Sariya Cement: नया सरिया का दाम हुआ जारी, जानिए MRP रेट हर ब्रांड का

Zeyaullah Anwar

कंस्ट्रक्शन कार्य से संलग्न रहने वाले लोगों के लिए प्रसन्न होने का एक अवसर आ चुका है, और वह अवसर कंस्ट्रक्शन मैटेरियल के मूल्यों में गिरावट है.

यदि आप भी स्वयं का घर बनाना चाहते हैं, तो फिर आपको यह कार्य करने हेतु अब अधिक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इसके साथ ही साथ आपके और आधे खर्च में ही स्वयं का घर बना सकते हैं.  

इन बातों का ख्याल रखें

जब भी स्वयं के नए घर बनाने की बात आती है, तो इनमें बहुत सारी बातों का विशेष ख्याल रखना होता है, तब जाकर के घर का निर्माण सफलतापूर्वक और योजनाबद्ध तरीके से हो पाता है.

यदि आप स्वयं का घर बना रहे हैं, तो फिर आपको बहुत सारी बातों को ध्यान मे रखना होगा. इसके साथ ही साथ आपको अनुभवी लोगों से भी विचार विमर्श करते रहना होगा. इसके अतिरिक्त और भी बहुत सारी बातें हैं, जिनका उल्लेख हमने इसी पोस्ट में प्रदान कर रखा है.

यदि आप स्वयं का घर स्वयं ही बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भूमि के टुकड़े की आवश्यकता होगी, और उस भूमि के टुकड़े का चयन करते हुए आपको एक विशेष बात का ख्याल रखना है कि भूमि किस आकार की है?

वह आड़ी टेढ़ी तो नहीं है, इसके साथ ही साथ कहीं वहां की जमीन असमतल तो नहीं है. जिससे कि आपको भविष्य में उसे समतल करने हेतु अलग से पैसे खर्च करने पड़ेंगे.

इन सब बातो को ध्यान में रख कर आप अपने कुछ पैसे बचा सकते हैं, पैसा बचाने का एक और तरीका है, जब सरिया सीमेंट के दाम कम हो उस समय आप इसे खरीद सकते हैं. सूत्रों से पता चला है की सरिया और सीमेंट के भाव मुँह के बल गिरा हैं. इसकी पूरी जानकारी इस नए रेट में देखने को मिलेगी।

प्रारूप तैयार कर ले

यदि आप स्वयं के घर बनाने से लगभग 1 महीने पूर्व एक प्रारूप तैयार कर लेते हैं, जिससे कि आपको इस बात का अनुमान हो पाएगा कि आपका घर किस प्रकार से बनाया जाएगा?

इसके साथ ही साथ आपके गृह निर्माण कार्य में कितने पैसों का निवेश करना होगा? कितने पैसों का निवेश मटेरियल की खरीदारी करने हेतु करना होगा? कितने पैसों का निवेश मिस्त्री में करना होगा इत्यादि?

इस प्रकार से प्रारूप तैयार करने के पश्चात आप फिजूलखर्ची से पूर्णता बच जाएंगे. जिसके परिणाम स्वरूप आप अपने पैसों की बचत करने हेतु सफल हो सकते हैं. 

लगभग 1 महीने पहले यदि आप भी निर्माण कार्य हेतु प्रारूप तैयार कर लेते हैं. तत्पश्चात आपको उस प्रारूप से आर्किटेक्ट से भी विचार विमर्श करना चाहिए और उसके सलाह और विमर्श के अनुरूप अपने मैप में कुछ अन्य को भी सम्मिलित कर लेना चाहिए.

अनुभवी मिस्त्री का चयन करें

यदि आप स्वयं के गृह निर्माण कार्य को एक अनुभवी मिस्त्री के हाथों में सोंपते हैं, तो फिर आपका पूर्णता निश्चित हो जाना चाहिए। क्योंकि वह अपने अनुभव के अनुरूप आपके गृह निर्माण कार्य को करेगा.

जिससे कि आप हो रही विसंगतियों से भी बच पाएंगे, इसके साथ ही साथ आप पैसों की भी बचत काफी मात्रा में कर सकते हैं. इसी के स्थान पर यदि आप अपने बहुमूल्य कार्य को एक अनुभव रहित मिस्त्री को सौंप देते हैं, तो फिर परिणाम विपरीत ही आएंगे.

अर्थात भविष्य में आपको संभवतः और भी अधिक पैसे खर्च करने पड़ेंगे. इसके साथ ही साथ पूरे निर्माण कार्य में भी आप का खर्च बढ़ जाएगा, क्योंकि अनुभव रहित मिस्त्री को इस बात का पता नहीं होता है कि कौन-कौन सी चीजें आवश्यक है और कौन-कौन से अनावश्यक.

