PM Mudra Loan: ₹1000000 तक का लोन सिर्फ 5 मिनट में, यहां से करें आवेदन

Zeyaullah Anwar

पीएम मुद्रा लोन योजना के बारे में किसने नहीं सुन रखा है? देश के प्रत्येक व्यक्ति को इस योजना के विषय में थोड़ी ही सही किंतु जानकारी अवश्य ही होती है.

लेकिन आज हम आप सभी लोगों के समक्ष पीएम मुद्रा लोन योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारीयां संक्षिप्त रूप से उपलब्ध करवाने वाले हैं.

पीएम मुद्र लोन योजना के अंतर्गत लोगों को स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने हेतु सरकार की ओर से लोन की प्राप्ति होती है.

इस लोन की प्राप्ति हेतु देश में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति आवेदन करने हेतु पात्र होता है, इससे संबंधित संक्षिप्त जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध है.

क्या है यह योजना?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक बहुत ही ज्यादा प्रशंसनीय योजना है. इस योजना के माध्यम से देश में रहने वाले लोगों को सरकार स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन प्रदान करती है.

पीएम मुद्रा लोन योजना का मुख्य उद्देश्य देश में रोजगार की उपलब्धता को बढ़ावा देना है. इस योजना के तहत देश में रहने वाले युवाओं को सरकार स्वयं का बिजनेस शुरू करने के लिए लोन प्रदान करती है. इस योजना के जरिए बहुत से रोजगार के अवसर उत्पन्न होने की संभावनाएं काफी ज्यादा प्रबल है.

यदि आप भी चाहते हैं कि पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत आपको भी लोन की प्राप्ति हो, तो इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी के विषय में आपको पता होना भी बेहद ज्यादा आवश्यक है. तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के अलावा पीएम सोलर योजना में भी अप्लाई करके आप इस प्रकार की लाभ उठा सकते हैं.

पीएम मुद्रा लोन योजना के लिए कौन करें आवेदन?

यदि आप भी चाहते हैं कि आप यह मुद्रा लोन योजना के तहत अप्लाई करके स्वयं के व्यवसाय हेतु पूंजी एकत्रित कर ले, तो फिर इस कार्य हेतु आवश्यक है कि इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर ले कि कौन-कौन इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु अप्लाई कर सकता है?

पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत आवेदन करने हेतु आवेदन कर्ता की आयु 18 साल से अधिक की होनी चाहिए. उसके बाद ही वह इस योजना के तहत लोन प्राप्ति हेतु पात्र माना जाएगा.

पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के पास भारतीय मूल नागरिकता भी होनी चाहिए. तभी वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है.

इसके अतिरिक्त आवेदन कर्ता किसी भी बैंक का डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए. तभी उसे लोन की प्राप्ति हो सकती है.

सिविल स्कोर भी बहुत ही ज्यादा मायने रखता है. इस वजह से आपका अपने सिविल स्कोर का भी खास ख्याल रखना है.

यदि आवेदन कर्ता का सिविल स्कोर अच्छे नहीं हैं, तो फिर उसे लोन प्राप्ति हेतु बहुत से दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

इस योजना से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

जैसा कि हमने बताया कि इस विभाग का नाम पीएम मुद्रा लोन योजना 2022 है, और यह योजना देश में रहने वाले लोगों को स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने हेतु लोन प्रदान करती है.

इसके साथ ही साथ पहले से ही चल रहे व्यवसाय को और भी ज्यादा विकसित करने हेतु लोन देती है. इस योजना के तहत आवेदन कर्ता को ₹1000000 तक की धनराशि की प्राप्ति हो सकती है.

यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई है, इस योजना के अंतर्गत टोल फ्री नंबर को भी जारी किया गया है. जो 1800 180 11 11 अथवा 1800 180 0001 है.

योजना अप्रैल 2015 में प्रारंभ की गई थी, अभी अर्थात वर्ष 2022 तक भी यह योजना कार्यरत है. इस योजना के तहत आप अप्लाई करने के विषय में सोच रहे हैं, तो फिर आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा.

इस योजना के तहत आधिकारिक वेबसाइट को भी जारी किया गया है, जो कि www.mudra.org.in है.

किस प्रकार अप्लाई करें?

जैसा कि हमने बताया कि पीएम मुद्रा लोन योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक योजना है, और इस योजना के अंतर्गत देश में रहने वाले लोगों को लोन की प्राप्ति होती है. जिससे कि वह अपना व्यवसाय प्रारंभ कर सके.

किंतु लोन प्राप्ति हेतु लोगों को आवेदन कहां करना है? यह भी एक आवश्यक प्रश्न है, तो हम बता दे कि केंद्र सरकार के द्वारा कुछ बैंकों को सूचीबद्ध किया गया है. उन बैंकों के अंतर्गत आप अप्लाई करके आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं.

अब एक अन्य प्रश्न यह भी उठता है, कि क्या आवेदन ऑनलाइन माध्यम से भी किया जा सकता है? तो इसका होता है, जी हां. यदि आप चाहें तो आप ऑनलाइन माध्यम से भी इस योजना के तहत लोन प्राप्ति हेतु अप्लाई कर सकते हैं.

केंद्र सरकार के द्वारा सूचीबद्ध किए गए बैंकों में से कुछ बैंकों के द्वारा तो उनके ऑफिशियल वेबसाइट में ऑनलाइन मुद्रा लोन योजना हेतु आवेदन करने के लिए विकल्प है.

किस प्रकार के लोन दिए जाएंगे?

यदि आप चाहते हैं कि आप को भी इस योजना के तहत लोन की प्राप्ति हो, तो फिर इस विषय में भी जानकारी आपको होनी बेहद ज्यादा आवश्यक है कि इस योजना के तहत कितने प्रकार के लोन दिए जाते हैं?

इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले लोन के विषय में जानकारी हमने नीचे में संक्षिप्त रूप से उल्लेख की है. आप अपनी आवश्यकता तथा इच्छा अनुसार निम्न में से किसी एक का चयन कर सकते हैं.

शिशु लोन – पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत प्रदान किया जाने वाला है यह शिशु लोन सर्वाधिक कम धनराशि के लोन की श्रेणी में आता है. यदि कोई व्यक्ति इस की प्राप्ति हेतु आवेदन करता है, तो फिर उसे ₹50000 तक की धनराशि दी जाती है.

किशोर लोन – पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत किशोर लोन प्राप्ति हेतु यदि कोई अप्लाई करता है, तो फिर उसे सरकार की ओर से ₹50000 से लेकर ₹500000 के मध्य तक कि धनराशि लोन के तौर पर प्रदान की जाती है.

तरुण लोन – यदि आप तरुण लोन की प्राप्ति हेतु आवेदन करने के विषय में सोच रहे, तो फिर आपको यह बात अवश्य ही पता होना चाहिए, कि तरुण लोन इस योजना के तहत प्रदान किया जाने वाला सर्वाधिक धनराशि वाला लोन है. इस लोन के अंतर्गत आवेदन कर्ता को ₹1000000 तक की धनराशि लोन के तौर पर दी जाती है.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष पीएम मुद्रा लोन योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है. आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आप को लाभान्वित करेंगी.

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *