Police Constable Recruitment: अब पुलिस कांस्टेबल के 6,000 पदों पर निकली भर्ती, 21 मार्च तक करें आवेदन, जानें पात्रता, वेतन और नियम

Sonu

Police Constable Recruitment: हरियाणा पुलिस विभाग में कांस्टेबल पदों के लिए बंपर भर्ती का ऐलान हुआ है। इसके अनुसार, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने एक अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती के तहत कुल 6000 पदों पर भर्ती होगी, जिसमें से 5000 पद पुरुषों के लिए और 1000 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन 20 फरवरी से 21 मार्च तक स्वीकार किए जाएंगे। अगर आप पुलिस विभाग में काम करने की इच्छा रखते हैं, तो आप इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं।

UP Board Inter Ka Roll Number 2024 Kaise Check Kare: यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रोल नंबर, मात्र कुछ सेकंड में देखें

आठवें वेतन पर आया सरकार का बड़ा अपडेट, जानिये किस दिन होगा गठन?

योग्यता और आयु सीमा

2024 के लिए हरियाणा पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती (HSSC Haryana Police Constable Recruitment 2024) के तहत, आवेदन करने के लिए उन्हें होनी चाहिए 10+2 परीक्षा में उत्तीर्णता, जो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हो। मैट्रिक स्तर पर हिंदी या संस्कृत विषय के रूप में अध्ययन किया होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 1 फरवरी 2024 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हरियाणा के निवासियों के लिए, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। अन्य राज्यों के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को सामान्य कटेगरी में आवेदन करना होगा। भर्ती अधिसूचना (HSSC Haryana Police Constable Recruitment 2024) में अधिक जानकारी और विवरण उपलब्ध हैं।।

आज बजट में कर्मचारियों-पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, डीए वृद्धि का मिलेगा लाभ, अप्रैल 2024 में जारी होगी किस्त

PM Mudra Loan Yojana Online Apply: यहाँ सभी लोगो को मिल रहा 10 लाख रूपए का लोन, फॉर्म भरना शुरू

चयन प्रक्रिया और वेतन

Police Constable Recruitment : उम्मीदवारों का चयन पांच चरणों में होगा जो आयोजित परीक्षाओं के आधार पर होगा। पहले चरण में, स्टेज 1 परीक्षा यानी कॉमन एन्ट्रेंस टेस्ट (CET) ग्रुप-सी परीक्षा को पास करना आवश्यक होगा। इस परीक्षा में, 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और इसकी कुल अंकांक 94.5 होगी। नेगेटिव मार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं होगी। चयनित उम्मीदवारों के लिए शारीरिक माप परीक्षण (PMT), फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) और नॉलेज टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। NCC और सामाजिक आर्थिक मानदंड को अतिरिक्त भार मिलेगा। नियुक्ति के बाद, लेवल 3, सेल 1 के तहत 21,700 रुपये का वेतन मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए, आधिकारिक अधिसूचना को देखने की सलाह दी जाती है।

DA Hike Calculator : अब केंद्रीय कर्मचारियों की होगी मौज, मिलेगा 22788 रुपये का एरियर, जानिए कैलकुलेशन

8th Pay Commission : आ गया केंद्रीय कर्मचारियों के आठवें वेतन आयोग पर सरकार का नया अपडेट

ऐसे करें आवेदन

  • आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाएं।
  • भर्ती के लिए आवेदन करें।
  • adv012024.hryssc.com पर क्लिक करें।
  • आवेदन पत्र सही से भरें।
  • जरूरी दस्तावेज़ों को अपलोड करें।
  • फॉर्म जमा करें।
  • भविष्य के संदर्भ में प्रिंट आउट निकालें।
  • आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं है।
  • आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।
  • सफलतापूर्वक आवेदन करें।