E Shram Card New List: जल्द चेक करें लिस्ट में अपना नाम मिलेगा 1000 रुपये

Zeyaullah Anwar

ई-श्रम कार्ड योजना के विषय में तो लगभग सभी लोगों ने सुन रखा है, किंतु वास्तविकता में यह योजना है क्या? और इससे क्या फायदा प्राप्त होते हैं? इस विषय में बहुत ही कम लोगों को ज्ञात है.

यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी और प्रसिद्धि योजना है. इसके विषय में विस्तृत जानकारी आपको आज के हमारे इस पोस्ट पर प्राप्त हो जाएगी.

ई-श्रम कार्ड योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

यदि आप चाहते हैं कि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु अप्लाई करें, तो आपको उस समय अवधि में कुछ जरूरी कागजातों की आवश्यकता पड़ सकती है. इसका विवरण हमने नीचे में उपलब्ध कराया है:

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक पासबुक डिटेल्स 
  5. आधार नंबर से लिंक एक मोबाइल नंबर 

इस बात का आप को खास ख्याल रखना है, कि ई-श्रम कार्ड नई लाभार्थी लिस्ट 2023 चेक करने के लिए यह बहुत ही ज्यादा आवश्यक है, कि आपका ई-श्रम कार्ड आपके मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए जिससे कि आपको ओटीपी प्राप्त करने में कोई दिक्कत ना हो.

ई-श्रम कार्ड योजना से मिलने वाले लाभ

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ना चाहते हैं, तो फिर आपको इसके लिए सबसे पहले ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. तत्पश्चात E Shram Card New List 2023 में यदि आपका नाम आ जाता है, तो फिर आपको निम्न सुविधाएं प्रदान कर दी जाएगी:

श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से सस्ते होमलोन प्रदान किए जाते हैं. जिससे कि वह स्वयं का घर बना सके.

इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से हर महीने एक धनराशि आर्थिक सहायता के तौर पर प्रदान की जाती है. यह सहायता धनराशि ₹500 से लेकर ₹1000 के मध्य में हो सकती है. ताजा खबर के अनुसार सभी लोगो के खाते में ई श्रम कार्ड भत्ता का पैसा जो श्रमिकों को सहायता के तौर पर दी जाती थी वो आ चूका हैं.

ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से लाई जाने वाली प्रत्येक योजना का लाभ सर्वप्रथम तथा प्रत्यक्ष रूप से प्राप्त होता है.

इस बात की प्रबल संभावना है कि ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को सरकार भविष्य में एक निश्चित धनराशि आर्थिक सहायता के तौर पर प्रदान करेगी. जिससे कि उन्हें अपने वृद्धावस्था में कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े.

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को ही केवल लाभान्वित नहीं किया जाता है. अपितु उसकी संतान को भी इस योजना के तहत फायदा प्राप्त होता है, अर्थात वह छात्रवृत्ति का फायदा उठा करके अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं.

इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार दुर्घटना बीमा कवर प्रदान करती है. अर्थात यदि कोई धारक किसी दुर्घटना में अपंग हो जाता है, तो फिर उसे सरकार की ओर से ₹200000 तक की आर्थिक सहायता दी जाती है.

किंतु यदि इस दुर्घटना में धारक की मृत्यु हो जाती है, तो फिर उसके परिवार जनों को सरकार ₹200000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

आने वाले सभी लाभार्थी यदि ई-श्रम मानधन योजना के लिए यदि आवेदन करते हैं, तो फिर उन्हें 60 वर्ष की आयु में ₹3000 हर महीने पेंशन के तौर पर प्राप्त होती है.

किस प्रकार डाउनलोड करें?

यदि आप सभी भी ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो फिर इस कार्य हेतु हमने नीचे में कुछ स्टेप्स का उल्लेख प्रदान किया है. जिसे फॉलो करके आप ई-श्रम कार्ड न्यू बेनिफिशियरी लिस्ट 2023 को चेक कर सकते हैं, तथा डाउनलोड भी कर सकते हैं.

सर्वप्रथम तो आपको ई-श्रम कार्ड योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करना होगा. जिससे कि आप E Shram Card New List 2023 को चेक तथा डाउनलोड कर सके.

जैसे ही आप इस वेबसाइट में विजिट करेंगे, आपके समक्ष इसका होम पेज खुल करके आ जाएगा. इसके पश्चात आपको E Shram Card New List 2023 का ऑप्शन भी प्राप्त होगा, जिसमें आपको क्लिक कर लेना है.

जैसे ही आप इस विकल्प का चयन करेंगे, आपके समक्ष एक नया पेज खुल करके आ जाएगा. तत्पश्चात यहां पर आपको अपने श्रम कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को डाल देना है.

इतना सब करने के पश्चात आपके द्वारा डाले गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी सेंड की जाएगी. जिसको आपको यहां पर दर्ज करके वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूर्ण कर लेना है.

इतना सब करने के पश्चात आपको सबमिट वाले विकल्प का चयन करना है. जिससे कि आपके द्वारा प्रदान की गई ओटीपी का सत्यापन हो सके.

इतना सब करने के पश्चात आपको E Shram Card New List 2023 आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी. जिसमें आप बेहद ही सरलता पूर्वक अपना नाम चेक कर सकते हैं, और इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को यदि आप सावधानीपूर्वक फॉलो करते हैं, तो फिर आप बेहद ही आसानी से ई-श्रम कार्ड नई लाभार्थी सूची 2023 में स्वयं के नाम को चेक कर सकते हैं, और उसे डाउनलोड कर सकते हैं.

योजना हेतु पात्रता

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना से लाभ प्राप्ति हेतु प्रबल इच्छुक है, और इस योजना के लिए अप्लाई करने के विषय में सोच रहे हैं. तो आप के लिए एक खुशखबरी है की आवेदन करने वालों को जल्दी मिलेगा पैसा।

तो फिर इस कार्य हेतु आपको कुछ विशेष बातों का खास ख्याल रखना है, जिसका उल्लेख नीचे में प्रदान किया गया है.

ई-श्रम कार्ड योजना से लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन करते समय आपको इस बात का ख्याल रखना है, कि आपके पास भारतीय मूल नागरिकता हो अर्थात केवल भारत के मूल नागरिक ही इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु अप्लाई कर सकते हैं.

आयु सीमा का निर्धारण किया गया है, अर्थात केवल 18 वर्ष से 60 वर्ष तक के व्यक्ति ही इस योजना के लिए पात्र माने जाते हैं.

यदि आवेदन कर्ता को पहले से ही किसी योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है. तो भी इस स्थिति में वह इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा.

ई-श्रम कार्ड योजना से लाभ प्राप्ति हेतु इस बात की सुनिश्चित आपको प्रदान करनी होगी, कि आवेदन कर्ता ईपीएफओ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का सदस्य नहीं हो.

असंगठित क्षेत्र में कार्यरत व्यक्ति ही ई-श्रम कार्ड योजना से लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं. सेवानिवृत्त हो चुके पेंशनभोगी पदाधिकारियों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना फलदायक सिद्ध नहीं होने वाली है.

किसी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत व्यक्ति भी ई-श्रम कार्ड योजना से लाभ प्राप्ति हेतु अप्लाई नहीं कर सकता है.

चुकी यह योजना असंगठित क्षेत्रों के कामकाजी मजदूरों के लिए लाई गई है. इस वजह से इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु छात्र अप्लाई नहीं कर सकते हैं.

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराई है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आप को लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *