Sariya Cement Rate: मुंह के बल गिरा सरिया और सीमेंट का दाम! देखें नई रेट लिस्ट?

Zeyaullah Anwar

प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कोई ना कोई सपना होता है, किंतु यदि आप का स्वप्न स्वयं का घर बनाने का है और इस कार्य हेतु आप काफी ज्यादा लंबे समय से प्रयत्न किए जा रहे हैं. तो फिर आपका यह प्रयास अब पूर्ण होने वाला है.

क्योंकि अब आप केवल आधे खर्च में ही स्वयं का घर बना सकते हैं, इस लाभकारी समय का फायदा प्रत्येक व्यक्ति को उठा लेना चाहिए. किंतु इससे पूर्व आवश्यक है, इससे संबंधित जानकारी के विषय में जान लेना.

आप किसे प्राथमिकता देंगे?

आज के समय में जब भी कोई व्यक्ति स्वयं का घर बनाने के विषय में सोचता है, तो उसके समक्ष मुख्य रूप से दो विकल्प प्रकट होते हैं.

सर्वप्रथम तो बना बनाया घर खरीदे या फिर प्लॉट खरीद के स्वयं के कल्पना तथा सामर्थ्य के अनुरूप स्वयं का घर बनाएं.

वैसे तो यह दोनों ही विकल्प अपने-अपने स्थान पर सर्वोत्तम है, किंतु यदि आप स्वयं का घर स्वयं ही बनाना चाहते हैं. तो आपको कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के विषय में जानकारी नियमित रूप से प्राप्त करते रहनी होगी.

लेकिन अगर आपके पास पहले से ही प्लॉट मौजूद है, तो फिर इस प्रकार से आप का गृह निर्माण कार्य थोड़ा और सस्ता हो सकता है.

सस्ता का बात आ गया है तो आप को हम बता दे की मकान बनाना अब बेहद सस्ता हुआ है, क्यूंकि सरिया सीमेंट के दामों में रिकॉर्ड तोड़ सस्ता देखा गया है.

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्य क्यों गिरे?

अब एक अन्य प्रश्न यह भी उठता है, कि आखिर कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में गिरावट क्यों आएगी? तो इसका उत्तर प्रदान करते हुए हम यह कहना चाहेंगे कि वर्षा ऋतु के परिणाम स्वरुप कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में भारी गिरावट आ गई थी.

इस समयावधि में देश के बहुत सारे क्षेत्रों में भारी वर्षा हो रही थी. जिसके परिणाम स्वरुप कंस्ट्रक्शन कार्य पूरी तरह से प्रभावित हो चुके थे. कंस्ट्रक्शन कार्य ना होने की स्थिति में कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की डिमांड भी कम हो गए थे.

किसी भी वस्तु के डिमांड में गिरावट अर्थात मूल्यों में गिरावट. यही कारण है कि कंस्ट्रक्शन मैटेरियल के मूल्य गिर चुके थे.

इसके साथ ही साथ बड़े बड़े त्यौहार जैसे कि दीपावली, छठ पूजा इत्यादि भी कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के गिरते मूल्य हेतु जिम्मेदार हैं.

सीमेंट के मूल्य जाने

अभी सीमेंट के मूल्यों में भी काफी ज्यादा लचीलापन देखने को मिल सकता हैं. कंस्ट्रक्शन कार्यों में सीमेंट का सर्वाधिक प्रयोग होता है. और होम कंस्ट्रक्शन करवाना सस्ता या महंगा होगा इस बारे जानने और सरिया सीमेंट का नया दाम देखने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

ऐसे में उसके मूल्य भी सभी लोगों के लिए मायने रखते हैं. यदि इस समय अवधि में आप इसकी खरीदारी करते हैं तो आप अच्छी खासी बचत कर सकते हैं.

सीमेंट के मूल्य मैं अभी वर्तमान में ₹10 से लेकर के ₹30 तक की गिरावट देखने को मिली है. ऐसे में यदि आप अभी सीमेंट की खरीदारी करते हैं तो फिर आप प्रति बोरी के पीछे ₹10 से लेकर ₹30 तक की बचत आसानी से कर सकते हैं.

बिरला उत्तम सीमेंट जो कि ₹400 से भी अधिक के मूल्य पर बेचा जा रहा था. अभी इसके मूल्य ₹380 हो चुके हैं, एसीसी सीमेंट जिसका मूल्य ₹450 प्रति बोरी निर्धारित किया गया था. अभी केवल ₹440 में उपलब्ध है.

इसके अतिरिक्त ब्रांडेड सीमेंट कंपनियां जैसे कि सीमेंट अल्ट्राटेक सीमेंट, अंबुजा सीमेंट, सरिया सीमेंट, श्री सीमेंट, इत्यादि ने भी अपने मूल्यों में गिरावट कर दी है.

शीघ्र करें

अभी सीमेंट के मूल्य तो गिरे हुए हैं, किंतु यदि आप सोच रहे हैं कि उसके मूल्यों में और चावट होने के पश्चात ही आप इसकी खरीददारी कर अपने कंस्ट्रक्शन कार्य को प्रारंभ करेंगे, तो फिर आपको यह विचार अभी ही त्याग देना चाहिए.

क्योंकि अब सीमेंट के मूल्य बढ़ने वाले हैं, ना के घटने वाले हैं. इसकी जानकारी भी सीमेंट कंपनियों की ओर से प्रदान कर दी गई है.

इस वजह से आपको जल्द से जल्द अपने कंस्ट्रक्शन कार्य को प्रारंभ कर देना चाहिए, और आवश्यकता अनुसार सीमेंट की खरीददारी कर लेनी चाहिए.

क्योंकि यदि इसके मूल्य बढ़ गए तो फिर आपको प्रति बोरी के लिए ₹10 से लेकर ₹40 तक की धनराशि अधिक भुगतान करनी होगी.

सरिया के मूल्य जाने

अभी यदि किसी कंस्ट्रक्शन मटेरियल के मूल्यों में सर्वाधिक गिरावट हुई है, तो वह सरिया और सीमेंट है, सीमेंट सरिया के दामों में आयी अचानक गिरावट के बारे में देखने के लिए आप यंहा देख सकते हैं. यदि आप सरिया की खरीदारी अभी करते हैं, तो फिर आप ₹10000 तक की बचत कर सकते हैं.

आपको बता दें कि सरिया में कुछ हफ्ते पूर्व ही अपने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया था, और इतनी महंगी हो गई थी कि लोगों को खरीदने से पहले 10 बार सोचना पड़ रहा था.

लेकिन इसके मूल्यों में फिर से नरमाहट देखने को मिली है. अर्थात यदि वर्तमान मूल्यों की बात की जाए तो यह ₹65000 प्रति टन निर्धारित किया गया है.

इसके अतिरिक्त अप्रैल के महीने में यही सरिया की खरीददारी हेतु लोगों को ₹75000 प्रति टन के हिसाब से भुगतान करना पड़ रहा था.

इसके साथ ही साथ ब्रांडेड सरिया के मूल्य भी गिर चुके हैं. जो ब्रांडेड सरिया अप्रैल के महीने में ₹100000 प्रति टन के हिसाब से बिक रहा था. अभी वह केवल ₹80000 से लेकर ₹81000 प्रति टन पर आ चुका है.

कारगर टिप्स

आज के समय में यदि कहीं से भी पैसों की बचत हो जाती है. तो यह कोई मामूली बात नहीं होती है ऐसे में यदि आप भी चाहते हैं, कि आप अपने गृह निर्माण कार्य को भी करें इसके साथ ही साथ आप पैसों की भी बचत करें तो यह भी पूर्णता संभव है.

आए दिन इंटरनेट पर कुछ ऐसे टिप्स और क्रेक्स घूमते रहते हैं, जो इस बात का दावा करते हैं, कि वह गृह निर्माण कार्य में हजारों रुपए तक की बचत कर सकते हैं.

किंतु पैसे बचाने का अर्थ है बिल्कुल भी नहीं होता है, कि गृह निर्माण कार्य के समय तो पैसों की बचत कर ले. लेकिन निकट भविष्य में अधिक पैसे खर्च करने पड़े.

ऐसे में आप भविष्य का ख्याल रखते हुए कुछ टिप्स और ट्रिक्स का प्रयोग कर सकते हैं. जैसे कि गृह निर्माण कार्य में लंबी हल्की और मजबूत लकड़ियों की आवश्यकता होती है. ऐसे में शीशम तथा सागवान को प्राथमिकता दी जाती है, किंतु यह बहुत ही ज्यादा महंगे आती है.

इसके स्थान पर यदि सस्ती लकड़ियों का भी प्रयोग किया जाए तो भी काम चल जाएगा. इसके साथ ही साथ यदि चौखट को कंक्रीट का बनाया जाए तो इससे भी पैसे बच सकते हैं.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष कंस्ट्रक्शन मैटेरियल के मूल्यों से संबंधित कुछ आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है, हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आपको लाभान्वित करेंगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *