Da Hike News: 9% तक बढ़ा महंगाई भत्ता (DA) जानिए किन राज्यों के कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी

Sonu

7th Pay Commission: केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) में 3% की बढ़ोतरी की घोषणा ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत प्रदान की है। अब महंगाई भत्ता 50% से बढ़कर 53% हो गया है, जो 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी है। इसके अलावा, कुछ राज्यों ने भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया है, जिनमें से कुछ ने 9% तक की वृद्धि की है। आइए जानते हैं कि किस राज्य ने कितनी बढ़ोतरी की है और यह किसके लिए फायदेमंद साबित हुआ है।

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार ने की 3% डीए बढ़ोतरी की घोषणा, दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा फायदा

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA में 3% की बढ़ोतरी

बीते बुधवार को केंद्र सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3% की बढ़ोतरी की मंजूरी दी। अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 50% से बढ़कर 53% हो गया है। यह वृद्धि 1 जुलाई, 2024 से लागू है और इसका लाभ सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारी और पेंशनभोगियों को मिलेगा।

इस घोषणा के बाद देश के विभिन्न राज्यों ने भी अपने कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की है, जो इस दिवाली के सीजन को और अधिक खुशीभरा बना रहा है।

7th Pay Commission: दिवाली से पहले कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को समय से पहले वेतन और पेंशन का ऐलान

छत्तीसगढ़: 4% की बढ़ोतरी

दिवाली से पहले, छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्य कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की घोषणा की। इसके बाद राज्य के कर्मचारियों का डीए 50% हो गया। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, यह बढ़ोतरी 1 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी हो गई है। राज्य सरकार की इस घोषणा ने छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है।

DA Hike Today News: उत्तराखंड के सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी की घोषणा, 28 अक्टूबर को मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन और पेंशन

ओडिशा: 4% की बढ़ोतरी

ओडिशा सरकार ने भी राज्य कर्मचारियों के डीए में 4% की वृद्धि की घोषणा की है। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2024 से लागू है, जिससे ओडिशा के कर्मचारियों का डीए 46% से बढ़कर 50% हो गया। इस घोषणा ने ओडिशा के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए भी एक महत्वपूर्ण वित्तीय लाभ प्रदान किया है।

DA Hike News in Hindi: महंगाई भत्ता और राहत में कब होगी बढ़ोतरी? जानें पूरी जानकारी 2024

हिमाचल प्रदेश: दशहरे से पहले 4% की बढ़ोतरी

हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए दशहरे से पहले महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी है और इसका लाभ राज्य के सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की इस घोषणा ने राज्य के कर्मचारियों के लिए त्योहार को और भी खास बना दिया है।

7th Pay Commission DA Hike Latest News: दिवाली पर कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा एरियर

झारखंड: 9% की बड़ी बढ़ोतरी

झारखंड सरकार ने अपने राज्य कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 9% की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इससे पहले, झारखंड के सरकारी कर्मचारियों को 6ठे केंद्रीय वेतन आयोग के तहत 230% का डीए मिल रहा था, जो अब बढ़कर 239% हो गया है। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2024 से लागू हो गई है, जिससे झारखंड के कर्मचारियों के लिए यह एक बड़ी राहत साबित हुई है।

सिक्किम: दुर्गा पूजा पर 4% की बढ़ोतरी

सिक्किम सरकार ने अपने राज्य कर्मचारियों को दुर्गा पूजा के मौके पर महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी दी है। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2024 से लागू हो गई है, जिससे सिक्किम के कर्मचारियों का डीए 46% से बढ़कर 50% हो गया है। राज्य सरकार की इस घोषणा ने त्योहार के समय कर्मचारियों के लिए आर्थिक रूप से बहुत बड़ा सहारा दिया है।

निष्कर्ष

महंगाई भत्ते में हाल ही में की गई बढ़ोतरी ने केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए वित्तीय राहत और उत्साह का माहौल पैदा कर दिया है। जहां केंद्र सरकार ने डीए में 3% की वृद्धि की है, वहीं कुछ राज्यों ने 4% से लेकर 9% तक की बढ़ोतरी की घोषणा की है। यह बढ़ोतरी कर्मचारियों की जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव लाएगी और महंगाई से निपटने में मदद करेगी।