PM Awas Yojana: आवास योजना को लेकर सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Zeyaullah Anwar

आज के हमारे इस लेख में सभी लोगों के समक्ष प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना पर विचार विमर्श करने वाले हैं. अगर आप भी पीएम आवास के लाभार्थी है, तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है. 

हाल ही में केंद्रीय सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को लेकर बयान जारी कर दिया है. सरकार की इस बयान से सभी लोगों को बहुत फायदा होने वाला है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पीएम आवास योजना ग्रामीण क्षेत्रों में मकान बनाने की अवधि 2024 तक बढ़ा दिया गया है.

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य देश में बेघर तथा कच्चे मकान में रहने वाले नागरिकों को पक्का घर, किफायती मूल्य पर बना करके उपलब्ध कराना है. इस योजना के सकारात्मक प्रभाव प्रत्यक्ष रूप से हमारे देश में देखे जा सकते हैं. 

वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों के पास मिट्टी के बने मकान ही हुआ करते थे, लेकिन इस योजना के पश्चात इस प्रकार के घरों की संख्या तेजी से कम होती चली गई. 

इस लेख के माध्यम से आपके सामने पीएम आवास योजना से जुड़ी अपडेट के बारे में बताएंगे ताकि आप इसका फायदा उठा सकें. 

तो आइए बिना देर किए इस योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानने की कोशिश करते हैं ताकि आप इसके बारे में अच्छे से जान सके.

पीएम ग्रामीण आवास योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को पहले इंदिरा आवास योजना के नाम से जाना जाता था. यह भारत में ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों के लिए आवास प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक सामाजिक कल्याण कार्यक्रम है. 

केंद्रीय सरकार द्वारा इस योजना का शुरू करने का मूल उद्देश्य 2022 तक देश के सभी आर्थिक कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग तथा मध्य आय वर्ग के लोगों को रहने के लिए खुद का आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा था. 

इस योजना के अंतर्गत 2022 तक गरीब वर्गों के लिए 2.95 करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य केंद्र सरकार के द्वारा रखा गया था. 

हालांकि कोरोना काल के समय में इसमें रफ्तार कम हो गई थी लेकिन बाद में काम काफी तेजी से कर दी गई है और हाल ही में इसकी समय सीमा 2024 तक बढ़ा दी गई है. 

अगर आप भी इस योजना के पात्र है और किसी ने पीएम आवास योजना के तहत आवेदन नहीं किया हैं तो आपके लिए घर बनाने का बहुत ही सुनहरा मौका है.

पीएम आवास योजना को लेकर अपडेट

यह बात तो आप सबको मालूम ही है कि केंद्रीय सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 2.95 करोड़ पक्के मकान आवंटित करने का लक्ष्य रखा है. 

अभी तक जिनके पास पक्के मकान नहीं है, उन लोगों को लगभग 2 करोड़ पक्के आवास उपलब्ध करवा दी गई हैं, फिर भी अभी कुछ बाकी परिवार का मकान बनाना रह गया हैं. 

जिन्हें ध्यान में रखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को 2024 तक जारी रखने को कैबिनेट से मंजूरी दे दी गई है. इससे लाखों ग्रामीणों को लाभ होने वाला है. 

ग्रामीण क्षेत्रों में पीएम आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाने का काम बहुत तेजी के साथ चल रही है और अगर सब कुछ सही रहा तो 2024 से पहले यह लक्ष्य पूरा हो जाएगी.

इस योजना में कितनी धनराशि उपलब्ध कराई जाती है?

पीएम आवास योजना के जरिए 2024 तक उन सभी नागरिकों के पास पक्का घर होगा जिनके पास नहीं है. सरकार ने 2024 तक घर बनाने का लक्ष्य रखा है. 

इस योजना के तहत केंद्रीय सरकार का कुल 1,43,782 करोड़ रुपए खर्च होगा और इसमें नाबार्ड को लोन के ब्याज भुगतान के लिए 18,676 करोड़ रुपए शामिल है.

इस योजना के तहत ₹120000 से लेकर के ₹130000 तक की धनराशि घर बनाने के लिए प्रदान की जाती है. जो कि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे केंद्र सरकार के द्वारा ट्रांसफर की जाती है. 

केंद्रीय सरकार इस योजना के तहत पहाड़ी राज्यों को 90% और 10% के आधार पर भुगतान करती है. 

केंद्रीय और राज्यों के द्वारा 60% और 40% का भुगतान किया जाता है, जबकि केंद्रीय शासित प्रदेशों के द्वारा 100% पैसे मुहैया कराती है.

आवास योजना के सफल होने के परिणाम स्वरूप देश में उपस्थित करोड़ों परिवारों को इसका फायदा मिला और उन्हें पक्का मकान प्राप्त हुआ तथा जिन लोगों को नहीं मिला है उन्हें भी जल्दी मिल जाएगा. 

अगर बात करें धनराशि की तो यह एक बार में अभ्यार्थियों को नहीं दी जाती है. यह धनराशि तीन किस्तों में प्रदान की जाती है.

जब घर बनाना प्रारंभ किया जाता है. उस समय पहली किस्त दी जाती है और उसके बाद 2 बार और इसी धनराशि को प्रदान किया जाता है. 

शौचालय बनाने के लिए भी मिलता है पैसा

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान तो लोगों को बना कर दे ही रही है और साथ-साथ अन्य लाभ भी दिए जा रहे है. 

इस योजना के तहत सरकार स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शौचालय बनाने के लिए 12000 रुपए भी उपलब्ध करवाती है और शौचालय बनाने के लिए यह पैसा अलग से दी जाती है. 

इस योजना के तहत केंद्र सरकार हर परिवार के लिए पक्का मकान, पानी, बिजली और शौचालय की सुविधा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य को पूरा करेंगी.

लाभार्थी सूची में अपना नाम देखें

अगर आपने भी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन दे चुके हैं और अभी तक आवास उपलब्ध नहीं हुआ है तो आपको पीएम आवास योजना की लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक करनी होगी. 

इसके लिए आप नीचे दिए गए तरीके से आसानी से चेक कर सकते हैं. यदि आपका नाम सूची में होगा तो आपको पीएम आवास योजना का लाभ मिल जाएगा. 

यदि आप चाहते हैं पीएम आवास योजना लिस्ट में अपना नाम देखना तो नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें.

सर्वप्रथम आपको पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा. 

इसके पश्चात होम पेज पर आपको ऊपर के भाग में एक विकल्प Search Beneficiary दिखाई देगी. 

इसके पश्चात आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है. क्लिक करते ही एक New Tab Open हो जाएगा. 

इसके पश्चात आपको यहां अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दर्ज कर देना है तथा इसके बाद सर्च बटन पर क्लिक कर देना है. 

इसके पश्चात अगर आपने आधार कार्ड नंबर सही भरा गया होगा तथा आपको केंद्र सरकार द्वारा एक लाभार्थी के रूप में स्वीकृत किया गया होगा, तो आपका नाम इस सूची में शामिल होगा. यदि ऐसा नहीं है तो आपको सूची में अपना नाम नहीं मिल पाएगा.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *