New Year Price: घर बनाना होगा महँगा, सीमेंट की कीमत बढ़ाने की तैयारी

Zeyaullah Anwar

यदि अन्य लोगों की भांति आपका भी स्वप्न स्वयं का घर बनाने का है, तो फिर अब यही उचित होगा कि आप थोड़े समय तक के लिए प्रतीक्षा करें अथवा महंगे हो रहे इस मूल्य पर ही स्ट्रक्शन मैटेरियल्स की खरीदारी करें.

वैसे आपकी जानकारी के लिए हम आप को इस बात से अवगत करवा दे कि अभी कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्य, मुख्य रूप से सीमेंट और सरिया के मूल्य महंगे होने की तैयारी में है.

हालांकि अभी कुछ दिवस पहले इनके मूल्य पॉकेट फ्रेंडली हो चुके थे, और बहुत सारे लोगों ने तो उस समय में इसकी खरीददारी कर अपने गृह निर्माण कार्य को प्रारंभ भी कर दिया था. 

अभी घटे थे मूल्य

यदि आप भी स्वयं का घर बनाना चाहते हैं, तो जाहिर तौर से आपने भी कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के उतरते चढ़ते मूल्यों पर नजर अवश्य ही रखी होगी. 

सरिया की खरीदारी हेतु अभी लोग ₹10000 की बचत प्रति टन के आंकड़े में कर रहे हैं. वहीं सीमेंट की खरीदारी में ₹10 से लेकर के ₹30 तक की बचत प्रति बोरी के ऊपर कर रहे हैं.

इसके साथ ही साथ यदि बात की जाए उनके मूल्यों में कमी आने के कारण की तो, इसका मुख्य कारण वर्षा ऋतु रही है. उस समय में देश के काफी क्षेत्रों में भारी वर्षा हो रही थी. जिस वजह से कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्य गिर चुके थे.

जिस कारन फिर से नया सरिया सीमेंट का दाम जारी हुवा हैं, सरिया सीमेंट का नया दाम साथ ही साथ हर अलग-अलग सरिया का ब्रांड MRP रेट आप को यँहा पर क्लिक करने पर मिल जायेगा।

नए साल में मूल्य बढ़ेगा

यह बात ज्यादातर लोग जानते हैं, कि कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्य नए साल के आगमन के पश्चात बढ़ने लगेंगे. इस कथन को सत्य करते हुए सरिया और सीमेंट के मूल्य काफी ज्यादा बढ़ने वाले हैं.

सीमेंट कि यदि बात की जाए तो सीमेंट कंपनियों ने कुछ दिवस पूर्व ही इस बारे में अपडेट प्रदान कर दी थी, कि नए साल में वह अपने प्रोडक्ट अर्थात सीमेंट के मूल्यों में वृद्धि में कर देंगे.

दुर्भाग्यवश यह वृद्धि ₹20 की प्रति बोरी के हिसाब से होगी, किंतु लोगों को कहीं से भी इस में मुनाफा प्राप्त नहीं होगा. हालांकि अब भी निर्माण कार्य हेतु ज्यादा पैसों का भुगतान करना पड़ेगा.

जैसे ही नया वर्ष प्रारंभ होगा अर्थात जनवरी का महीना प्रारंभ होगा. कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्य में तो मानो बेलगाम वृद्धि होने लगेगी.

महंगा पड़ेगा अब सपना

अगले महीने से यदि आप स्वयं का घर बनाना प्रारंभ कर देते हैं. तो फिर यह कार्य अब आपके लिए और भी ज्यादा महंगा हो जाएगा, क्योंकि कारोबारी सूत्रों के अनुसार सीमेंट कंपनियों ने 1 जनवरी से सीमेंट के मूल्यों में वृद्धि करने का निश्चय कर लिया है.

हालांकि यह वृद्धि ₹20 प्रति बोरी के हिसाब से होगी, किंतु यह वृद्धि कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स मुख्यरूप से सरिया के मूल्यों में देखने को मिलेगी. इस महीने को समाप्त होने में अब चंद दिन ही बाकी है.

इस साल के समाप्त होने के पश्चात लोगों को महंगे मूल्य पर सीमेंट और सरिया की खरीददारी कर कंस्ट्रक्शन कार्य को प्रारंभ करना होगा. ऐसे में आपको इस परिवर्तन हेतु पहले से ही तैयार होना चाहिए. 

लेकिन सिर्फ सीमेंट के ही मूल्य नहीं बढ़ेंगे अपितु सरिया के मूल्य ₹60000 से लेकर ₹61000 के मध्य में आ गए हैं. आपको उसी सरिया की खरीददारी हेतु अब ₹1000 अधिक देना होगा.

परन्तु सरिया सीमेंट के जानकारों के अनुसार यह पता चला है की मुँह के बल सरिया सीमेंट का दाम गिरा है, इसके बारे में पूरी जानकारी और इसकी नयी रेट लिस्ट आप को इस आर्टिकल के जरिये मिल जाएगी।

मूल्यों से जुड़ी कुछ बातें

इस बात की जानकारी प्रदान की जा रही है, कि सीमेंट कंपनियों ने अपने डीलर्स को दाम बढ़ाने के लिए विवश कर दिया है. इसके साथ ही साथ आने वाले कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की बिलिंग भी नए तरीकों के अनुरूप ही कर दी जाएगी.

वैसे अभी वर्तमान में विभिन्न कंपनियों के सीमेंट ₹290 से लेकर के ₹310 प्रति बोरी के हिसाब से बिक रहे है. इसी प्रकार से डिमांड बढ़ने के परिणाम स्वरूप सरिया भी ₹60000 प्रति टन के स्थान पर ₹62000 प्रति टन में उपलब्ध करवाया जा रहा है.

वैसे तो फैक्ट्रियों में सरिया ₹54000 से लेकर के ₹56000 प्रति टन पर उपलब्ध करवाया जाता है. छत्तीसगढ़ स्पंज आयरन एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल नचरानी ने बताया कि, अब बाजारों में मांग बढ़ने लगी है इससे सरिया के मूल्य भी बढ़ने की संभावनाएं प्रबल है.

बिल्डर्स भी बढ़ाएंगे 5% से 8% तक दाम

प्राप्त जानकारियों के मुताबिक यह बताया जा रहा है, कि कुछ बिल्डर्स भी नए साल में अपने प्रोडक्ट के मूल्यों में वृद्धि करने की योजना बना रहे हैं. जिसके परिणाम स्वरूप 5% से लेकर के 8% तक की वृद्धि संभवतः देखने को मिल सकती है.

इसके परिणाम स्वरूप कंपनियों के द्वारा ग्राहकों को मैसेज भी भेज दिया जा रहा है, कि वह अभी फायदा उठा ले इसके साथ ही साथ बिल्डर्स कंपनियों के माध्यम से ग्राहकों को ऑफर्स के मैसेज भी भेज रहे हैं.

इस महंगाई भरे दौर में कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के भी मूल्य बढ चुके हैं, हालांकि यह आश्चर्य की बात नहीं है किंतु लोगों को इस बात से भी असुविधा हो रही है.

पैसे बचाने के अन्य तरीके

हमारे यहां जब भी कोई कार्य किया जाता है, तो फिर लोगों के द्वारा यह कामना की जाती है कि वह उस कार्य में भी पैसों की बचत कर ले. ऐसे में निर्माण कार्य की समयावधि में भी चाहते हैं कि वह पैसों की बचत कर ले.

किंतु बहुत सारे लोगों को तो यह असंभव ही प्रतीत होता है. लेकिन वास्तविकता में यह पूरी तरह से संभव है, आपको केवल कुछ खास बातों का ख्याल रखना है. जिसके परिणाम स्वरुप आप पैसों की बचत आसानी से कर सकते हैं.

सर्वप्रथम तो आपको अपने गृह निर्माण कार्य को प्रारंभ करने से लगभग 1 महीने पूर्व एक संतोष पूर्ण प्रारूप बना लेना है.

जिससे कि आपको इस बात का अंदाजा हो जाएगा कि आपको कितने रुपए कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की खरीदारी हेतु खर्च करने हैं?

कितने रुपए मिस्त्री को देने हैं? तथा कितने रुपए आपको इस कंस्ट्रक्शन कार्य को संपूर्ण कार्य हेतु करने होंगे? इसके अतिरिक्त यदि आप अपने गृह निर्माण कार्य का कार्यभार एक अनुभवी मिस्त्री को देते हैं.

तो फिर निश्चित रूप से ही आप अधिक से अधिक पैसों की बचत कर पाएंगे, क्योंकि वह अपने अनुभव के अनुरूप आपको समय-समय पर सलाह देता रहेगा जिसे के आप विसंगतियों से दूर रहेंगे.

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में नए साल के आगमन के परिणाम स्वरूप वृद्धि से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है. हमें आशा है, कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सारी जानकारी आपको पसंद आई होगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *