PM kisan 13th Installment: इस दिन आएगा किसानो के खाते में पैसा

Zeyaullah Anwar

पीएम किसान योजना लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के उनके खातों में जल्द ही 2000 रूपये की तेरे मिलने की संभावना है.

और इस किस्त का भुगतान दिसंबर महीना से मार्च महिला तक की अव इस आधार से देखो तोधि के लिए किया जाएगा। इस योजना के तहत अब तक 12 किस्तों में 75,000 करोड़ रुपए दी जा चुकी है. 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) लाभार्थियों को इसका राशि केंद्र सरकार द्वारा फंडिंग की जाती है.

जिससे पूरे भारतीयों को लगभग 12 करोड़ परिवारों को लाभ मिलता है पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत तीन किस्त में 6000 रूपये  की राशि किसानोंके खाते में ट्रांसफर की जाती हैं.

कब आएगा पीएम किस पैसा 

यदि आप भी पीएम किसान का लाभ उठाने का इंतजार रहे हैं तो अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें| आपको जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान योजना का पैसा।

आपके खाते में जल्द ही आ जाएगा, आपको पता होगा कि पीएम किसान की किस्त हर 4 महीने के बाद किसानों के खाते में केंद्र सरकार द्वारा फंडिंग की जाती है.

इस योजना की 12वी किस्त  किसानों के खातों में अक्टूबर 2022 में जमा की गई थी, इस आधार से देखें तो जनवरी में कभी भी किसानों को 13वीं में किस्त जारी की जा सकती है.

सरकार द्वारा किसानों को “किसान क्रेडिट कार्ड” दिया जा रहा है जिसके तहत हर एक किसान अब एडवांस में सरकार से पैसे ले सकती है जिसका कोई भी ब्याज देना नहीं पड़ेगा।

पीएम किसान योजना के लाभ

हमारे देश में बहुत से ऐसे किसान हैं जो आए दिन आत्महत्या करते रहते हैं, सरकार इस समस्या से निपटने के लिए पीएम किसान योजना चला रही है, जिसके तहत गरीब किसानों को पैसे दिए जाते हैं.

पीएम किसान योजना के तहत बहुत से ऐसे गरीब किसान हैं जो अपना घर चला पाते हैं और उन्हें समस्या का सामना ज्यादा नहीं करना पड़ता है.

इस योजना को आवेदन करने के लिए आप हमारे बताया जाए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं और आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

चेक करें आपको मिलेगा या नहीं पीएम किसान का पैसा 

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त की लिस्ट का पुष्टि करने के लिए किसान अपनी लाभार्थी स्थिति की जांच कर सकते हैं. हमारे यहां पीएम किसान लाभार्थियों की स्थित की चेक करने का कुछ तरीका बताया गया है, जिसे ध्यान पूर्वक अध्ययन करें।

1. नियम-पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

2. नियम-होम पेज पर (किसान कॉर्नर) अनुभाग के तहत प्रदर्शित (लाभार्थी स्थिति) विकल्प का चयन करें। 

3. नियम- पोर्टल में लॉगइन करने के लिए अपना पंजीकृत आधार नंबर या बैंक खाता नंबर दर्ज करें।

 4. नियम-(डाटा प्राप्त करें) विगल पर क्लिक करें।

5. नियम-आपकी पीएम किसान किस्त की स्थिति स्क्रीन पर प्रदिर्शन होगी।

6. नियम-किसान अपने खाते की स्थिति जानने के लिए टोल फ्री नंबर 155261 पर भी कॉल कर सकते हैं.

किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं आप तो जरूर करें ये काम 

पीएम किसान योजना के तहत, सभी पीएम किसान पंजीकृत किसानों को 13वी किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए ई केवाईसी पूरा करना अनिवार्य है. 

ओटीपी आधारित ई केवाईसी पीएम किसान पोर्टल से किया जा सकता है, किसान बायोमेट्रिक आधारित ई केवाईसी के लिए अपने नजदीकी सीएससी केंद्र भी जा सकते हैं.

14 करोड किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आई है क्योंकि सरकार ने इन किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है और उसके साथ ही किस्त का पैसा भी.

पीएम किसान के लिए ऑनलाइन ई केवाईसी कैसे करें?

1. नियम-अधिकारिक पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं और ई-केवाईसी विकल्प पर क्लिक करें।

2. नियम-अपना आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड और आधार कार्ड और पीएम किसान खाते से जुड़े मोबाइल नंबर 10 दर्ज करें।

3. नियम-रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज करें, सफल सत्यापन पर आपका ई- केवाईसी पूरा हो जाएगा।

निष्कर्ष

जैसे कि हमने अपने संदेश के जरिए आपको एवं किसान योजना की सारी जानकारी देने की कोशिश किया और बताया है कि आप अपना किस्त का पैसा कैसे जांच कर सकते हैं.

उसके अलावा आप इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं. अगर आपके मन में कोई अन्य सवाल हो जिसे हम अपने इस लेख के जरिए पूरा ना कर सके हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *