Sariya Cement ka Rate: सरिया सीमेंट हुआ सस्ता, देखें ताजा रेट

Zeyaullah Anwar

इन दिनों सरिया और सीमेंट का मूल्य सुर्खियों का कारण बना हुआ है, जिसे भी स्वयं का घर बनाना है, वह सरिया और सीमेंट के मूल्यों पर सदैव ही नजरें गड़ाए रहता है.

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल के मूल्य में उतार-चढ़ाव मामूली बात इन दिनों हो चुकी है, और जब इसके मूल्य बजट फ्रेंडली हो जाते हैं, तब इसको खरीद लेनी चाहिए.

अभी कंस्ट्रक्शन मैटेरियल के मूल्य सभी लोगों के लिए प्रसन्नता का कारण बन चुका है, क्योंकि अभी प्रत्येक व्यक्ति इसकी खरीदारी कर के अपने गृह निर्माण कार्य को प्रारंभ कर सकता है. 

यदि आपका भी सपना खुद का घर बनाने का है, तो फिर आप को हमारे इस पोस्ट से निसंदेह रूप से कुछ ऐसे जानकारियों की प्राप्ति होगी, जो आपके लिए हितकारी सिद्ध होंगे.

आप किसे प्राथमिकता देंगे?

जब भी नए घर की बात आती है, तो लोगों के समक्ष मुख्य रूप से दो विकल्प होते हैं. जिनमें लोग अपनी इच्छा अनुसार किसी एक का चयन करते हैं, सर्वप्रथम तो प्लॉट खरीद करके स्वयं के घर का निर्माण करना.

या फिर बना बनाया घर ही खरीद लेना, हालांकि यह दोनों विकल्प ही अपने-अपने स्थान पर काफी बेहतरीन है.

लेकिन यदि आप स्वयं का घर स्वयं बनाना चाहते हैं, तो फिर आपको कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में हो रहे उतार-चढ़ाव पर भी नजर रखना होगा. Sariya Cement Rates में उतार चढ़ाव की बात करे तो फ़िलहाल सरिया-सीमेंट के रेट में रिकॉर्डतोड़ गिरावट देखि गयी है, जिससे मकान बनाना बेहद आसान हुवा है.

इसके अतिरिक्त यदि आपके पास पहले से ही प्लॉट मौजूद है, तो फिर इस स्थिति में भी आपको फायदा ही होगा आप अपने प्लॉट में ही यह निर्माण कार्य को प्रारंभ कर सकते हैं. आप पुनः से प्लॉट खरीदने के दायित्व से पूर्णता मुक्त हो सकते हैं.

मूल्यों में गिरावट क्यों?

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्य में आए दिन उतार-चढ़ाव देखने को मिलता ही रहता है. लेकिन अभी इसके मूल्यों में काफी ज्यादा गिरावट हुई है, लेकिन प्रश्न यह भी उठता है कि आखिर इसके मूल्य में गिरावट हुई ही क्यों?

बता दें कि अभी कुछ समय पश्चात बरसात के महीने चल रहे थे, उस समय में देश के काफी ज्यादा क्षेत्र में भारी वर्षा हो रही थी. जिसके परिणाम स्वरुप कंस्ट्रक्शन कार्य कर पाना बहुत ही ज्यादा कठिन हो चुका था.

इसके साथ ही साथ निर्माण कार्यों के इस कमी का आभाव कर कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की डिमांड पर पड़ा और डिमांड में अभाव का अर्थ होता है, मूल्य में कमी यही मुख्य कारण था जो कि कंस्ट्रक्शन मटेरियल के मूल्य में इतनी ज्यादा गिरावट देखने को मिली है.

हालांकि अभी ऐसी स्थिति नहीं है, अर्थात अभी यदि आपको कंस्ट्रक्शन मटेरियल की खरीदारी करते हैं, तो फिर यह आपके लिए सर्वाधिक उचित निर्णय होगा.

जाने सरिया के क्या मूल्य चल रहे हैं?

यदि आप अभी सरिया की खरीदारी करते हैं, तो आप को बता दे की नया सरिया का दाम जारी हुआ है, सरिया के हर एक ब्रांड का MRP रेट आप यंहा से देख सकते हैं.

तो फिर आपके लिए यह अब तो मुनाफे का सौदा सिद्ध होगा. लेकिन वही बात की जा अप्रैल के महीने की तो इस महीने में इसके मूल्य काफी ज्यादा अधिक हो चुके थें,

अर्थात अप्रैल के महीने में सरिया का मूल्य ₹75000 प्रति टन हो चुका था, इसके अतिरिक्त यदि बात की जाए अभी कि तो अभी यदि आप इसकी खरीदारी करते हैं, तो फिर आप ₹10000 तक की बचत चुटकियों में कर सकते हैं.

अर्थात अभी सरिया का मूल्य ₹75000 प्रति टन से घटकर के ₹65000 प्रति टन आ चुका है. वही बात की जाए ब्रांडेड सरिया की तो अप्रैल के महीने में ब्रांडेड यह ₹100000 प्रति टन के हिसाब से बेचा जा रहा था. लेकिन अभी वर्तमान में इस ब्रांडेड सरीया का मूल्य ₹80000 से लेकर के ₹81000 प्रति टन पर निर्धारित है.

सीमेंट के मूल्य जाने

जब भी कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की बात आती है, तो इसमें कुछ गिने-चुने वस्तुएं ही आती है. सर्वप्रथम तो सरिया, सीमेंट, बार, रेत, ईट इत्यादि. किंतु इनमें से अभी वर्तमान में सरिया के साथ-साथ सीमेंट के मूल्य गिरे हुए हैं.

यदि आप अभी सीमेंट खरीदारी करते हैं, तो फिर आप प्रति बोरी के ऊपर ₹10 से लेकर ₹30 तक की बचत आसानी कर सकते हैं. अर्थात जो सीमेंट ₹400 से भी अधिक उपलब्ध के मूल्य पर था, वह अभी केवल ₹380 प्रति बोरी में उपलब्ध करवाया जा रहा है.

केवल एक ही सीमेंट कंपनी ने अपने मूल्यों को नहीं गिराया हैं, अपितु अन्य ब्रांडेड सीमेंट कंपनी जैसे कि एसीसी सीमेंट, बिरला उत्तम सीमेंट, अंबुजा सीमेंट, श्री सीमेंट, प्रिया सीमेंट इत्यादि ने भी अपने मूल्यों में गिरावट दर्ज करवाई है.

किंतु एक बात का विशेष स्मरण रहे कि यह अवसर अधिक समय के लिए नहीं है, अर्थात कंस्ट्रक्शन मटेरियल के मूल्य में पुनः से वृद्धि होने की संभावनाएं जताई जा रही है. 

सीमेंट कंपनियों ने प्रदान की स्पष्टता

यदि आप भी सीमेंट खरीदने के इच्छुक हैं, तो फिर आप को शीघ्रता शीघ्र इस कार्य को अंजाम दे देना चाहिए. क्योंकि आने वाले कुछ दिनों में सीमेंट के मूल्य में इजाफा होना सुनिश्चित है.

इस बात की पुष्टि सीमेंट कंपनियों की ओर से भी की जा चुकी है. उन्होंने यह कहा है की सीमेंट के मूल्यों में ₹10 से लेकर के ₹20 प्रति बोरी के हिसाब से वृद्धि दर्ज कराई जाएगी.

इस वजह से आप इस वर्ष के समाप्त होने से पूर्व ही यदि सीमेंट की खरीदारी कर लेते हैं. तो फिर भी आपके लिए बेहद ही ज्यादा लाभकारी सिद्ध होगा.

किंतु यदि आप साल 2023 अर्थात जनवरी  2023 में सीमेंट की खरीदारी करते हैं, तो फिर आपको ₹20 प्रति बोरी के हिसाब से अधिक देने होंगे.

अनुभव मिस्त्री का चयन करें

अब गृह निर्माण कार्य हो और मिस्त्री इसमें कार्यक्रम ना हो ऐसा थोड़ी ना संभव है. जब भी आपको कंस्ट्रक्शन मटेरियल करें, तो इस बात का खास ख्याल रखें कि अपने गृह निर्माण कार्य का कार्यभार एक अनुभव मिस्त्री के हाथों सौंपे. क्योंकि वह अपने अनुभव के अनुरूप ही आपके घर निर्माण कार्यो को अंजाम देगा.

इसके अतिरिक्त होने वाली विसंगतियों से भी आप को बचाने का कार्य करेगा. इसके साथ ही साथ निर्माण कार्य किस के अनुरूप होना चाहिए, इसके विषय में भी वह आपको समय-समय पर सलाह प्रदान करता रहेगा.

किंतु यदि आप आपने कंस्ट्रक्शन कार्य का कार्यभार अनुभव रहित मिस्त्री के हाथों का सौंपते हैं, तो फिर इसका सब कुछ उल्टा ही होगा इसके अतिरिक्त आपके पैसों की बर्बादी होगी वह तो अलग ही है.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष सरिया और सीमेंट के मूल्य से संबंधित सारी आवश्यक जानकारी प्रस्तुत कर दी है, हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारी आपको लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगे.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *