Sariya Cement Latest Price: सरिया सीमेंट हुआ भयानक सस्ता, देखे ताजा रेट

Zeyaullah Anwar

सरिया और सीमेंट कंस्ट्रक्शन मैटेरियल की गिनती में आते हैं, ऐसे में इनके मूल्य में उतार-चढ़ाव का सीधा प्रभाव कंस्ट्रक्शन कार्यों पर देखने को मिलता है. यदि आपका भी सपना स्वयं का घर बनाने का है, तो फिर इस पोस्ट के साथ आखिर तक जुड़े रहे.

आज के समय में लगभग प्रत्येक किशोर तथा युवा का यह स्वप्न होता है, कि वह अपने जीवन में इतना काबिल बन जाए कि वह अपने दम पर स्वयं का घर बना सके.

यदि आप भी उन्हीं की गीनती में है. तो फिर आज का हमारा यह पोस्ट आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा. 

इस महंगाई भरे दौर में स्वयं का घर बनाना कोई मामूली बात नहीं है, ऐसे में यदि आप स्वयं का घर बनाने का संकल्प अपने हाथों में लेते हैं. तो फिर आपको कुछ विशेष बातों का ख्याल रखना होगा.

कंस्ट्रक्शन मटेरियल के मूल्य गिरे

वर्तमान में कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में काफी ज्यादा गिरावट देखने को मिली है, जिसके परिणाम स्वरुप कंस्ट्रक्शन कार्य को कर पाना और सरल हो चुका है.

ऐसे में यदि आप स्वयं का घर बनाना प्रारंभ कर देते हैं, तो आपको इससे मुनाफा प्राप्त होगा. स्वयं का घर बनाना कोई मामूली बात नहीं है, ऐसे में यदि कंस्ट्रक्शन मैटेरियल के मूल्यों में गिरावट देखने को मिलती है.

तो फिर इससे कंस्ट्रक्शन कार्यों को थोड़ा सा सरल बनाया जा सकता है. सौभाग्य से अभी कंस्ट्रक्शन मटेरियल में मुख्य रूप से सरिया और सीमेंट के मूल्यों में नरमाहट देखने को मिल रही है.

जिसका फायदा प्रत्येक व्यक्ति को उठाना चाहिए और बहुत सारे लोग तो इस अवसर का लाभ भी उठा रहे हैं.

सरिया के अलावा सीमेंट के दामों में भी भारी गिरावट आई है जिसे आप जानकर हैरान हो जाएंगे, ढलाई सीमेंट और जोड़ा सीमेंट के अलग-अलग दाम होते हैं.

सरिया के मूल्य जाने

यदी आप वर्तमान में सरिया की खरीदारी करते हैं, तो फिर आप इसमें ₹10000 तक की बचत कर सकते हैं. क्योंकि अभी इसके मूल्यों में इसी प्रकार से गिरावट देखने को मिल रही है.

कुछ महीने पूर्वक सरिया काफी ज्यादा महंगे मूल्य पर उपलब्ध करवाई जा रही थी. जिसके परिणाम स्वरुप कंस्ट्रक्शन कार्यकर्ता और भी ज्यादा कठिन हो गया था.

आपको बता दें कि अप्रैल के महीने में सरिया का मूल्य ₹75000 प्रति टन हो चुका था. इसके अतिरिक्त यदि बात की जाए ब्रांडेड सरिया की तो ब्रांडेड सरिया का मूल्य ₹100000 प्रति टन के आसपास था.

किंतु सौभाग्य से अभी इनके मूल्यों में काफी ज्यादा नरमाहट देखने को मिल रही है. यदि आप अभी सरिया की खरीद दारी करते हैं, तो यह आपको ₹65000 प्रति टन के मूल्य पर प्राप्त हो जाएगा.

इसके अतिरिक्त ब्रांडेड सरिया कि यदि बात की जाए तो, यह ₹80000 से लेकर के ₹81000 प्रति टन पर उपलब्ध करवाया जा रहा है.

सीमेंट के भी मूल्य जाने

यदि आप सीमेंट की खरीददारी करते हैं, तो फिर आपको इसमें भी पैसे बचाने का अवसर प्राप्त होगा. अर्थात अभी सीमेंट के मूल्य में भी नरमाहट साफ तौर से देखी जा सकती है.

सीमेंट की खरीदारी हेतु अभी सभी लोगों को ₹10 से लेकर के ₹30 कम रुपयों का भुगतान करना पड़ रहा है.

