Solar Rooftop Yojana: अपने ऑफिस, घर की छत पर लगाएं सोलर पैनल

Zeyaullah Anwar

आज के हमारे लेख में सोलर रूफटॉप योजना से संबंधित विषय में जानकारी साझा करेंगे ताकि आसानी से आप महंगी बिजली बिल से निजात पा सकें. 

यह बात तो हर इंसान को मालूम नहीं है कि दिन-प्रतिदिन महंगाई के कारण लोगों का बजट बिगड़ता ही जा रहा है. जिसके चलते आम नागरिकों को बचत करना मुश्किल ही होते जा रहा है. 

यदि आप चाहते अपना खर्चा कम करना तो उसके लिए आपको केंद्र सरकार के द्वारा निकाली गई सोलर रूफटॉप योजना के बारे में जानना होगा ताकि आप इसका लाभ उठा सकें. 

इस योजना के तहत देश का कोई भी व्यक्ति मुफ्त में अपने घर में ऑफिस में या फिर खेती-बाड़ी के लिए सोलर पैनल लगवा सकते हैं. 

यदि आप सोलर रूफटॉप योजना के तहत अपने घर की छत्तों पर सोलर पैनल लगवाते है तो सरकार की तरफ से आपको पूरी मदद की जाएगी. 

केंद्र सरकार ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है, यदि आप में से कोई अपने घर की छतों पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो इसके लिए आपको सब्सिडरी भी प्रदान की जाएगी.

ये बात तो हर नागरिक जानता ही है कि कूलर, गीजर, AC, आयरन इत्यादि जैसे उपकरणों के कारण बहुत ही ज्यादा बिजली बिल उठता है, जिसके कारण लोग काफी परेशान हो जाते हैं.  

यदि आप सोलर पैनल अपने घर में लगवाते हैं तो बिजली की समस्या दूर हो जाएगी साथ ही साथ मुफ्त में बिजली मिलेगा और आपकी बिजली बिल क समस्या भी दूर हो जाएगा. 

यदि आप मुझसे कोई इच्छुक है इस योजना का लाभ उठाना तो उसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा.

क्या है सोलर रूफटॉप योजना? 

केंद्र सरकार के तरफ से ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की ओर से सोलर रूफटॉप योजना चलाई जा रही है. 

भारत सरकार द्वारा ऑफिस, घरों, कारखानों, कृषि के क्षेत्र आदि में सोलर पैनल लगाने की सुविधा दे रही है. इस योजना के अंतर्गत देश के सभी लोग अपनी छत पर फ्री में सोलर पैनल लगवा सकते है. 

1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने के लिए 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत पड़ती है. अब आसानी से इस योजना के तहत सोलर पैनल का लाभ 25 वर्षों तक उठा सकते हैं. 

इसमें लगाई गयी लागत का भुगतान 5-6 वर्षोमें पूरा हो जाता है जिसके बाद 19-20 सालों तक इसका मुफ्त लाभ उठाया जा सकता है. 

हालांकि सोलर पैनल के अलावा कुछ और सामान खरीदने के लिए आपको कुछ पैसे खर्चा करना पड़ सकता है, जैसे वायरिंग, स्विचिंग आदि के लिए. 

यदि आप भी चाहते हैं सोलर रूफटॉप योजना की लाभ उठाना तो 31 मार्च 2026 से पहले इसके लिए आपको आवेदन कर लेना होगा. 

 कितनी मिलती है सब्सिडरी? 

आप भी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर मुफ्त में बिजली पैदा कर सकते हैं. केंद्र सरकार ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडरी भी प्रदान करती है. 

यदि आप में से कोई अपने घर की छतों में सोलर रूफटॉप स्कीम के तहत सोलर पैनल लगाते हैं तो आसानी से आपको सब्सिडरी सरकार की तरफ से मिल जाएगी. 

यदि आप भी चाहते हैं अपने घर की छतों में सोलर पैनल लगवाना तो उसके लिए सबसे पहले आपको एक आंकड़ा बैठाना होगा कि आप अपने जरूरत के मुताबिक कितने बिजली बिल का खपत करते हैं. 

ताकि आपको मालूम हो सके कि आप कितनी कैपेसिटी का सोलर पैनल अपने छत पर लगाएंगे ताकि उसी के हिसाब से सब्सिडरी सरकार की तरफ से दी जाएगी.

यदि आप में से कोई 3 किलो वाट तक का रूफटॉप सोलर प्लांट अपने घर पर लग जाते हैं तो सरकार के तरफ से आपको 40% तक की सब्सिडरी आसानी से मिल जाएगी. 

वहीं, अगर आप 10 किलोवाट के सोलर पैनल लगवाते हैं तो उस हिसाब से सरकार की तरफ से आपको 20% का सब्सिडी प्रदान की जाएगी. 

घर के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत

हर इंसान अपने घर की जरूरत के हिसाब से 1 किलो वाट, 2 किलोवाट, 3 किलोवाट आदि लगवा सकते हैं. 

यदि आप भी चाहते हैं घर के जरूरत के हिसाब से बिजली उत्पादन करना, तो सबसे पहले आपको घर में चलने वाले बिजली उपकरणों की सूची तैयार करनी होगी. 

हालांकि, एक मध्यमवर्गीय परिवार में 6-8 एलईडी बल्ब, 2-3 पंखे, टीवी, आयरन, कूलर, 1 फ्रिज, 1 पानी की मोटर जैसे उपकरण इस्तेमाल करते हैं. 

ऐसे में प्रतिदिन आपको 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी. 6 से 8 यूनिट रोजाना उत्पादन के लिए 2 किलोवाट के सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगवा सकते हैं. 

यह बात तो आपको ही मालूम ही है कि बाजारों में अलग-अलग टेक्नोलॉजी वाले सोलर पैनल उपलब्ध हैं. जानकारी के मुताबिक Mono PERC Bifacial Solar Panel फिलहाल नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं. 

इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर जनरेट होता है और एक परिवार की रोजाना जरूरत को पूरा करने में यह सोलर पैनल सक्षम होते हैं.

ऐसे लगवाएं फ्री में अपनी छत पर सोलर पैनल 

यदि आप भी चाहते हैं इस योजना के तहत सब्सिडरी का लाभ लेना तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे उल्लेखित कर दी गई है. 

सबसे पहले उम्मीदवार को इसके आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाना होगा. 

इसके पश्चात होम पेज खुल जाएगी जहां पर Apply For Rooftop Solar के ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है. 

इसके बाद अगले पेज में अपने राज्य की वेबसाइट के लिंक दिखाई देगी उस पर क्लिक करनी है. 

अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा. फॉर्म में सारी जानकारी को अच्छी तरीके से भर दे और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

सोलर रूफटॉप योजना आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है. 

इसके बाद जैसे ही विभाग के द्वारा अप्रूवल मिलेगा तो वैसे ही सोलर पैनल की जांच की जाएगी और जांच करने के बाद आपके बैंक अकाउंट में सोलर पैनल की सब्सिडी के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे.

सोलर रूफटॉप योजना का हेल्पलाइन नंबर 

सोलर रूफटॉप योजना का आवेदन करने या इस योजना से संबंधित जानकारी हासिल करना चाहते हैं या फिर किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान चाहते हैं तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 1800 180 3333 पर सम्पर्क कर सकते है. 

इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी संपर्क सूचना प्राप्त कर सकते है और आसानी से अपनी समस्या का समाधान कर सकते है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *