14th Kist Jankari : आज किसानों के खाते में आ गया पैसा आप इस तरह चेक करें आपका आया या नहीं

Sonu

वर्तमान समय में सरकार द्वारा किसानों को पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली 14वी किस्त से संबंधित चर्चे पूरे देश में चल रहे हैं। सभी किसान इसका इंतजार पिछले कई दिनों से कर रहे हैं। हम आपको बता दें कि जो लोग पीएम किसान योजना से जुड़े हैं और पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली 14वी किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

उनका इंतजार अब खत्म हो चुका है और सरकार जल्द ही उनके खाते में चौदहवीं किस्त के पैसे डालने वाली है।

जो किसान इस योजना से जुड़े हैं और जानना चाहते हैं कि सरकार द्वारा उनके अकाउंट में पैसे डाले गए हैं या नहीं तो वह इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि सरकार द्वारा किसानों के अकाउंट में पैसे कब ट्रांसफर किए जाएंगे।

जिनके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे वह पेमेंट स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं और कैसे जान सकते हैं कि उनके अकाउंट में पैसे आए हैं या नहीं। बस यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को आप अंत तक जरूर पढ़ें। 

किसानों के खाते में आ सकते हैं ₹2000 की जगह ₹4000 

बीते कुछ समय से पीएम किसान योजना को लेकर सभी किसानों के बीच चर्चा चल रही है कि अब उन्हें किसान योजना के तहत सरकार द्वारा 14वी किस्त में ₹2000 नहीं बल्कि ₹4000 दिए जाएंगे।

ऐसे में हम उन सभी किसानों को यह जानकारी देना चाहते हैं कि सरकार द्वारा अभी ऐसी कोई अधिकारीक घोषणा नहीं की गई है जिससे यह तय हो कि सभी किसानों को ₹4000 अगली किस्त में मिलने वाले हैं।

हालांकि जल्द सरकार पीएम किसान योजना के तहत 14वी किस्त जारी कर सकती है और सभी किसानों के खाते में ₹2000 डाल सकती हैं। 

मीडिया वालों का कहना है कि हो सकता है आगे चलकर सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति में और भी ज्यादा सुधार करने के लिए इस रकम को बढ़ाकर ₹2000 से ₹4000 तक कर दे।

लेकिन अभी तक इस बात को लेकर सरकार द्वारा आधिकारिक घोषणा नहीं किया गया है और सभी किसानों को 14 वी किस्त में सरकार द्वारा ₹2000 ही दिए जाएंगे।

जो किसान अब तक इस योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं वह इसके ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं और सरकार द्वारा सलाना ₹6000 की आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

किसान योजना के तहत मिलता हैं किसानों को ₹6000 का लाभ 

हम आपको बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा भारत में साल 2019 से लगातार पीएम किसान सम्मान निधि योजना को चलाया जा रहा है और इस योजना के तहत किसानों की आर्थिक स्थिति सुधार करने की कोशिश की जा रही है।

ऐसे में इस योजना के तहत उन सभी किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक लाभ दी जाती है जो कि बहुत गरीब है और उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है।

सरकार द्वारा यह पैसे उन्हें तीन किस्तों में दिए जाते हैं और सभी किस्त 4 महीनों के अंतराल पर किसानों को मिलते हैं। सरकार द्वारा इस योजना को चलाए जाने का मुख्य कारण किसानों को फसल तैयार करने के लिए और उनको बेहतर करने के लिए पैसे मुहैया कराना है। 

क्योंकि भारत में कई ऐसे किसान है जो पैसे ना होने की वजह से अपने फसल को अच्छी तरह उगा नहीं पाते हैं।

ऐसे में जिन किसानों की आर्थिक स्थिति कमजोर है और वह इस योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं वह जल्द ही इसके ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन करें और इस योजना के तहत सालाना ₹6000 प्राप्त कर अपने फसल को बेहतर बना सके और साथ ही अपने आर्थिक स्थिति को ठीक कर सके। 

कैसे चेक करे खाते में पैसे आए हैं या नहीं 

जो किसान सरकार द्वारा चलाए जा रहे पीएम किसान योजना से जुड़े हैं और चेक करना चाहते हैं कि सरकार द्वारा डाले गए 14वी किस्त के पैसे उनके खाते में आए हैं या नहीं तो वह नीचे बताए गए स्टेट को फॉलो कर सकते हैं। 

  • लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की वेबसाइट को ओपन करना होगा। 
  • अब आपके सामने इस योजना की वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। 
  • अब आपको इस होम पेज पर Beneficiary Status का विकल्प दिखाई देगा। आप इस विकल्प पर क्लिक करें। 
  • फिर आपको अपना आधार नंबर या खाता नंबर दर्ज करने की आवश्यकता है। तत्कालीन स्थिति में आपके पास जो है वह आप दर्ज कर सकते हैं। 
  • उसके बाद नीचे सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • इतना करते हैं आपके सामने लिस्ट आ जाएगी और उसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर आपके सामने वाली लिस्ट में आपका नाम है तो आपके खाते में पैसे आ गए हैं और अगर नहीं है तो आपके खाते में पैसे नहीं आए। 

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पीएम किसान योजना से संबंधित लगभग सारी जानकारी दी गई है। हमने आपको बताया गया है कि किसान योजना के तहत जारी की जाने वाली 14वी किस्त कब आपके खाते में आएगी।

इसके अलावा आपको यह भी बताया गया है कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि सरकार द्वारा जारी की गई 14वी किस्त के पैसे आपके खाते में आए हैं या नहीं। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। अगर आर्टिकल पसंद आया और जानकारी समझ आ गई तो आप इसे अपने मित्रों के साथ-साथ इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।