जो सीमेंट की बोरी ₹400 से भी अधिक के मूल्य पर उपलब्ध करवाई जाती थी, अभी वह केवल ₹380 प्रति बोरी में उपलब्ध है.

देश में बिकने वाली अन्य सीमेंट जैसे कि एसीसी सीमेंट, अल्ट्राटेक सीमेंट, अंबुजा सीमेंट, प्रिया सीमेंट इत्यादि ने भी अपने मूल्यों में गिरावट कर दी है. जिसका प्रत्यक्ष प्रभाव कंस्ट्रक्शन वर्क्स पर देखने को मिल रहा है.

नए साल में सीमेंट सरिया के अलावा अन्य कंस्ट्रक्शन मटेरियल के कीमतों में गिरावट हुई है जिसे आप के लिए जाना बेहद जरूरी है, अगर आप घर का काम करवा रहे हैं तो.

सामान्य ईटों के स्थान पर कंक्रीट के ईट

जब भी घर बनाया जाता है तो सामान्यतः उसमें सामान ईटों का प्रयोग किया जाता है, जो कि मिट्टी की बनी होती है और उन्हें भट्टी में पकाया जाता है. जिसके पश्चात वह मजबूत हो जाती है और इससे ही घर को बनाया जाता है.

लेकिन एक अन्य ईट भी मौजूद होती है, जो कि इन ईटों की तुलना में काफी ज्यादा मजबूत होती है, और यह सामान्य मिट्टी के स्थान पर सीमेंट और रेत के मिश्रण से बनाई जाती है.

यह एक सामान्य ईटों की तुलना में काफी ज्यादा मजबूत होते हैं, और इनके निर्माण के पश्चात प्लास्टर करने की भी आवश्यकता नहीं होती है.

आप सीधे पुट्टी चढ़ा करके पेंट कर सकते हैं. इस प्रकार से आप प्लास्टर में होने वाले खर्च से बच जाएंगे.

वहीं यदि बात की जाए प्लास्टर तो प्लास्टर किया जाता है, तो उसमें रेट के साथ साथ सीमेंट की आवश्यकता होती ही है.

इसके साथ ही साथ मजदूरों और मिस्त्री को भी उनकी मजदूरी देनी पड़ती है. आप इन तीनों के खर्चों से एक ही बार बच सकते हैं.

बशर्ते आप को सामान्य ईटों के स्थान पर कंक्रीट के बने ईद का प्रयोग करना होगा. आज के समय में ज्यादातर लोग इसी को प्राथमिकता देते हैं, क्योंकि यह सामान्य ईटों की तुलना में मजबूत तो होते ही हैं.

इसके अतिरिक्त यह पैसों को बचाने हेतु भी सहायक सिद्ध होते हैं.

अनुभवी मिस्त्री का चयन करें

जब भी स्वयं के घर को बनाने की बात आती है, तो इसमें मिस्त्री की सहायता लेनी ही होती है और मिस्त्री भी यदि आप अच्छे दर्जे का चुनते हैं. तो फिर इसका प्रत्यक्ष प्रभाव आपके कंस्ट्रक्शन वर्क पर देखने को मिलता है.

अर्थात यदि आप अपने घर निर्माण कार्य को एक अनुभव मिस्त्री के हाथों में सोंपते हैं, तो फिर इस स्थिति में आप का निर्माण कार्य को सुचारु रुप से होगा ही इसके साथ ही साथ आप पैसों की बचत कर सकते हैं.

क्योंकि वह होने वाली विसंगतियों से आप को बचाएगा. इसके विपरीत यदि आप अनुभव रहित मिस्त्री का चयन करते हैं, तो फिर इस स्थिति में सब कुछ विपरीत ही होगा.

इसके अतिरिक्त आपको पैसों को भी अधिक खर्च करना होगा. केवल इतना ही नहीं आपका घर आपके कल्पनाओं के अनुरूप बनेगा या फिर नहीं।

या फिर निर्धारित बजट के अनुरूप ही सारा कार्य हो जाएगा या नहीं इस बात की भी गारंटी नहीं दी जा सकती है.

सरिया सीमेंट में एक नया ब्रांड आया है जिसे काफी लोग घर बनाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं आप भी एक एक बार इसके बारे में जरूर जाने।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष कंस्ट्रक्शन मैटेरियल के मूल्यों से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है.

हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आप को लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगे.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *