PM Awas Yojana: इस योजना का नया लिस्ट हुआ जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम 

Zeyaullah Anwar

आज के हमारे लेख में जितने भी लोग पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं. उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है. 

केंद्र सरकार ने आवेदन करने वाले लाभार्थियों के लिए पीएम आवास योजना सूची जारी कर दीया है. 

सूची में सिर्फ वही लोगों का नाम शामिल है. जिन्होंने आवेदन फॉर्म को अच्छी तरीके से भरे थे और सही सही तरीके से दस्तावेज को भरे थे. 

यदि आपने भी आवेदन किया है तो आसानी से इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम सूची में देख सकते हैं. 

जिन लोगों का नाम लिस्ट में शामिल होंगे उन्हें इस योजना के तहत सरकार के तरफ से मकान बनाने के लिए धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी. 

यदि आप में से कोई अभी तक आवेदन नहीं किया है और इस योजना के पात्र हैं तो वह इसका आवेदन कर सकते हैं. 

इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि किस तरह से प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थि सूची कैसे चेक कर सकते हैं और साथ-साथ योजना के बहुत सारे बिंदुओं पर भी चर्चा करेंगे. 

यदि आप भी ग्रामीण या शहरी क्षेत्र से आते हैं और चाहते हैं कि ग्रामीण क्षेत्र यूपी आवास योजना की लिस्ट चेक करना तो आप यहां देख सकते हैं.

यदि आप पीएम आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उसके लिए हमारे द्वारा लिखे लेख को अंत तक आपको जरूर पढ़ना चाहिए. 

             प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? 

इंदिरा गांधी आवास योजना का संशोधित रूप ही पीएम आवास योजना है. जिसका शुरुआत वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था. 

इस योजना का एक ही मकसद है कि जितने भी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में रहने वाले गरीब लोग हैं. उन्हें पक्के घर बना कर देने का लक्ष्य वर्ष 2022 तक रखा गया है. 

इसी दौरान पीएम आवास योजना को लेकर सरकार ने किया एक बड़ा एलान। इस एलान में सरकार ने क्या क्या एलान किया है, उसकी पूरी जानकारी आप देख हैं.

हालांकि केंद्र सरकार के तरफ से इस लक्ष्य को बढ़ाकर 2024 तक कर दिया गया है. पीएम आवास योजना को 2 कैटेगरी में बांटा गया है जो कि नीचे उल्लेख किया गया है . 

               प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना 

इस योजना के तहत सभी शहरी लोगों को पक्के घरों को मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है, जिन के मुख्य बिंदु कुछ इस प्रकार है. 

झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को पक्के मकान बना कर देना, योजना के लाभार्थियों के लिए घर बनाने के लिए सहायता करना और क्रेडिट लिंक के द्वारा कमजोर वर्ग को घर उपलब्ध करवाना है. 

               प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 

इस योजना के तहत शहरी लोगों को लाभ होगा बल्कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी केंद्र सरकार के द्वारा घर उपलब्ध करवाया जाएगा जिनके कुछ बिंदु इस प्रकार हैं. 

ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे मकानों मैं रह रहे लोगों को पक्के घर उपलब्ध कराना है, इस योजना के तहत मैदानी क्षेत्रों में दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर एक लाख 20 हजार कर दिया है. 

जबकि पहाड़ी क्षेत्रों में दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर 1 लाख 30 हजार कर दिया गया है. 

स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय के लिए ₹12000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी. 

इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के लाभार्थियों 70,000 तक का लोन भी ले सकते हैं. जिसका भुगतान उन्हें किस्त के रूप में जमा करना होगा. 

इस योजना की खास बात यह है कि लाभार्थियों को सरकार के तरफ से भुगतान की जाने वाली राशि डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी. 

पीएम आवास योजना के लाभार्थिओं के लिए एक और खुसखबरी यह है, की लाभ मिलने वालों का लिस्ट जारी हो चूका हैं. लिस्ट में आप नाम चेक करना चाहते हैं तो इसे जरूर खोलें।

                   पीएम आवास योजना का उद्देश्य 

पीएम आवास योजना का उद्देश्य देश में जितने भी नागरिक ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में रहते हैं, उन्हें पक्का मकान उपलब्ध करवाना है. 

जिन लोगों के पास रहने को छत नहीं है या फिर कच्चा मकान है, उन्हें मकान उपलब्ध करा दिया जाएगा. 

आवेदक लिस्ट में अपना नाम चेक करके आवास योजना लिस्ट के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं. 

पहले लोगों को लिस्ट में अपना नाम चेक कराने के लिए कई बार कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता था. उसके बावजूद भी उन्हें पता नहीं चलता था कि उनका नाम लिस्ट में आया कि नहीं. 

सरकार ने लिस्ट देखने की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करा दी जिसे हर कोई घर बैठे देख सकता है सरकार ने पीएम आवास योजना को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. जिसे सुनकर आवास योजना के लाभार्थि गदगद हुए हैं. यदि आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इसे जरूर खोलें! 

इस योजना का एक ही उद्देश्य है कि 2024 तक हर उस व्यक्ति के पास अपना घर होगा जिसके पास रहने को छत नहीं है. 

               पीएम आवास योजना लिस्ट कैसे देखें? 

यदि आपने भी पीएम आवास योजना के तहत आवेदन किया है और लिस्ट में आपका नाम चेक करना चाहते हैं तो हमने नीचे बहुत ही आसान प्रक्रिया बताया है जिसे आप फॉलो कर लिस्ट चेक कर सकते हैं. 

सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा. 

होम पेज खुलने के पश्चात आपको स्टेक होल्डर का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है, क्लिक करते हैं आपको IAY/PMAYG Beneficiary  List का विकल्प देखने को मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है 

अब आपको इस पेज पर अपना IAY/PMAYG रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा. 

इसके पश्चात आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डाल देना है और अगर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मालूम है तो आपको Advanced Search पर क्लिक करना है. 

पीएम आवास योजना आवश्यक दस्तावेज 

यदि आप भी केंद्र सरकार की इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं या लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना अति आवश्यक है. 

  • निवास कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • बैंक पासबुक 
  • मोबाइल नंबर जो कि आधार कार्ड से लिंक है 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन 

सबसे पहले आपको PMAY की अधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा. 

इसके पश्चात होम पेज खुलेगा  जहां पर आपको Citizen Assessments का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है. 

क्लिक करते हैं ड्रॉपडाउन मेनू पर चार विकल्प नजर आएंगे जिसमें आपको अपने रहने के क्षेत्र के हिसाब से विकल्प को चुन लेना है. 

इसके पश्चात एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है और आधार कार्ड पर जो नाम दिया हुआ है उसे दर्ज करने के बाद चेक बटन पर क्लिक कर देना है. 

यदि आपका आधार नंबर सही होगा तो एक नया पेज खुलेगा जहां पर आवेदन फॉर्म आपको नजर आएगी जिस पर आपको आप से जुड़ी पूरी जानकारी को अच्छे तरीके से भर देनी है. 

आधार फॉर्म भरने के बाद कैप्चा कोड डाल देनी है और सेव बटन पर क्लिक कर देना है. 

सेव बटन पर क्लिक करते हैं आपको स्क्रीन पर एप्लीकेशन नंबर आ जाएगा जिसे आप प्रिंटआउट करके रख सकते हैं, इस प्रकार से आपका आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगा. 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *