूरी है कि इस योजना के तहत पात्रता किस प्रकार से निर्धारित की गई है? जिससे कि पता चल सके कि इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु कौन पात्र हैं कौन पात्र नहीं है!

आवेदन कर्ता के पास भारतीय मूल नागरिकता होनी चाहिए।

उसकी आयु 18 साल से अधिक की होनी चाहिए।

यह योजना असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों के लिए लाई गई है इस वजह से इस योजना के तहत केवल असंगठित क्षेत्रों से संबंधित लोग ही आवेदन कर सकते हैं। 

ईपीएफओ संगठन के सदस्य इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति नहीं कर सकते हैं। 

अगर कोई व्यक्ति किसी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत है या फिर सरकारी कर्मचारी है, तो ऐसी स्थिति में भी वे इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते है। 

यह योजना देश के गरीब असहाय मजदूरों के लिए लाई गई लाभकारी योजना है। अतः इस योजना के तहत छात्र आवेदन कर लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं। 

आवश्यक है केवाईसी

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को अपना ईकेवाईसी करवाना होगा। अगर वह अपना ई-केवाईसी अपूर्ण छोड़ देते हैं तो इस स्थिति में उन्हें इस योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाओं से वंचित कर दिया जाएगा। 

ईकेवाईसी को पूर्ण करने हेतु लाभार्थी इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में जा सकते हैं। सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को अनिवार्य रूप से ईकेवाईसी पूर्ण करना होगा।

केंद्र सरकार की ओर से सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को ई-केवाईसी पूर्ण करने की अनिवार्यता घोषित कर दी गई है क्योंकि इस योजना के तहत काफी सारे ऐसे लोग भी लाभान्वित हो रहे हैं, जो अपात्र है। 

पेमेंट स्टेटमेंट

इस योजना के तहत आपके खाते में पैसे आए हैं अथवा नहीं? इस बात की जानकारी प्राप्त कर लेना कोई मुश्किल कार्य नहीं है। वैसे तो पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्ति हेतु इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में जाया जा सकता है।

किंतु यदि किसी कारणवश आप इस कार्य हेतु सक्षम है, तो चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्ति हेतु अन्य विकल्प भी मौजूद है।

अक्सर लोगों को अधिकारिक वेबसाइट में जाकर के पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने में काफी ज्यादा परेशानी होती है क्योंकि इसमें काफी सारी प्रक्रियाओं से होकर के गुजारना पड़ता है। जैसे कि ओटीपी वेरीफिकेशन इत्यादि। जो कभी कभी संभव नहीं हो पाता है।

पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्ति के अन्य तरीके

पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने के अन्य तरीके भी मौजूद है। जो निम्न प्रकार से हैं। 

  1. बैंक ब्रांच में जाकर के संबंधित अधिकारी से संपर्क करके 
  2. नेट बैंकिंग 
  3. पेमेंट एप्लीकेशन 
  4. टोल फ्री नंबर 
  5. बैलेंस इंक्वायरी नंबर 
  6. एस एम एस 
  7. ए टी एम मशीन 

ऊपर बताए गए तरीकों से भी आप आसानी से अपना पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित पात्रता, आवश्यक दस्तावेज तथा उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं के विषय में संक्षिप्त रूप से जानकारियां उपलब्ध कराई है।

हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सारी जानकारीयां आपके लिए हितकारी सिद्ध होगी।