7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, DA में बढ़ोतरी का ऐलान

Sonu

7th Pay Commission: राजस्थान सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने की घोषणा की है, जिसमें 4% महंगाई भत्ते की वृद्धि शामिल है। पेंशनभोगियों के लिए भी पेंशन में 4% की वृद्धि की गई है। इस निर्णय से राज्य के कर्मचारियों में काफी खुशी है। गुजरात सरकार ने भी अपने राज्य के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया है। यह पोस्ट खासतौर से गुजरात के सरकारी कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा। हम इस विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे ताकि आपको सभी आवश्यक जानकारियाँ प्राप्त हो सकें।

8th Pay Commission: खुशखबरी-खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों की खुली किस्मत

7th Pay Commission

गुजरात सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत अपने सरकारी कर्मचारियों को एक बड़ी सौगात दी है। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने घोषणा की है कि जनवरी 2024 से राज्य के कर्मचारियों का डियरनेस अलाउंस (महंगाई भत्ता) 4% बढ़ा दिया जाएगा। इससे राज्य सेवा, पंचायत सेवा और अन्य 4.71 लाख कर्मचारियों को महंगाई भत्ता वृद्धि का लाभ मिलेगा, जबकि 4.73 लाख पेंशनभोगियों को महंगाई राहत बढ़कर मिलेगी। यह बढ़ी हुई सैलरी तीन किस्तों में रिलीज की जाएगी और अगले महीने से कर्मचारियों के बैंक खातों में भेज दी जाएगी। इस प्रकार, सभी सरकारी कर्मचारियों को इस महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी से लाभ होगा।

Employees DA Hike : अब लाखों कर्मचारियों को तोहफा, डीए में 9 फीसद की वृद्धि, जून से होगा नकद भुगतान, आदेश जारी

कितना भुगतान करेगी राजस्थान सरकार

सूचना के अनुसार, पिछले छह माह के महंगाई भत्ते का एरियर देखे तो गुजरात राज्य सरकार को अपने कर्मचारियों को 1129.51 करोड़ रुपए चुकाने हैं। इस राशि का भुगतान तीन किस्तों में कर्मचारियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा। यह व्यवस्था कर्मचारियों और पेंशनरों को उनके बकाया प्राप्त करने में सहायता करेगी। इसके साथ ही राज्य सरकार पर एक साथ बड़ा वित्तीय भार नहीं पड़ेगा। इंस्टॉलमेंट के माध्यम से भुगतान करने से सरकार को आर्थिक प्रबंधन में सहूलियत होगी। कर्मचारियों और पेंशनरों को उनके बकाया राशि के जल्द मिलने की उम्मीद है।

DAHike 2024: अब रक्षाबंधन से पहले कर्मचारियों-पेंशनरों की सैलरी में 50,000 रुपये तक की वृद्धि! इतना बढ़ेगा डीए, जानें अपडेट?

जुलाई महीने में भी बढ़ा था डीए

राजस्थान राज्य सरकार ने जुलाई 2023 में महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की थी। उस समय 4.40 लाख राज्य कर्मचारियों और 4.60 लाख पेंशन भोगियों को इस बढ़ोतरी से लाभ हुआ था। यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जुलाई 2023 से फरवरी 2024 तक तीन किस्तों में वितरित किया गया।

राज्य सरकार हमेशा यह सुनिश्चित करती है कि महंगाई भत्ते में वृद्धि से सभी कर्मचारियों को महंगाई का सामना करने में सहायता मिले। इस बार भी महंगाई भत्ते की वृद्धि का उद्देश्य यही था। राज्य सरकार की यह पहल कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए बहुत राहतकारी साबित हुई।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने जुलाई 2024 में अपने सभी कर्मचारियों को एक उपहार दिया, जिससे उनके बीच उत्साह की लहर दौड़ गई। मुख्यमंत्री के इस कदम से कर्मचारियों में काफी खुशी फैल गई है। महंगाई की समस्या से निपटने के लिए यह उपहार बहुत महत्वपूर्ण है, चाहे व्यक्ति सरकारी कर्मचारी हो या निजी। महंगाई का असर सभी पर होता है, और मुख्यमंत्री के इस निर्णय ने इसे समझते हुए कर्मचारियों को राहत दी है। इस घोषणा से सरकारी और निजी कर्मचारियों दोनों को लाभ मिलेगा। कुल मिलाकर, भूपेंद्र पटेल के इस निर्णय से कर्मचारियों में खुशी और संतोष का माहौल बना है।

Empolyees-Allowances Hike: अब कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा विशेष भत्ता का लाभ, खाते में आएंगे अतिरिक्त 35000 तक रुपए

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है!