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के विषय में जाना 

सरिया कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की गिनती में आता हैं, कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स में कुछ मटेरियल से सम्मिलित किए जाते हैं. जिनमें मुख्य रुप से सरिया, सीमेंट, रेत, ईंट, बार इत्यादि सम्मिलित हैं.

गृह निर्माण कार्य का महंगा होने का एक अन्य कारण कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में इतनी अधिक तीव्रता मानी जा सकती है.

यदि बात की जाए कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की तो इनके मूल्य में काफी ज्यादा वृद्धि आए दिन देखने को मिलती है. ऊपर से इस महंगाई भरे दौर में तो इनके मूल्यों पर मानो कोई लगाम ही नहीं है.

परन्तु मकान बनाने वालों के लिए इस महंगाई भरे दौर में एक खुसखबरी है की सरिया सीमेंट के रेट में रिकॉर्डतोड़ गिरावट हुई है जिसे आप यहाँ से देख सकते हैं.

सरिया का मूल्य जाने 

यदि बात की जाए सरिया की तो सरिया के मूल्यों में आए दिन उतार-चढ़ाव लगा ही रहता है. अभी कुछ दिवस पूर्व ही सरिया के मूल्य इतने अधिक बढ़ गए थे, कि कंस्ट्रक्शन कार्य कर पाना कठिन हो चुका था.

अभी कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में लचीलापन देखने को मिला है, और सर्वाधिक नरमाहट सरिया के मूल्यों में देखी जा सकती है. अभी अप्रैल के महीने में सरिया का मूल्य ₹75000 प्रति टन के हिसाब से निर्धारित किया गया था.

इसके अतिरिक्त यदि बात की जाए ब्रांडेड सरिया की तो इसके मूल्य ₹100000 के आंकड़े को छूत रही थी, किंतु अभी परिस्थितियां पूर्णता परिवर्तित हो चुकी है. 

अभी आप ₹10000 की बचत प्रति टन सरिया की खरीदारी के साथ कर सकते हैं. अर्थात अभी सरिया का मूल्य ₹65000 प्रति टन निर्धारित किया गया है. इसके अलावा ब्रांडेड सरीया अभी ₹80000 से लेकर के कर से ₹81000 प्रति टन के मध्य में प्राप्त हो जाएंगे.

सीमेंट के मूल्य भी जाने

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल की सूची में शुमार सीमेंट के मूल्य में भी नरमाहट साफ तौर से देखी जा सकती है. यदि आप सीमेंट की खरीददारी अभी करते हैं, तो फिर आप अति बोरी के ऊपर ₹10 से लेकर के ₹30 तक की बचत चुटकियों में कर सकते हैं.

बिरला उत्तम सीमेंट जो कि ₹400 से भी अधिक के मूल्यों पर बाजारों में उपलब्ध करवाया जा रहा था, वह अभी केवल ₹380 प्रति बोरी के हिसाब से लोगों के द्वारा खरीदा जा रहा है.

इसके अतिरिक्त अन्य सीमेंट कंपनियां जैसे कि एसीसी सीमेंट, अंबुजा सीमेंट, अल्ट्राटेक सीमेंट इत्यादि के मूल्य भी पूर्णता गिर चुके हैं. यह एक सर्वाधिक अनुकूल परिस्थितियों निर्माण कार्य हेतु उत्पन्न कर रहे हैं. जिसका फायदा प्रत्येक व्यक्ति को उठा लेना चाहिए.

अधिक समय नहीं है शेष

अब बहुत सारे लोगों ने तो यह भी योजना बना ली होगी, कि अभी इसके मूल्य गिरे हुए हैं तो भविष्य में इसके मूल्य और भी ज्यादा करेंगे. तत्पश्चात जाकर वे इनकी खरीदारी कर गृह निर्माण कार्य करेंगे.

तो हम इन सभी लोगों को यह बताना चाहेंगे कि मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इस बात की जानकारी प्रदान की गई है, कि आने वाले कुछ दिनों में सीमेंट के मूल्य में पुनः से वृद्धि हो सकती है.

एक बार यदि यह वृद्धि होने का सिलसिला प्रारंभ हो गया, तो फिर इसे रोक पाना संभवतः बहुत ही ज्यादा कठिन होगा. अभी जो सीमेंट की बोरी है ₹10 से लेकर के ₹30 की कमी के साथ उपलब्ध है.

वही लगभग ₹50 के वृद्धि के साथ बेची जाएगी, ऐसे में अधिक विलंब करना उचित नहीं होगा. आपको शीघ्रता शीघ्र आवश्यकता अनुरूप सीमेंट की खरीदारी कर निर्माण कार्य प्रारंभ कर लेना चाहिए.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष सरिया और सीमेंट के मूल्यों से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां ही उल्लेखित कर दी है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आप को लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगी. 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *