DA Hike and Advance Salary: एडवांस सैलरी और महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की उम्मीद!” मध्यप्रदेश के कर्मचारियों के लिए दिवाली की डबल खुशखबरी

Sonu

मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए इस साल की दिवाली और भी खास होने वाली है। राज्य सरकार ने कर्मचारियों को पहले ही एडवांस सैलरी देने की घोषणा की है, वहीं महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की उम्मीद भी है। इस डबल खुशखबरी ने कर्मचारियों के चेहरों पर मुस्कान ला दी है। हालांकि, अभी DA को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन संभावना जताई जा रही है कि यह घोषणा जल्द हो सकती है। इस आर्टिकल में हम मध्यप्रदेश के कर्मचारियों को मिलने वाली इन दो बड़ी सौगातों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग में ₹18,000 की जगह ₹34,560 होगी नई न्यूनतम बेसिक सैलरी, पेंशन में भी होगा बड़ा इजाफा

1. एडवांस सैलरी का आदेश जारी

मध्यप्रदेश सरकार ने दिवाली के अवसर पर अपने कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए एडवांस सैलरी देने का निर्णय लिया है। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के लाखों कर्मचारी दिवाली से पहले ही अपनी सैलरी प्राप्त कर सकेंगे, जिससे उनके त्यौहार को और भी खुशहाल बनाया जा सकेगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने खुद ट्वीट करके इस फैसले की जानकारी दी।

उन्होंने कहा, “दीपावली पर्व को देखते हुए प्रदेश के सभी शासकीय सेवकों को 28 अक्टूबर को सैलरी देने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।” इससे पहले कर्मचारियों की मांग थी कि उन्हें 25 अक्टूबर या उससे पहले सैलरी मिले, हालांकि वित्त विभाग ने 28 अक्टूबर की तारीख को अंतिम रूप दिया है।

7th pay commission latest: एक बार फिर DA में 3% की बढ़ोतरी का ऐलान, तमिलनाडु समेत केंद्र और राज्य सरकारों के लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा लाभ

2. DA में संभावित बढ़ोतरी

मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की खबरें भी आ रही हैं। फिलहाल, राज्य के कर्मचारियों को 46% DA मिल रहा है, जबकि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 53% DA मिलता है। इस अंतर के कारण कर्मचारियों में नाराजगी देखी जा रही है, लेकिन सरकार ने संकेत दिए हैं कि मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर DA में 5% तक की बढ़ोतरी की जा सकती है।

यह बढ़ोतरी अगर लागू होती है, तो इससे कर्मचारियों को न केवल दिवाली का तोहफा मिलेगा, बल्कि उनके मासिक वेतन में भी अच्छी खासी वृद्धि होगी। महंगाई के इस दौर में DA की बढ़ोतरी कर्मचारियों के जीवन में थोड़ी आर्थिक राहत जरूर लाएगी।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ा तोहफा, डीए में 3% की बढ़ोतरी, जानिए कितना बढ़ा वेतन”

3. कर्मचारियों में संतोष और असंतोष

हालांकि, सरकार द्वारा एडवांस सैलरी और DA बढ़ोतरी की संभावनाओं से कर्मचारी संतुष्ट दिख रहे हैं, लेकिन महंगाई भत्ते की घोषणा में हो रही देरी से कुछ कर्मचारी नाराज भी हैं। कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें दिवाली से पहले ही DA में बढ़ोतरी की उम्मीद थी, लेकिन अब यह घोषणा 1 नवंबर को होने की संभावना है। इसके अलावा, कुछ कर्मचारी संगठनों ने सरकार से सैलरी की तारीख को और पहले करने की मांग की है ताकि वे अपने त्यौहार की तैयारियां सही समय पर कर सकें।

DA Hike News in Hindi: महंगाई भत्ता और राहत में कब होगी बढ़ोतरी? जानें पूरी जानकारी 2024

4. महंगाई भत्ते के आंदोलन की तैयारी

महंगाई भत्ते में देरी से नाराज कर्मचारी संगठनों ने आंदोलन की भी तैयारी शुरू कर दी है। कर्मचारी संघ के नेताओं का कहना है कि अगर सरकार जल्द ही DA बढ़ोतरी की घोषणा नहीं करती, तो वे बड़े आंदोलन का ऐलान कर सकते हैं। उनके अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिल रहे 53% DA के मुकाबले राज्य के कर्मचारियों को कम DA मिलना अन्यायपूर्ण है। इस असमानता को दूर करने की मांग के साथ कर्मचारी संगठन जल्द ही सरकार के सामने अपने मुद्दे रख सकते हैं।

5. सरकार का जवाब और कर्मचारी संघ की उम्मीदें

मध्यप्रदेश सरकार की ओर से कर्मचारियों की सैलरी और DA से जुड़े मुद्दों पर सकारात्मक रुख दिखाया गया है। मुख्यमंत्री और वित्त विभाग के अधिकारी लगातार कर्मचारियों की मांगों पर विचार कर रहे हैं और उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते की घोषणा करेगी।

इसके साथ ही, कर्मचारियों को उम्मीद है कि दिवाली से पहले उन्हें आर्थिक राहत मिलेगी। सरकार की यह पहल कर्मचारियों को खुश करने के लिए एक बड़ा कदम साबित हो सकती है।

निष्कर्ष

मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए यह दिवाली सच में खास होने वाली है। एडवांस सैलरी और महंगाई भत्ते की संभावित बढ़ोतरी ने कर्मचारियों के चेहरों पर खुशियां बिखेर दी हैं। सरकार द्वारा एडवांस सैलरी का आदेश जारी करना और DA बढ़ोतरी की संभावनाओं पर विचार करना यह दर्शाता है कि सरकार अपने कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। आने वाले दिनों में DA बढ़ोतरी की घोषणा के बाद, कर्मचारियों के लिए यह दिवाली और भी यादगार बन सकती है।