Salary hike : अब सरकार ने इन कर्मचारियों की बढ़ा दी सैलरी, 1,10,000 कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

Sonu

Salary hike : इस बार सरकार कार्यकर्ताओं को खुश करने के लिए पूरी मेहनत कर रही है। उन्होंने होली के आसपास कार्यकर्ताओं के महंगाई भत्ते को बढ़ाने का ऐलान किया है, जिससे कार्यकर्ताओं को हजारों रुपये का लाभ होगा। इसके अतिरिक्त, सरकार ने कार्यकर्ताओं की सैलरी में भी बड़ी वृद्धि की है। इस निर्णय से 1,10,000 कर्मचारियों को बड़ा लाभ होगा। इस नई भत्ते के साथ सैलरी में कितनी वृद्धि होगी, यह जानने के लिए नीचे दी गई खबर का विवरण देखें।

7th Pay Commission : अब केंद्रीय कर्मचारियों की होली से पहले दिवाली, सैलरी में इतना पड़ेगा फर्क

इन कर्मंचारियों की बढ़ी सैलरी Salary hike

 
मोदी सरकार ने LIC के 1.10 कर्मचारियों को होली का तोहफा देते हुए 17% वृद्धि के साथ सैलरी में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इस निर्णय से 1,10,000 से अधिक LIC कर्मचारियों और 30,000 पेंशनभोगियों को सीधा फायदा होगा। बैंक कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि के बाद, अब एलआईसी के कर्मचारियों को भी यह खुशखबरी मिली है। LIC के कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी 1 अगस्त 2022 से प्रभावी होगी।

DA Rates Update Table 2024: आ गई कर्मचारियों के लिए नई खुशखबरी, यहाँ देखें नया DA चार्ट

सरकार ने की DA में बढ़ोतरी Salary hike

हाल ही में, केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की है। इस नई घोषणा के अनुसार, महंगाई भत्ता को 4 फीसदी बढ़ाकर 46 से 50 फीसदी किया गया है। सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों का पालन करते हुए कर्मचारियों के टेक होम सैलरी में इजाफा का भी ऐलान किया है।

DA Hike Announced: अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मार्च की सैलरी में मिलेंगे ये बड़े तोहफे

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

8वें वेतन आयोग में कर्मचारियों की सैलरी में एक महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना है, जिसके लिए लॉटरी का प्रस्ताव है। यदि यह प्रस्ताव स्वीकृत होता है, तो कर्मचारियों की मान्यता का फैक्टर 3.68 गुना बढ़ सकता है। इसके साथ ही, कोई भी नया फॉर्मूला लागू हो, तो कर्मचारियों की मौलिक वेतन में 44.44% की वृद्धि की जा सकती है।

जब 8वें वेतन आयोग आता है, तो सैलरी में सबसे अधिक वृद्धि होती है, इस बात को आगे बढ़ रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि नए वेतन आयोग में क्या होने वाला है और क्या नहीं, लेकिन इसकी पूरी जिम्मेदारी पे कमीशन के अध्यक्ष को होगी। साल 2024 के बाद, नए पे कमीशन के अध्यक्ष का भी ऐलान हो सकता है, और उनकी देखरेख में ही कमिटी का गठन होगा। उसके बाद, सैलरी में इजाफा करने का तरीका स्पष्ट हो सकता है।

UP Board Result: यदि आपको मिलते हैं 90 फीसदी से ज्यादा या शून्य तो रीचेक होगी कॉपी,

कब तक आ सकता है 8th Pay Commission?

  • सूत्रों के मुताबिक, 8वें वेतन आयोग का गठन साल 2024 में होना चाहिए।
  • इसके लागू होने में डेढ़ साल का समय लग सकता है।
  • यह उम्मीद है कि कर्मचारियों की सैलरी में उछाल आएगा।
  • 8वें वेतन आयोग में कई बदलाव संभव हैं।
  • फिटमेंट फैक्टर पर भी बदलाव हो सकते हैं।
  • सरकार 10 साल में एक बार वेतन आयोग का गठन करती है।
  • इस बार उम्मीद है कि संभावित आयोग नए निर्णय लेगा।
  • केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि उनकी सैलरी में वृद्धि हो।
  • नई आयोग से कई अन्य लाभ भी हो सकते हैं।
  • सरकार अनुमानित तारीखों पर आगे की कार्रवाई करेगी।