CBSE Datesheet 2024: सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा इस दिन से शुरू, टाइम टेबल जारी

Sonu

CBSE Datesheet 2024: सीबीएसई बोर्ड ने आने वाले बोर्ड एग्जाम की तारीखों की हाल ही में घोषणा की है। इस घोषणा के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल जारी किया है। यह जानकारी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा के बारे में संपूर्ण विवरण प्रदान करती है। यदि आप सीबीएसई बोर्ड के छात्र हैं और इस वर्ष बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं, तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 2023-24 शैक्षणिक वर्ष के लिए कक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है।

इसमें बताया गया है कि बोर्ड की परीक्षा किस तारीख से शुरू होगी और कब तक खत्म होंगी। यदि आपको सीबीएसई डेटशीट 2024 के बारे में पूरी जानकारी चाहिए, तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा ताकि आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल सके। चलिए, इस लेख का आरंभ करते हैं।

CBSE Datesheet 2024

सीबीएसई बोर्ड के छात्र होने के नाते, मुझे आपको बताना चाहिए कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई परीक्षा 2024 की तिथियों की घोषणा कर दी है। परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने इन परीक्षा तिथियों की घोषणा की और स्पष्ट रूप से बताया कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा फ़रवरी 2024 से आरंभ होगी। यह परीक्षा लगभग 55 दिनों तक चलेगी, जिसमें कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा शामिल होगी। आपकी जानकारी के लिए यह सूचना है कि कक्षा 10 की परीक्षाएं 15 फ़रवरी से 21 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएंगी। साथ ही, कक्षा 12 की परीक्षा 17 फ़रवरी से 10 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, कक्षा 10 और कक्षा 12 के प्रैक्टिकल परीक्षाएं 2 जनवरी 2024 से लेकर 14 फ़रवरी 2024 तक अस्थायी रूप से आयोजित की जाएंगी।

सीबीएसई एग्जाम 2024 के दिशा निर्देश

इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में बैठ रहे हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों का पालन करना है:

  • आपको परीक्षा केंद्र पर बोर्ड द्वारा निर्धारित समय से कम से कम 30-45 मिनट पहले पहुंच जाना चाहिए।
  • अपने पास अपना एडमिट कार्ड सभी समय रखें, क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के आपको परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।
  • परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के अनुचित साधनों का प्रयोग नहीं करें, जैसे कि कैलक्युलेटर या स्मार्ट घड़ी।
  • परीक्षा में सफलता पाने के लिए बोर्ड के द्वारा निर्धारित सभी निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।

ये सीबीएसई एग्जाम 2024 के दिशा-निर्देश हैं और आपके परीक्षा में सफलता पाने में मदद कर सकते हैं।

सीबीएसई डेटशीट 2023 कैसे देखें?

सीबीएसई डेटशीट 2024 को देखने के लिए बताये गए तरिके का पालन करना होगा :-

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी खबरें वायरल होती हैं। इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। खबर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहां दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।