Sariya Cement Ka Bhav: एकदम भयानक सस्ते हुये सरिया सीमेंट, जानिए ताजा रेट

Zeyaullah Anwar

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के उतरते चढ़ते मूल्य प्रत्येक व्यक्ति को सोचने पर मजबूर कर दे रही है, कि आखिर कंस्ट्रक्शन कार्य को प्रारंभ करें? क्योंकि लोगों को समझ में ही नहीं आ रहा है, कि कंस्ट्रक्शन मैटेरियल ही खरीदारी कब करें? 

वैसे अभी हाल फिलहाल तो कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्य सभी लोगों के लिए बजट फ्रेंडली बन चुके हैं. लेकिन यह ज्यादा समय तक नहीं रहने वाले हैं, ऐसे में यह बेहद ही आवश्यक है कि आप इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी समय पर प्राप्त कर ले.

आप किसे प्राथमिकता देंगे?

जब भी स्वयं के गृह निर्माण की बात आती है, तो सभी लोगों के समक्ष मुख्य रूप से दो विकल्प उपलब्ध होते हैं.

सबसे पहले तो आप अपनी इच्छा अनुसार बना बनाया घर ही खरीद सकते हैं. जिसमें आपको कंस्ट्रक्शन कार्य पूरे होने तक का वेट नहीं करना होगा.

इसके अतिरिक्त यदि आप चाहते हैं, कि आप स्वयं का घर स्वयं के सामर्थ्य तथा बजट के अनुरूप बनाए तो इस स्थिति में यह बेहद ज्यादा आवश्यक है, कि आप कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में हो रहे उतार-चढ़ाव पर नजर रखें.

वैसे तो यह दोनों ही विकल्प काफी ज्यादा बेहतरीन है, लेकिन परिस्थिति और इच्छा अनुसार आप दोनों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं. अर्थात यदि आपके पास पहले से ही प्लॉट मौजूद है, तो फिर आप स्वयं का घर स्वयं ही बना सकते हैं.

यदि आप खुद का घर बनाने का सोच रहे तो आप को घर बनाना पड़ सकता है महँगा New Year Price पर सीमेंट सरिया की कीमत बढ़ाने की तैयारी शुरू हो चुकी है जिसे आप यँहा से देख सकते हैं.

इस बात का ख्याल रखें

स्वयं का घर बनाना कोई मामूली बात नहीं है. ऐसे में यह बहुत ही ज्यादा आवश्यक है, कि आप इस सत्य से पूर्णता अवगत हो जाए. यदि आप स्वयं का घर बनाते हैं तो आपको बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

सर्वप्रथम तो आपको इस बात से पूरी तरह से अवगत हो जाना है, कि स्वयं का घर बनाते समय आपको बहुत सारे पैसे को खर्च करना होगा.

इस वजह से आपके पास पहले से ही इतना धन उपलब्ध होना चाहिए, जिससे कि आप अपने गृह निर्माण कार्य को सुचारू रूप से जारी रख सके.

आपके गृह निर्माण कार्य में कितने रुपए तक का खर्च आएगा? इस विषय में आप अपने जान-पहचान के किसी भी आर्किटेक्ट से विचार विमर्श कर सकते हैं.

इस प्रकार से आपको एक आईडिया हो जाएगा कि कितने रुपए आपको बजट में रख कर के अपने गृह निर्माण कार्य को शुरू करना है.

सरिया का मूल्य जाने

यदि बात की जाए सरिया की तो इन दिनों सरिया ₹60000 से ₹61000 के मध्य में मिल रहा है. वही बात की जाए अप्रैल के महीने की तो इस समय में सरिया ने अपने रिकॉर्ड को स्वयं ही तोड़ दिया था.

अप्रैल के महीने में सरिया का मूल्य ₹70000 से ₹75000 के मध्य में निर्धारित किया गया था. हालांकि अभी यह मूल्य धीरे धीरे कम हो चुके हैं, और आखिर में ₹60000 के आंकड़े में आ पहुंचे हैं. यदि बात की जाए बजट की तो यदि आप अभी सरिया की खरीददारी करते हैं.

तो फिर आप ₹10000 तक की धनराशि प्रति टन के ऊपर बचा सकते हैं. इसके अतिरिक्त यदि बात की जाए अन्य कंस्ट्रक्शन मैटेरियल की तो अन्य कंस्ट्रक्शन मैटेरियल की तुलना में सरिया के मूल्य ही सर्वाधिक घटे हैं.

सरिया के दाम घटने के साथ नया सरिया का दाम हुवा है जारी, यदि आप सरिया के सभी ब्रांड का MRP रेट देखना चाहते हैं, तो इसकी पूरी जानकारी आप को इस आर्टिकल में मिल जाएगा।

सीमेंट के मूल्य जाने

वहीं यदि बात की जाए सीमेंट की तो सीमेंट के मूल्य अभी पॉकेट फ्रेंडली है. क्योंकि जो सीमेंट की बोरी कुछ दिवस पूर्व ₹400 से भी अधिक के मूल्य पर उपलब्ध थी, अभी यह केवल ₹380 प्रति बोरी में उपलब्ध है.

ना केवल लोकल सीमेंट कंपनियों ने अपने मूल्य में गिरावट की है. अपितु ब्रांडेड सीमेंट के मूल्य भी गिर चुके हैं, ऐसे में गृह निर्माण कार्य करने वाले लोगों को प्रसन्नता की अनुभूति हो रही है.

किंतु इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है,   कि सीमेंट के मूल्य पुनः से बढ़ने वाले हैं, अर्थात मीडिया रिपोर्टों की यदि माने तो आने वाले दिनों में ही सीमेंट के मूल्य पूर्णता परिवर्तित हो जाएंगे.

अभी जो सीमेंट ₹10 से लेकर के ₹30 की कमी के साथ लोगों को प्राप्त हो रहा है. वही इसके मूल्य में ₹20 तक की वृद्धि कर दी जाएगी. जो कि निसंदेह रूप से कंस्ट्रक्शन कार्यों को महंगा कर देगा.

प्लॉट का चयन करें सावधानीपूर्वक

यदि आप स्वयं का घर बनाना चाहते हैं, तो फिर आपको इसके लिए एक जमीन का टुकड़ा निसंदेह रूप से चाहिए ही होगा. तो जब आप अपने निर्माण कार्य के लिए जमीन की खरीदारी करें तो फिर आपको उसमें कुछ जरूरी बातों का खास ख्याल रखना है.

सर्वप्रथम तो आपके द्वारा जिस जमीन को खरीदा जा रहा है. उसका आकार सही होना चाहिए. अर्थात वर्गाकार या फिर आयताकार आकृति वाले प्लॉट की खरीदारी करनी चाहिए.

इसके अतिरिक्त आपको एक अन्य खास बात का ख्याल रखना है, कि आप के प्लॉट की जमीन समतल हो अर्थात उबड़ खाबड़ रहेगी तो फिर भविष्य में आपको इस भूमि को समतल करने हेतु अलग से पैसों का भुगतान करना पड़ेगा, जो कि आप के खर्च को बढ़ाने का कार्य करेगी.

इसीलिए आप नए Sariya Cement Rate के बारे में पता कर ले जिससे आप को पता चल जाएगा की मार्केट में किया भाव चल रहा है, मुँह के बल गिरा है सरिया सीमेंट का दाम देखे यँहा नई रेट लिस्ट

अनुभव और मिस्त्री का चयन करें

गृह निर्माण कार्य यदि आप करना चाहते हैं, तो आप यह कार्य अकेले नहीं कर सकते हैं. अर्थात आपको मिस्त्री का सहारा लेना ही होगा ऐसे में यदि आप एक अनुभवी मिस्त्री का चयन करते हैं. तो फिर आपका घर निसंदेह रूप से आप की कल्पनाओं के अनुरूप बनेगा.

क्योंकि वह अपने अनुभव के अनुरूप ही आपके गृह निर्माण कार्य को पूर्ण करेगा. इसके साथ ही साथ हो रही विसंगतियों से भी आपको दूर रखेगा, और घर बनाते समय किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए इससे संबंधित विचार-विमर्श भी आप उसके साथ कर सकते हैं.

इसी के स्थान पर यदि आप अपने निर्माण कार्य का कार्यभार एक अनुभव रहित मिस्त्री के हाथों सौंपते हैं, तो फिर सब कुछ इसका विपरीत ही होगा. इसके साथ ही साथ आपके गृह निर्माण कार्य का खर्च भी बढ़ेगा,  और आपका घर आपके कल्पनाओं के अनुरूप बनेगा या नहीं इसकी गारंटी नहीं दी जा सकती है.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष कंस्ट्रक्शन मैटेरियल की मूल्यों से संबंधित बहुत सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आपको लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *