LPG Gas Price Today: देशभर में आज से गैस सिलेण्डर के नए रेट जारी

Zeyaullah Anwar

देश में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति इंडियन एचपी या फिर भारत गैस सिलेंडर कंपनियों के उपयोग कर्ता है, किंतु इन सभी लोगों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी निकल कर के आ रही है.

आपको बता दें कि इन कंपनियों ने अपने उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य में गिरावट कर दी है. जिसका सीधा लाभ प्रत्येक उपभोक्ताओं को प्राप्त होने वाला है.

19 किलो वाले कमर्शियल एचपी गैस सिलेंडर

इस महंगाई भरे दौर में सभी उपभोक्ताओं को सिलेंडर के मूल्यों में भारी गिरावट का फायदा प्राप्त हो रहा है. जिसके परिणाम स्वरूप अब कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के उपभोक्ताओं को सिलेंडर खरीदने के लिए कम पैसे देने पड़ रहे हैं.

इससे संबंधित प्रत्येक जानकारी आज के हमारे इस पोस्ट में उपलब्ध है. यदि आप इन सभी जानकारियों से रूबरू होना चाहते हैं, तो बेहद आवश्यक है कि आप हमारे इस पोस्ट के साथ आखिर तक जुड़े रहे.

आपको हम इस बात की जानकारी उपलब्ध करवा दे कि एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्यों में लगातार गिरावट होती चली जा रही है. कमर्शियल एचपी गैस सिलेंडर के पिछले 4 महीनों से लेकर के अब तक कुल ₹275 तक की गिरावट दृष्टिगोचर हुई है.

एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को राहत

जैसा कि हमने बताया कि पिछले 4 महीनों से कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का मूल्य में ₹275 की गिरावट देखी गई है. इससे कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के उपयोगकर्ताओं को बहुत बड़ी राहत प्राप्त हुई है.

इन कीमतों में प्रत्येक महीने परिवर्तन किया जाता रहता है. इंडियन के 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्यों की यदि बात की जाए, तो यह दिल्ली में ₹115.5 की कटौती के साथ बेचा जा रहा है.

इसके अलावा अगर बात करें कोलकाता की तो कोलकाता में इसके मूल्य में ₹113 की गिरावट हुई है, और देश की कमर्शियल कैपिटल मुंबई में भी इसके मूल्यों में ₹115.5 की गिरावट देखने को मिली है. इसके अतिरिक्त चेन्नई में इसके मूल्य में ₹116.5 की गिरावट हो चुकी है.

घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ता 

यदि आप भी घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं में सम्मिलित है. तो फिर आपके लिए थोड़ी सी दुख भरी खबर है, खबर यह है कि केवल और केवल कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्यों में गिरावट देखी गई है.

इसके अतिरिक्त अगर बात की जाए घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की जो कि 14.2 किलोग्राम का होता है, कि मूल्यों में किसी भी प्रकार से कोई परिवर्तन नहीं किया गया है.

जिसके परिणाम स्वरूप 6 जुलाई 2022 से ही घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्यों में अभी तक किसी भी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. इसे लेकर के लोगों में बहुत ही ज्यादा असंतोष भी देखने को मिल सकता है.

क्योंकि बड़े ही लंबे समय से इस में कोई भी परिवर्तन नहीं किए गए हैं, घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य अभी भी ₹1000 से अधिक के ही हैं.

गैस सिलेंडर के नवीन मूल्य

कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्यों की यदि बात की जाए तो इसमें लगातार सातवें महीने में भी गिरावट देखने को मिली है. इससे कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को बहुत बड़ी राहत की प्राप्ति हुई है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार देश की राजधानी नई दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य ₹1859.5 के स्थान पर ₹1744 निर्धारित किए जाएंगे.

इसके अतिरिक्त यदि बात की जाए कोलकाता की तो यहां पर सिलेंडर का मूल्य ₹1995.50 निर्धारित किया गया था. किंतु अभी यह ग्राहकों के द्वारा ₹1846 में खरीदी जा रही है.

मुंबई में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य ₹1844 निर्धारित किए गए थे, लेकिन अभी यह लोगों के द्वारा ₹1696 में खरीदा जा रहा है. यदि साउथ इंडिया की बात करें तो यहां पर अर्थात चेन्नई में ₹2009.50 में मिलने वाला एलपीजी गैस सिलेंडर केवल ₹1893 में उपलब्ध है.

किंतु यदि बात की जाए घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की तो इन के मूल्यों में अभी तक किसी भी प्रकार से कोई भी परिवर्तन नहीं किया गया है. जिसके परिणाम स्वरुप उपभोक्ताओं के लिए यह अब एक चिंता का कारण बन चुका है.

जानिए कितने रुपए की गिरावट आई?

देश में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य में गिरावट साफ तौर से देखने को मिल रही है. जिससे कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के उपभोग कर्ता बड़े ही ज्यादा प्रसन्न है.

हमने देश में दिखने वाले अलग-अलग महानगरों में एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्यों का विवरण उपलब्ध कराया है. आप अपने क्षेत्र का विवरण यहां से आसानी से देख सकते हैं.

जैसा कि हमने बताया है कि देश की राजधानी नई दिल्ली में इंडियन गैस सिलेंडर जिसका वजन 19 किलो का है, वह ₹115.5 की गिरावट के साथ ₹1744 प्रति सिलेंडर में उपलब्ध है.

अगर बात करें देश के कोलकाता शहर की तो यहां पर कमर्शियल गैस सिलेंडर के मूल्य में ₹113 की गिरावट हुई है, और इसके परिणाम स्वरूप यहां पर मिलने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य ₹1846 तय हो चुके हैं.

देश की कमर्शियल कैपिटल मुंबई में भी यह गिरावट ₹115.5 की हुई है. जिसके परिणाम स्वरूप एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य ₹1696 पर आ चुके हैं.

इसके अतिरिक्त बात करें चेन्नई की तो चेन्नई में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य में ₹116.5 की गिरावट देखने को मिली है. जिसके परिणाम स्वरुप एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य ₹1893 हो चुके हैं.

हम आपको पुनः से स्मरण करा दे कि यह परिवर्तन केवल और केवल कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए ही हुआ है. 

अगर बात करें घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की तो इसके मूल्यों में अभी तक कोई परिवर्तन नहीं हुआ है, और यह संपूर्ण देश में औसतन ₹1100 के आस पास में बिक रही है.

कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का प्रयोग

अब सभी लोगों ने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर तथा घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर का नाम तो सुने रखा है. लेकिन इनके प्रयोग क्या है? यह सभी लोगों को नहीं पता होते हैं.

घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर का प्रयोग घरों में किया जाता है. लेकिन वहीं यदि बात की जाए कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की इसका प्रयोग होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा इत्यादि में होता है.

कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्यों में गिरावट आने से बहुत सारे लोगों को फायदा प्राप्त हो रहा है. हालांकि यह बात घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के संदर्भ में नहीं कही जा सकती है.

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्यों से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराई है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *