E-Shram Card List: लिस्ट में नाम होने पर मिलेंगे ₹1000 हर महीनें

Zeyaullah Anwar

ई-श्रम कार्ड योजना इन दिनों प्रत्येक व्यक्ति के जुबान पर है, क्योंकि इससे मिलने वाली सहायताएं सभी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. किंतु सेवाएं किन्हें प्रदान की जाएगी यह भी एक काफी आवश्यक प्रश्न है.

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तार पूर्वक विचार विमर्श करने वाले हैं. यदि आप भी चाहते हैं कि इससे संबंधित बातें आप तक पहुंचे.

तो इसके लिए बेहद आवश्यक है कि आप हमारे इस पोस्ट के साथ आखिर तक जुड़े रहे. हम बताएंगे कि आप किस प्रकार से ई-श्रम कार्ड योजना के तहत प्रदान किए गए पैसों का स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है?

ई-श्रम कार्ड योजना हमारे देश में सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना का नाम है, और इस योजना के अंतर्गत देश में आने वाले असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित किया जाता है.

ई-श्रम कार्ड योजना अपने लाभार्थियों को आर्थिक सहायता हर महीने नियमित रूप से देती है. इसके साथ ही साथ ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को और भी बहुत सारे सेवाएं प्रदान की जाती है.

इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सारी सेवाएं आज के हमारे इस पोस्ट में उपलब्ध है, इसके साथ ही साथ किस प्रकार से आप पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं?

इसके विषय में जानकारी भी इसी पोस्ट में निहित है. और आप e Shram Card का पैसा घर बैठे चेक करना चाहते हैं, तो आप यह काम अपने मोबाइल से कर सकते है, बस आप को इसकी सही जानकारी होनी चाहिए, जो की हमने आप को इस पोस्ट में दी हैं.

जरूरी कागजात

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से बहुत सारे फायदे प्रदान किये जाते है. इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु सर्वप्रथम आवेदन करना होता है.

आवेदन करते समय कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है. इन दस्तावेजों की सूची हमने नीचे में उपलब्ध करवाई है-

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक पासबुक प्रिंट आउट 
  5. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर 

ई-श्रम कार्ड योजना से किन्हें मिलेगा लाभ?

ई-श्रम कार्ड योजना से मिलने वाले लाभ तो अनगिनत है, किंतु यह किन्हें प्रदान किए जाएंगे? यह भी एक आवश्यक प्रश्न है. ई-श्रम कार्ड योजना के तहत कौन-कौन से पात्रता निर्धारित की गई है, उसे हमने निचे बताया है.

ई-श्रम कार्ड योजना से जोड़ने हेतु आवेदन कर्ता के पास भारतीय मूल नागरिकता होनी चाहिए. तभी वह इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा.

इस योजना से लाभान्वित होने हेतु आयु सीमा का निर्धारण किया गया है. अर्थात जिसकी आयु 18 वर्ष से लेकर के 60 वर्ष तक के मध्य में होगी, उन्हें इस योजना का लाभ उठाने का अवसर प्राप्त होगा.

ई लेबर कार्ड योजना के तहत केवल उन्हें लाभान्वित किया जाएगा, जिन्हें पहले से किसी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है. इस योजना से लाभान्वित होने हेतु बेहद आवश्यक है कि आवेदन कर्ता संगठित क्षेत्रों में कार्यरत हो.

यह योजना असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों के लिए लाई गई है. इस वजह से इस योजना से लाभान्वित होने के उद्देश्य से छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं.

ई-श्रम योजना से लाभान्वित होने के लिए आपको इस बात की सुनिश्चितता भी प्रदान करनी होगी, कि आप ईपीएफओ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य नहीं हैं. पेंशनभोगी पदाधिकारियों के लिए भी ई-श्रम कार्ड योजना फलदायक सिद्ध नहीं होगी.

आवेदन कर्ता यदि पहले से ही किसी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत हैं या फिर सरकारी नौकरी कर रहा है, तो फिर इस स्थिति में ई-श्रम कार्ड योजना का फायदा प्राप्त नहीं होगा.

जिन-जिन श्रमिकों को इसका लाभ प्राप्त हो रहा है, उनको हम बता दे की E Shram Card Ka Payment इस दिन मिलेगा सभी श्रमिकों को और उनके खाते में 1000 रुपए ट्रान्सफर किये जाएंगे। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

कैसे चेक करें सूची में नाम?

यदि आप इस योजना के अंतर्गत स्वयं का नाम चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम आपको ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करना होगा.

इसके पश्चात आपको स्थिति चेक करने का एक विकल्प प्राप्त होगा, जिसमें आपको क्लिक कर लेना है. क्लिक करने के बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुल करके आ जाएगा. इस पेज में आपको अपने ई-श्रम कार्ड संख्या दर्ज कर देनी है.

इसके तुरंत पश्चात आपको एक नई लिस्ट देखने को मिलेगी. जिसमें आपको अपना नाम सर्च करना है. यदि इस लिस्ट में आपका नाम आता है, तो फिर यह बहुत अच्छी बात है, यदि आप का नाम इस लिस्ट में नहीं है. तो फिर आप एक अन्य तरीके से अपना नाम सर्च कर सकते हैं.

सर्वप्रथम तो आपको सर्च कॉलम देखने को प्राप्त हो जाएगा, इसमें आपको स्वयं का नाम दर्ज कर देना है, और सर्च बॉक्स पर क्लिक कर लेना है.

ऐसा करने में थोड़ा समय लगेगा इसके पश्चात आपके समक्ष एक ई-श्रम कार्ड लिस्ट प्रस्तुत कर दी जाएगी. इस लिस्ट में कई सारे श्रमिकों के नाम आपको देखने को प्राप्त हो जाएंगे, जिनमें से आपको अपना नाम सर्च कर लेना है. यदि आप इस लिस्ट में स्वयं का नाम पा लेंगे तो फिर आपको इस योजना का लाभ प्राप्त होगा नहीं तो नहीं.

पेमेंट स्टेटमेंट कैसे प्राप्त करें?

ई-श्रम कार्ड योजना का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आप को सर्वप्रथम तो अपने फोन पर प्ले स्टोर में जाना होगा और वहां पर आपको UMANG APP को इंस्टॉल कर लेना है.

जैसे ही आप अपने फोन में उमंग एप्लीकेशन को ओपन करेंगे, आप श्रमिक कार्ड की वेबसाइट पर आसानी से विजिट कर सकेंगे. इसके पश्चात सबसे पहले आपको यहां पर स्वयं का अकाउंट बना लेना है.

इसके पश्चात आपको अपना अकाउंट बनाने के लिए रजिस्टर्ड ऑप्शन पर भी क्लिक करना है, इस में पूछे गए कॉलर में आपको स्वयं का मोबाइल नंबर तथा पासवर्ड भी डाल देना है. जिसके जरिए आपका अकाउंट बन जाएगा.

इतना सब करने के पश्चात आपको लिखा हुआ दिखाई देगा की आपका अपना MPIN सेट करना पड़ेगा. अब आपके समक्ष रिजल्ट खोल करके आ जाएगा, जिसमें आपको “Know Your Payment” के विकल्प का चयन कर लेना है.

इसके पश्चात आप अपना बैंक अकाउंट नंबर डाले और कौन सा बैंक है, उसकी जानकारी भी आपको यहां पर भर देनी है. इतना सब करने के पश्चात आपको सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.

इन सब के पश्चात आपको स्वयं का रिजल्ट देखने को प्राप्त हो जाएगा, इस प्रकार से आप स्वयं के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हुए हैं या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप यदि चाहे तो अपने बैंक ब्रांच में जाकर के ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित बहुत सारी आवश्यक जानकारियां उल्लिखित कर दी है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आप को लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगी

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *